Move to Jagran APP

पृथ्वी के संरक्षण के लिए रैली निकाल जगाई अलख

जिला भर में पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रमों का आयोजन कर यह दिवस मनाया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Apr 2019 10:40 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 06:58 AM (IST)
पृथ्वी के संरक्षण के लिए रैली निकाल जगाई अलख
पृथ्वी के संरक्षण के लिए रैली निकाल जगाई अलख

जागरण टीम, धर्मशाला : जिलेभर में पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। इनमें पर्यावरण को स्वच्छ रखने का संदेश दिया गया। वेदांता पब्लिक स्कूल श्यामनगर में प्राइमरी श्रेणी के सभी छात्र-छात्राओं ने पौधरोपण किया। स्कूल प्रबंधक हनुत जम्वाल ने सभी छात्र-छात्राओं का पर्यावरण बचाने और पेड़ों को न काटने का संदेश दिया। न्यू मिलेनियम इंटरनेशनल स्कूल चंबी में छात्र-छात्राओं ने पर्यावरण व धरती माता की रक्षा संबंधी विषयों पर विचार रखे। प्रधानाचार्या रेखा कौल ने अधिक से अधिक पेड़ लगाने व पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए प्रेरित किया।

loksabha election banner

शाहपुर : लॉरेंस पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल शाहपुर में प्रधानाचार्या निलोफर शर्मा महाजन की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम में बच्चों ने नुक्कड़ नाटक के द्वारा पृथ्वी के संरक्षण का संदेश दिया। बच्चों ने थीम 'प्रोटेक्ट योअर सरीसीज' पर अलग-अलग नाटक प्रस्तुत किए। ये कार्यक्रम अध्यापिका किरण समयाल, राशि, रितु, शिवानी और उप प्रधानाचार्या इंदु की देखरेख में हुआ।

ढलियारा : राजकीय महाविद्यालय ढलियारा के पर्यावरण क्लब ने कार्यक्रम किया। कॉलेज के प्रवक्ता डॉ दिनेश शर्मा व प्राचार्य प्रो. मधु शर्मा ने जनजागरण अभियानों में सभी से बढ़-चढ़कर भाग लेने का आह्वान किया। इस अवसर पर बेहतर कचरा प्रबंधन, प्लास्टिक का पुन: प्रयोग व धरती को हरा भरा रखने की शपथ ली गई।

नगरोटा बगवां : सहयोग महिला मंडल नगरोटा बगवां द्वारा विभिन्न पंचायतों में पौधरोपण किया गया। प्रधान संजना भंडारी ने बताया कि लगभग 100 औषधीय पौधे रोपे गए। इस मौके पर सहयोग महिला मंडल की सदस्य सुनीता, पिकी, सविता, पूजा, सीमा, सरोज, रजनी, अंजली, स्वर्णा, शालू, लज्जा, अनीता शर्मा मुख्य रूप से मौजूद रहीं।

नूरपुर : बीटीसी राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल नूरपुर में सादे समारोह का आयोजन किया गया। जमा दो कक्षा की साक्षी राणा ने भाषण के माध्यम से पृथ्वी व वन्य जीवों के संरक्षण पर जानकारी दी। भौतिक विज्ञान प्रवक्ता कुलभूषण ने बताया कि चित्रकला व नारा लेखन प्रतियोगिता भी करवाई गई। नारा लेखन में आठवीं की सुहाना, दिव्या व निहारिका क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय रहीं। चित्रकला में आठवीं की कंचन प्रथम, छठी की काजल द्वितीय व छठी की आस्था तृतीय स्थान पर रही। सातवीं कक्षा की अनु ने प्रधानाचार्या चंद्ररेखा को एक पौधा भेंट किया। ईको क्लब प्रभारी मधु बाला ने बताया कि नारा लेखन में दसवीं कक्षा की अंजलि, निकिता व वेदिका क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय रही। चित्रकला में निधि दसवीं, पायल रानी दसवीं, मानवी नवमी क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रही। प्रधानाचार्या ने पृथ्वी को हरा भरा बनाने के लिए व विद्यालय की हरियाली को बनाए रखने का आह्वान किया।

पालमपुर : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खलेट में रैली का आयोजन किया गया। लोगों से पृथ्वी को सुंदर रखने तथा प्रदूषण न फैलाने के लिए बैनर तथा पोस्टर के माध्यम से जागरूक किया गया। स्कूल में पेपर रीडिग, स्लोगन तथा पेंटिग प्रतियोगिता का भी आयोजन हुआ। प्रधानाचार्य अरुण शर्मा ने बताया कि पेपर रीडिग में पलक ने प्रथम, अंजलि ने द्वितीय तथा सोनाक्षी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। स्लोगन प्रतियोगिता में नौवीं कक्षा की सलोनी ने प्रथम, इसी कक्षा की रिया ने द्वितीय तथा दसवीं कक्षा की अंकिता ने तृतीय स्थान हासिल किया। पेंटिग प्रतियोगिता में दसवीं कक्षा की लक्ष्मी, नवमीं कक्षा की पलक तथा नवमीं कक्षा की ईशा ने सभी तीनों स्थानों पर कब्जा जमाया। ईको क्लब प्रभारी अंजना जरियाल ने बताया कि ईको क्लब के सभी छात्र-छात्राओं ने स्वच्छता का महत्व समझाया।

जवाली : तृप्ता पब्लिक स्कूल चलवाड़ा में बच्चों ने जागरूकता रैली निकाली। चेयरमैन नरिद्र नरयाल व प्रिसिपल राकेश राणा ने पॉलीथीन व अन्य विलुप्त हो रही प्रजातियों से पर्यावरण को खतरा होने के दुष्प्रभावों की जानकारी दी।

राजा का तालाब : सेक्रेड सोल कैंब्रिज स्कूल रोड में स्कूल की अध्यापिका नेहा नाग ने पृथ्वी दिवस पर प्रकाश डाला। स्कूल प्रिसिपल तरसेम कुमार शर्मा ने कहा कि पृथ्वी ही एकमात्र ऐसा ग्रह है जहां जीवन संभव है। स्कूल परिसर में पौधरोपण भी किया गया। स्कूल चेयरमैन जगदीश सिंह विशेष रूप से उपस्थित रहे।

देहरा : ढलियारा कॉलेज के पर्यावरण क्लब ने कार्यक्रम का आयोजन किया। कॉलेज प्राचार्या मधु शर्मा ने मुख्यातिथि के रूप में भाग लिया। डॉ. दिनेश शर्मा ने पृथ्वी दिवस का महत्व बताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.