Move to Jagran APP

दूर होगा निगम के मर्ज क्षेत्रों का दर्द

नगर निगम में शामिल होने के पांच वर्ष बाद मर्ज क्षेत्र का दर्द दूर होगा। आलम यह है कि पिछले पांच वर्ष से शहरी निकाय में मिलने वाली सुविधाओं से वंचित मर्ज क्षेत्र के बाशिदों को अब शहरी निकाय में मिलने वाली सुविधाएं मिलने

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 09:31 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 09:31 AM (IST)
दूर होगा निगम के मर्ज क्षेत्रों का दर्द
दूर होगा निगम के मर्ज क्षेत्रों का दर्द

संवाद सहयोगी, धर्मशाला : नगर निगम धर्मशाला में शामिल होने के पांच वर्ष बाद मर्ज क्षेत्रों का दर्द दूर होगा। इन क्षेत्रों में अब शहरी निकाय वाली सुविधाएं मिलने की उम्मीद बंधी है। मंगलवार को शिमला में मुख्य सचिव अनिल खाची की अध्यक्षता में हुई धर्मशाला स्मार्ट सिटी लिमिटेड की बीओडी की बैठक में मर्ज क्षेत्रों के बाशिदों का दर्द दूर करने की दिशा में कई अहम फैसले लिए गए हैं। सबसे अहम फैसला सीवरेज संबंधी है। मर्ज क्षेत्रों में सीवरेज व्यवस्था को बेहतर करने और सेप्टिक टैंक के वेस्ट के ट्रीटमेंट का प्रावधान किया जाएगा और इस कार्य पर 10 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

loksabha election banner

इसके अलावा प्रथम चरण में 15 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद और 10 चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने को मंजूरी प्रदान की गई है। स्मार्ट सिटी धर्मशाला में 43 इलेक्ट्रिक बसों को चलाया जाना है, जिन्हें तीन चरणों में खरीदने की योजना है। इसके संचालन का जिम्मा एचआरटीसी के पास होगा और उसके साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। बसों को खरीदने के लिए करीब बीस करोड़ रुपये खर्च होंगे।। पहले चरण में खरीदी जाने वाली इलेक्ट्रिक बसें शहर में चलाई जाएंगी। इसके अलावा मर्ज क्षेत्र के बाशिदों के लिए यह भी सुखद है कि बैठक में 25 करोड़ की लागत से एलईडी लाइटों को लगाने के लिए मंजूरी प्रदान की गई है। लाइटें पूरे शहर में लगेंगी चाहे वह पुराना शहर हो या फिर मर्ज क्षेत्र।

......................

यह है सबसे बड़ी योजना

सबसे बड़ी सुविधा शहरियों ही नहीं बल्कि पर्यटकों को धर्मशाला में जल्द मिलने वाली है। यह सुविधा 97 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित होने इंटेग्रेटिड कमांड एंड कंट्रोल रूम से होगी। इसमें सभी तरह की सुविधाएं मिलेंगी। पुलिस, पर्यटन, बिजली, पार्किंग, परिवहन या फिर दूरसंचार या कचरे से संबंधित हो सभी का संचालन इसी कंट्रोल रूम से होगा यानी एक ही जगह पर सर्विलेंस, मॉनिटरिग और रेगुलेशन की व्यवस्था होगी।

......................

बिजली की तारों से मिलेगी मुक्ति

स्मार्ट रोड से बिजली की तारों के मकड़जाल से भी शहर को मुक्ति मिलेगी। बीओडी ने स्मार्ट रोड के तहत 10 करोड़ रुपये खर्चने के लिए मंजूरी प्रदान की है। अब तारों को भूमिगत किए जाने का रास्ता भी साफ हो गया है।

.......................

मर्ज क्षेत्र के बाशिदों के लिए स्मार्ट सिटी लिमिटेड की बैठक राहत लेकर आई है। हालांकि बैठक में संपूर्ण शहर के लिए कई योजनाओं को मंजूरी दी गई है। इसके तहत कई परियोजनाएं जल्द सिरे चढ़ेगी। -देवेंद्र जग्गी, महापौर नगर निगम धर्मशाला।

...................

बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। इससे मर्ज क्षेत्रों के साथ-साथ शहर के लोगों को राहत मिलेगी। बैठक में करोड़ों रुपये के प्रोजेक्टों को मंजूरी दे दी गई है। मर्ज क्षेत्र में ट्रीटमेंट प्लांट बनाने समेत एलइडी लाइटें लगाई जाएंगी और इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी।

-प्रदीप ठाकुर, सीईओ कम एमडी धर्मशाला स्मार्ट सिटी लिमिटेड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.