Move to Jagran APP

4.30 घंटे, 150 शिकायतें, 130 निपटाईं

उपमंडल नूरपुर की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला परिसर में रविवार को जनमंच कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ाकार्यक्रम में उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने क्षेत्र के लोगों की समस्याएं सुनी और उनकी निदान किया। सुबह 11 बजे से शुरू हुआ जनमंच कार्यक्रम दोपहर बाद साढ़े तीन बजे तक चला।

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 06:36 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 06:36 PM (IST)
4.30 घंटे, 150 शिकायतें, 130 निपटाईं
4.30 घंटे, 150 शिकायतें, 130 निपटाईं

संवाद सहयोगी, नूरपुर : उपमंडल नूरपुर की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला परिसर में रविवार को जनमंच कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम में उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने क्षेत्रवासियों की समस्याएं सुनी और उनका निदान किया। सुबह 11 बजे से शुरू हुआ जनमंच कार्यक्रम दोपहर बाद साढ़े तीन बजे तक चला। इस दौरान मंत्री के समक्ष क्षेत्र की विभिन्न विभागों से जुड़ी कुल 150 शिकायतें आईं, इनमें से 130 का निपटारा मौके पर कर दिया गया। शेष का निपटारा अगले 10 दिन में सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विभागों को निर्देश दिए गए। कार्यक्रम में अवगत करवाया गया कि जनमंच से पूर्व की अवधि में कुल 291 मामले प्रशासन के समक्ष आए थे, इनमें से 286 मामले जनमंच दिवस से पूर्व हल कर दिए गए थे। इसके अलावा जनमंच दिवस से पूर्व के 10 दिनों में विभिन्न विभागों से जुड़े 577 प्रमाणपत्र बनाए गए।

loksabha election banner

इस दौरान मंत्री बिक्रम ठाकुर ने कहा कि जनमंच के माध्यम से समाज के अंतिम व्यक्ति की आवाज सुनी जा रही है। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम की प्रधानमंत्री मोदी भी सराहना कर चुके हैं। युवाओं में उद्यमिता विकास व स्वरोजगार सृजन के लिए मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना आरंभ की गई है। योजना के तहत 62 कार्यो व सेवा क्षेत्रों को शामिल किया गया है। योजना के तहत अब तक लगभग 11 सौ युवाओं ने उद्योग लगाने के लिए आवेदन किए हैं।

उन्होंने कहा कि नूरपुर क्षेत्र को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा। जनमंच कार्यक्रम में नूरपुर क्षेत्र की भड़वार, पुंदर, खेल, नागनी, हाथीधार, कोट पलाहड़ी, मिल्ख, लदोड़ी, हटली जमवाला, पंदरेड़, डन्नी, गुरचाल, सदवां, ठेहड़ और सुल्याली पंचायतों के करीब दो हजार लोगों ने भाग लिया।

इस मौके पर उपायुक्त कांगड़ा संदीप कुमार, एसएसपी कांगड़ा संतोष पटियाल, एडीसी केके सरोच, एसडीएम नूरपुर साहिल अरोड़ा सहित सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

---------------------

एक बूटा बेटी के नाम

उद्योग मंत्री बिक्रम ¨सह ठाकुर एवं विधायक राकेश पठानिया ने कार्यक्रम में प्रदेश सरकार की नई मुहिम 'एक बूटा बेटी के नाम' के तहत पौधा रोपा एवं क्षेत्र की एक से तीन साल की बच्चियों के अभिभावकों को बच्चियों के नाम पर अपने घर आंगन में फलदार पौधे लगाने के लिए पौधे भेंट किए। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला से वीडियो काफ्रेंस के माध्यम से नूरपुर में जनमंच में उपस्थित लोगों से बातचीत की। उन्होंने मौसम अनुकूल न होने के बावजूद कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए प्रशासन एवं जनता के उत्साह व समर्पण की सराहना की।

----------------

नूरपुर को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाए : पठानिया

नूरपुर विधायक राकेश पठानिया ने उद्योग मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सीएम जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार गरीबों, वंचितों के हितों की रक्षा करने और उनकी समस्याओं को हल करने के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। उन्होंने उद्योग मंत्री से नूरपुर के औद्योगिक विकास के लिए प्रयास करने का आग्रह किया। उन्होंने नूरपुर आइटीआइ के स्तरोन्नयन पर ध्यान देने का आग्रह किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.