Move to Jagran APP

खनियारा में इंद्रु नाग छिंज मेला 27 मार्च से

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : खनियारा में श्री इंद्रु नाग छिंज मेला 27 मार्च से शुरू होगा। चार दिव

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Feb 2018 07:33 PM (IST)Updated: Wed, 14 Feb 2018 07:33 PM (IST)
खनियारा में इंद्रु नाग छिंज मेला 27 मार्च से
खनियारा में इंद्रु नाग छिंज मेला 27 मार्च से

जागरण संवाददाता, धर्मशाला : खनियारा में श्री इंद्रु नाग छिंज मेला 27 मार्च से शुरू होगा। चार दिवसीय मेले के सफल आयोजन के लिए मेला कमेटी के अध्यक्ष कैप्टन ईश्वर ठाकुर की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें पूर्व में हुए मेले के तमाम कार्यो की समीक्षा के साथ अधिक धन जुटाने पर चर्चा हुई। ज्यादा धन मेले के लिए जुटाने व नए सदस्यों के तौर पर युवाओं को मेला कमेटी का सदस्य बनाने का भी फैसला लिया गया।

loksabha election banner

मेले के कार्यवाहक महासचिव नीरज कुमार ने बताया कि 27 मार्च को मेले का शुभारंभ इंद्रु नाग देवता के मुख्य मंदिर खनियारा में देव खेलपात्र, पूजा-अर्चना व हवन-यज्ञ के साथ होगा। इसी दिन झडे की रस्म अदा की जाएगी और मेले का आगाज होगा। 28 मार्च को इंद्रु नाग देवता की छड़ी यात्रा को शोभायात्रा के रूप में निकाला जाएगा। छड़ी के साथ देवता के गुर, पुजारी, मेला कमेटी तमाम सदस्य व अन्य लोग शामिल होंगे। विभिन्न देवी-देवताओं की भव्य झाकियां भी निकाली जाएंगी। मेला मैदान में 28 मार्च को दंगल प्रतियोगिता का भी शुभारंभ होगा। 29 मार्च को इंद्रु नाग देवता के ध्वज तले बड़ी माली का आयोजन किया जाएगा।

30 मार्च को इंद्रु नाग के छिंज मेले में सास्कृतिक कार्यक्रम व खेल गतिविधिया आयोजित होना प्रस्तावित हैं। कमेटी की आगामी बैठक में मेले के लिए गठित उपकमेटियों की समीक्षा की जाएगी। बैठक में मेला कमेटी ने नए सदस्यों को भी आमंत्रित किया है, जो भी व्यक्ति भगवान इंद्रु नाग देवता में विश्वास रखता है वह मेला कमेटी के साथ जुड़कर इस कार्य में सहयोग कर सकता है।

इस अवसर पर कैप्टन पुरुषोत्तम चंद, कैप्टन जगदीश चंद, जयकरण, किशोरी लाल, जगदीश चंद, पुरुषोत्तम लाल, पुरुषोत्तम कपूर, संजय भट्ट, देशराज पठानिया, सुरेश कुमार, दर्शन कुमार, पुन्नी शर्मा, सुभाष भूंखू, हरदीप, सुनील कुमार, रामलाल, पवन गुप्ता, राजेश कुमार व अन्य मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.