Move to Jagran APP

सड़क पर मलबा, व्यवस्था जाम

कांगड़ा जिले में रविवार रात हुई मूसलधार बारिश से खासा नुकसान हुआ है। कई जगह ल्हासे गिरन

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Aug 2020 08:30 PM (IST)Updated: Tue, 18 Aug 2020 06:20 AM (IST)
सड़क पर मलबा, व्यवस्था जाम
सड़क पर मलबा, व्यवस्था जाम

कांगड़ा जिले में रविवार रात हुई मूसलधार बारिश से खासा नुकसान हुआ है। कई जगह ल्हासे गिरने से मार्ग बाधित हो गए। धर्मशाला-शिमला-होशियारपुर राष्ट्रीय राजमार्ग समेला के पास भूस्खलन से बाधित हो गया और इस कारण वाहन चालकों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ा। करीब चार घंटे बाद एनएच को बहाल किया गया। आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने वाले वाहन समय पर गंतव्य तक नहीं पहुंच पाए। जयसिंहपुर-तिनबड़ मार्ग पर भी कुछ समय तक वाहनों की आवाजाही बाधित रही। मैक्लोडगंज में भी ल्हासे गिरने से मार्ग अवरुद्ध रहा।

loksabha election banner

.....................

समेला में ल्हासा गिरा, सुरंग पानी-पानी

संवाद सहयोगी, कांगड़ा : मटौर-शिमला-होशियारपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर समेला के पास ल्हासा गिरने से करीब चार घंटे यातायात बाधित रहा। इस दौरान सुरंग में पानी घुसने से वाहन चालकों को दिक्कत का सामना करना पड़ा। इसके अलावा सुरंग से आगे कुछ ही दूरी पर नाले का मलबा भी सड़क पर आ गया और वाहनों की आवाजाही बाधित रही। राष्ट्रीय राजमार्ग बंद होने से कांगड़ा शहर में दूध, ब्रेड व अखबार सहित अन्य जरूरी सामान समय पर नहीं पहुंचा। साथ ही सुरंग में रिसाव होने की जानकारी एसडीएम कांगड़ा जतिन लाल ने नेशनल हाइवे के अधिकारियों को दी। नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट अधिकारी योगेश रावत ने कर्मचारियों के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर सुरंग की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि पानी का रिसाव होने से सुरंग को किसी प्रकार का खतरा नहीं है। एसडीएम के अनुसार मलबे को हटाकर यातायात बहाल कर दिया।

..........................

समीरपुर-जमानाबाद मार्ग रहा बाधित

संवाद सहयोगी, कांगड़ा : समीरपुर-जमानाबाद मार्ग तीन से चार जगह मलबा गिरने से अवरुद्ध रहा। सड़क किनारे स्थानीय व्यक्ति देशराज की दो दुकानें पहाड़ी से गिरे मलबे की जद में आ गई हैं। दूसरी ओर इसी मार्ग पर खंभे गिरने से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई।

......................

दगोह में एक घंटा बाधित रही सड़क

संवाद सूत्र, पंचरुखी : तिनबड़- जयसिंहपुर सड़क पर दगोह के पास ल्हासा गिर गया और इस कारण करीब एक घंटा यातायात बाधित रहा। बाद में इस बाबत सूचना मिलते ही लोक निर्माण विभाग ने मार्ग को बहाल किया।

....................

चढि़यार में भूस्खलन से मकान में आई दरारें

संवाद सूत्र, चढि़यार : उपतहसील चढि़यार के तहत पंचायत छेक के गांव राजिदर नगर में रविवार रात हुए भूस्खलन से एक मकान को खतरा पैदा हो गया है। मकान मालिक सुरेश कुमार ने बताया कि रात करीब 12 बजे मकान के साथ बने बाथरूम में बिजली गिरी और इससे बाथरूम में दरारें आ गई और फिर मकान के आगे भूस्खलन हो गया। सोमवार को प्रधान व पटवारी ने मौके पर पहुंचकर नुकसान का जायजा लिया। सुरेश कुमार का कहना है कि अगर जल्द मकान के आगे डंगा नहीं लगाया तो हादसा हो सकता है।

.................

पीडब्ल्यूडी व जलशक्ति विभाग के लाखों रुपये हुए पानी

-दो कच्चे मकान, तीन पशुशालाएं व तीन दुकानें क्षतिग्रस्त

संवाद सहयोगी, कांगड़ा : कांगड़ा हलके में लोक निर्माण विभाग व जलशक्ति विभाग को बारिश से करोड़ों रुपयों की चपत लगी है। पंचायत समीरपुर खास में कच्चे मकान के गिरने की संभावना को देखते हुए तीन परिवारों को सुरक्षित शिफ्ट कर दिया है। हारचक्कियां में कच्चे मकान का कुछ हिस्सा गिर गया है। उपमंडल में तीन कच्ची दुकानें व तीन पशुशालाएं जमींदोज हो गई हैं।

जलशक्ति विभाग को करीब 40 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। साथ ही तीन पेयजल योजनाओं को क्षति पहुंची है। इस कारण तीन दिन तक पेयजल आपूर्ति बाधित रहेगी। साथ ही पीडब्ल्यूडी के करीब 20 से ज्यादा संपर्क मार्गो को नुकसान हुआ है। नंदरूल-बोहड़क्वालू रोड में कई जगह भूस्खलन से विभाग को चपत लगी है। कांगड़ा की जयंती विहार कॉलोनी निवासी सतीश कोहली ने बताया कि रविवार सुबह चार बजे उनके मोहल्ले में पानी घुस गया। यही हाल कांगड़ा बस अड्डे सहित गुप्त गंगा रोड, कच्छियारी रोड व टांडा रोड में रहा।

.....................

राजल-नंदरूल पेयजल योजना को सबसे ज्यादा क्षति हुई है। डंगा गिरने से टैंक को खतरा हो गया है। फिलहाल पेयजल आपूर्ति बंद कर दी गई है। समेला स्कोट व खोली पेयजल योजना की पाइपें बहने से दो-तीन दिन आपूर्ति नहीं की जाएगी।

अजय राणा, सहायक अभियंता

जलशक्ति विभाग

...................

15 सड़कें बंद हो गई थी और इनमें से 12 बहाल कर दी हैं। बारिश से करीब एक करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

-विजय कुमार वर्मा, अधिशाषी अभियंता कांगड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.