Move to Jagran APP

खत्म होगी बेरोजगारी की सीमा

राजेंद्र डोगरा धर्मशाला देर आए दुरुस्त आए वाली कहावत अब सार्थक होने जा रही है। छह माह बा

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 06:12 PM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 05:08 AM (IST)
खत्म होगी बेरोजगारी की सीमा
खत्म होगी बेरोजगारी की सीमा

राजेंद्र डोगरा, धर्मशाला

loksabha election banner

देर आए दुरुस्त आए वाली कहावत अब सार्थक होने जा रही है। छह माह बाद सरकार ने राज्य की सीमाओं को खोल दिया है और इसका पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों ने स्वागत किया है। पर्यटन कारोबारियों ने उम्मीद जताई है कि जल्द उनके दिन बहुरेंगे। पर्यटकों के हिमाचल में रुख करने से मैक्लोडगंज समेत समूचे जिले में पर्यटन को पंख लगेंगे। इससे बेरोजगार बैठे लोगों को घर-द्वार पर ही रोजगार नसीब होगा। हालांकि होटल कारोबार से जुड़े कुछ लोगों ने सुझाव दिया है कि सरकार ऐसी एप शुरू करे, जिससे यह पता चल पाए कि कौन सा पर्यटक कहां घूम कर गया है ताकि कोरोना महामारी से भी बचा जा सके।

...........................

1000 है पंजीकृत होम स्टे व होटल

कांगड़ा जिले में पंजीकृत होम स्टे व होटलों की संख्या 1000 है। हालांकि जो पंजीकृत नहीं हैं उनकी संख्या दोगुना से भी ज्यादा है। धर्मशाला में 500 होटल और 150 होम स्टे हैं।

.........................

होटल संचालकों व पर्यटन कारोबारियों की जुबानी होटल एवं रेस्तरां एसोसिएशन धर्मशाला सरकारी की आभारी है। दो दिन पहले ही एसोसिएशन ने सरकार से राज्य की सीमाएं खोलने की मांग की थी। ज्यादातर हिमाचल के लोग पर्यटन कारोबार पर ही निर्भर हैं।

-अश्वनी बांबा, अध्यक्ष होटल एवं रेस्तरां एसोसिएशन धर्मशाला

.........................

फैसला सराहनीय है लेकिन सरकार को ऐसी एप की व्यवस्था करनी चाहिए जिससे यह पता चल सके कि कौन सा पर्यटक कहां-कहां घूमा है। अक्टूबर से पर्यटन कारोबार शुरू हो जाएगा और राहत मिलेगी।

-विवेक महाजन, प्रबंध निदेशक त्रियुंड ग्रुप ऑफ होटल्स

.....................

सरकार के फैसले से टैक्सी संचालकों को कोई लाभ नहीं होने वाला है। सरकार इस दिशा में भी कदम उठाए। जब तक लग्जरी बसें शुरू नहीं होंगी व टैक्सी ऑपरेटरों को कोई लाभ नहीं होगा।

-राजेश जरियाल, अध्यक्ष भागसू टैक्सी यूनियन मैक्लोडगंज।

...........................

सरकार का फैसला सराहनीय है। इससे पर्यटन कारोबार दोबारा शुरू होगा और स्थानीय लोगों को घर-द्वार पर ही रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। सीमाएं खुलने से पर्यटकों की आवाजाही बढ़ेगी। -नरेंद्र पठानिया, अध्यक्ष व्यापार मंडल मैक्लोडगंज।

......................

सरकार ने राज्य की सीमाएं खोलकर होटल संचालकों के साथ-साथ उन सभी वर्गों को राहत प्रदान की है, जो पर्यटन कारोबार से किसी न किसी रूप से जुड़कर रोजगार प्राप्त करते थे।

-विशाल नैहरिया, प्रवक्ता होटल एवं रेस्तरां एसोसिएशन धर्मशाला

........................

सरकार का निर्णय सराहनीय है और इसके लिए एसोसिएशन आभार व्यक्त करती है। सीमाएं खुलने से पर्यटन कारोबार दोबारा पटरी पर लौटेगा। इससे रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

-पीसी नैहरिया, अध्यक्ष होटल एवं रेस्तरां एसोसिएशन धर्मशाला

........................

अब हमें कोरोना के साथ ही जीना होगा। सरकार के फैसले से पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों को राहत मिलेगी। अब पर्यटक जिले का रुख करेंगे और इसका होटल कारोबारियों को लाभ होगा।

-ओंकार नैहरिया, चेयरमैन होटल एवं रेस्तरां एसोसिएशन धर्मशाला।

.........................

सरकार भी सुविधाएं मुहैया करवाने पर जोर दे। अगर कोई पर्यटक संक्रमित हो जाता है तो उसे तुरंत स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करवाई जानी चाहिए। सरकार का फैसला दूरगामी साबित होगा।

-संजीव गांधी, महासचिव होटल एवं रेस्तरां एसोसिएशन धर्मशाला

..........................

बीड़-बिलिंग में बढ़ने लगी रौनक, फ्लाइंग पर मौसम की मार

-बिलिंग सड़क के 20 तक बंद होने से पर्यटक नहीं कर पाएंगे फ्लाइंग

-घाटी में अक्टूबर व नवंबर में होता है पर्यटन सीजन

मुनीष दीक्षित, बीड़

पर्यटकों के लिए अब प्रदेश की सीमा खोलने से बीड़-बिलिंग में भी पर्यटन कारोबारियों में राहत की उम्मीद जगी है। यहा के लोगों को उम्मीद है कि अक्टूबर व नवंबर में पर्यटन सीजन अच्छा रहेगा। बीड़-बिलिंग में मानसून के बाद पर्यटन विभाग ने 16 सितंबर से पैराग्लाइडिंग को हरी झडी दे दी है मगर बुधवार को पहले दिन पैराग्लाइडिंग पर मौसम व बिलिंग सड़क के बंद होने की मार साफ देखने को मिली। हालाकि सुबह एक-दो पायलटों ने पैदल सफर तयकर उड़ान भरकर आकाश में पसरे सन्नाटे को दूर करने का प्रयास किया पर अधिकतर पायलट बुधवार को उड़ान नहीं भर पाए। पायलटों का मानना है कि बीड़-बिलिंग सड़क मरम्मत कार्य के कारण बंद है। ऐसे में जब तक यह नहीं खुल जाती, तब तक फ्लाइंग आसान नहीं रहेगी। पायलटों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी।

........................

क्या कहते हैं पर्यटन कारोबारी

उम्मीद है कि बंद पड़ा पर्यटन कारोबार फिर से आगे बढ़ेगा। पायलट पर्यटकों को पूरी सुरक्षा से रखेंगे। अक्टूबर व नवंबर में फ्लाइंग के लिए अच्छा मौसम होता है। ऐसे में अगले माह से रंगत बढ़ेगी।

-राज अबरोल, एमडी टेंडड्रिल एडवेंचर, बीड़।

...........................

सीमाएं खोलने से निश्चित रूप से पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी। बीड़-बिलिंग में अभी पैराग्लाइडिंग के लिए मौसम अनुकूल नहीं हुआ है। उम्मीद है कि अगले सप्ताह तक मौसम और बेहतर होगा व पर्यटक आएंगे।

-लखन ठाकुर, पैराग्लाइडर पायलट।

.....................

यहां होटल खुलने लगे हैं। कुछ इंतजाम हम कर रहे हैं ताकि बाहर से आने वाले पर्यटकों व स्टाफ की सुरक्षा हो सके। पर्यटन विभाग की एसओपी के अनुसार ही काम होगा।

-सदा ठाकुर, एमडी, रामशेल होटल, लैंडिंग साइट।

........................

मार्च से यहां सब कुछ बंद है। यहा फ्लाइंग शुरू होने में कुछ समय लगेगा। मौसम अभी ठीक नहीं है व रोड भी बंद है। उम्मीद है कि मंद पड़े पर्यटन कारोबार को राहत मिलेगी।

- राज कुमार, पैराग्लाइडर प्रशिक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.