Move to Jagran APP

सीवरेज सुविधा में जमीन की अड़चन, औपचारिकताओं का फेर

राजेंद्र डोगरा धर्मशाला जमीन की अड़चन व औपचारिकताओं का झंझट जल शक्ति विभाग के लिए सी

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Aug 2020 06:30 PM (IST)Updated: Sun, 23 Aug 2020 06:25 AM (IST)
सीवरेज सुविधा में जमीन की अड़चन, औपचारिकताओं का फेर
सीवरेज सुविधा में जमीन की अड़चन, औपचारिकताओं का फेर

राजेंद्र डोगरा, धर्मशाला

loksabha election banner

जमीन की अड़चन व औपचारिकताओं का झंझट जल शक्ति विभाग के लिए सीवरेज कनेक्शन जारी करने में बाधा बने हुए हैं। हालांकि इक्का-दुक्का को छोड़कर जिले के अधिकांश शहरों में सीवरेज की व्यवस्था है। सभी शहरों में हर कोई औपचारिकताएं पूरा करने से बच ही रहा है। साथ ही कुछ लोग जमीन से पाइप लाइन बिछाने नहीं दे रहे हैं। ऐसे ही हालात नगर निगम धर्मशाला में भी हैं। हालांकि स्मार्ट सिटी के तहत स्मार्ट सीवरेज व्यवस्था मिलने की आस शहरियों को जरूर बंधी है और कई जगह तो सुविधा मिलना भी शुरू हो गई है। पुराना चड़ी रोड और रामनगर क्षेत्र इसमें शामिल हैं। भागसूनाग व चेलियां में यह सुविधा जल्द मिलेगी। गमरू में काम चल रहा है और नड्डी में जल्द शुरू होने की उम्मीद है। मर्ज क्षेत्र यानी जो लोग पंचायतों से शहर में शामिल हुए हैं उन्हें अब भी इंतजार ही करना पड़ रहा है इसके अलावा कांगड़ा, नगरोटा बगवां, नूरपुर, पालमपुर, ज्वालामुखी व नगर परिषद देहरा में सीवरेज की सुविधा है। इन शहरों में भी वही समस्याएं हैं जो कि नगर निगम धर्मशाला में है। बैजनाथ-पपरोला व नगर पंचायत जवाली में यह सुविधा अभी नसीब नहीं हुई है।

.......................

धर्मशाला में ऐसे मिलेगी स्मार्ट सीवरेज व्यवस्था

धर्मशाला में स्मार्ट सीवरेज व्यवस्था के लिए स्मार्ट सिटी के सौजन्य से सीवरेज पर काम किया जा रहा है। शुरुआती चरण में साढ़े तीन करोड़ रुपये से चार रूट जोन ट्रीटमेंट प्लांट बनाने का काम शुरू हुआ था और ओल्ड चड़ी रोड में 200 किलो लीटर पर डे (केएलडी) जबकि रामनगर में 30 केएलडी का प्लांट बनने के बाद सुविधा मिलनी शुरू हो गई है। 70 केएलडी से भागसूनाग व चेलियां में 98 फीसद कार्य पूर्ण हो चुका है। नड्डी में 2.68 करोड़ से 225 केएलडी का प्लांट बनेगा। जिन क्षेत्रों में सीवरेज सुविधा नहीं है उनके लिए प्लांट बनाया जा रहा है और इस पर करीब साढ़े 10 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

......................

3000 कनेक्शन दिए हैं नगर निगम ने

नगर निगम धर्मशाला में पुराने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से 3000 कनेक्शन दिए हैं जबकि 5500 दिए जाने की क्षमता है। लोगों की ओर से जमीन न देने सहित अन्य औपचारिकताएं पूर्ण न करना कनेक्शन जारी करने में बाधा बने हुए हैं।

......................

65 फीसद को कांगड़ा में मिला लाभ

नगर परिषद कांगड़ा में तीन जोन में व्यवस्था बंटी हुई है और 65 फीसद लोगों को इसका लाभ मिल रहा है। योजना के तहत कांगड़ा के 2122 परिवारों को इसका लाभ मिलना है, लेकिन अभी तक पहले जोन के 760 परिवारों में से 600, दूसरे जोन के 738 परिवारों में से मात्र 300 और तीसरे जोन में 624 परिवारों में से करीब 500 इस सुविधा से जुड़ पाए हैं।

..........................

ज्वालामुखी व देहरा में भी अड़ंगा

नगर परिषद ज्वालामुखी में 1300 कनेक्शनों की क्षमता में से 1100 दिए जा चुके हैं। नगर परिषद देहरा में 400 कनेक्शनों की क्षमता है, लेकिन यहां 150 ही जारी हुए हैं।

....................

1154 कनेक्शन दिए हैं नगरोटा बगवां में

नगर परिषद नगरोटा बगवां में रोजाना 1.34 एमएलडी यानी मिलियन लीटर सीवरेज को ट्रीट करने की क्षमता है। यहां वर्तमान में 1154 ही कनेक्शन दिए गए हैं।

.......................

हमारे वार्ड में सीवरेज सुविधा है, लेकिन नए क्षेत्र इससे वंचित हैं। इस दिशा में नगर निगम और जल शक्ति विभाग को प्रयास करने चाहिए।

-हेमराज

.......................

शहर को मल निकासी योजना की सुविधा मिल रही है, लेकिन वार्ड आठ की गली में विभाग ने पाइप नहीं डाली है। विभाग हमें भी सीवरेज सुविधा मुहैया करवाए। -राजेश कुमार

.....................

वार्ड आठ में पांच परिवार आस लगाए बैठे हैं कि विभाग कब गली में पाइप लाइन बिछाएगा। इस दिशा में जल्द कदम उठाया जाना चाहिए।

-मनोज वालिया।

.....................

ज्वालामुखी में सीवरेज लाइन व्यवस्थित तरीके से नहीं डाली गई है। शहर में तीन इंच की पाइप लाइन डाली गई और यह पर्याप्त नहीं है। गंदगी सड़क पर दिखती है। बिखरती है। विभाग को चाहिए बड़ी -ज्योति शंकर शर्मा

...............

शहर में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत जल शक्ति विभाग के सहयोग से सीवरेज व्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है। दो रूट जोन ट्रीटमेंट प्लांट बन चुके हैं जबकि दो के तहत सितंबर तक सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।

-संजीवन धीमान, महाप्रबंधक टैक्नीकल धर्मशाला स्मार्ट सिटी लिमिटेड।

..................

जिले के लगभग सभी शहरों में सीवरेज सुविधा है। बैजनाथ व जवाली में यह सुविधा अभी नहीं है। बैजनाथ के लिए एस्टीमेट बना दिया है। जहां भी अड़चन कनेक्शन जारी करने में आ रही है, उसके समाधान के लिए सभी अधिशाषी अभियंताओं को निर्देश दिए हैं।

-सुशील जस्टा, मुख्य अभियंता जल शक्ति विभाग कांगड़ा जोन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.