Move to Jagran APP

डलहौजी में पर्यटन कारोबार हुआ धड़ाम

देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों का असर डलहौजी के पर्यटन उद्योग

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 05:29 PM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 05:29 PM (IST)
डलहौजी में पर्यटन कारोबार हुआ धड़ाम
डलहौजी में पर्यटन कारोबार हुआ धड़ाम

विशाल सेखड़ी, डलहौजी

loksabha election banner

देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों का असर डलहौजी के पर्यटन उद्योग पर भी पड़ा है। पर्यटन नगरी के अधिकतर होटल खाली हो गए हैं। बाजारों की रौनक गायब हो गई है। हालात यह है कि शहर के किसी भी होटल में पूरे पर्यटन सीजन के लिए एक भी अग्रिम बुकिग नहीं हैं। मई व जून माह के लिए पहले हुई अग्रिम बुकिग 100 फीसद रद हो चुकी है। इससे अकेली पर्यटन नगरी डलहौजी में होटल कारोबारियों सहित पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों को लाखों-करोड़ों की हानि हुई है। हालात यह हैं कि शहर के कुछ होटल संचालकों ने तो स्टाफ को घर भेजना शुरू कर दिया है। कई होटल संचालकों ने देखरेख के लिए कुछ स्टाफ रखकर शेष को घर भेज दिया गया है। होटल प्रबंधन हालात सुधरने पर इन्हें वापस बुलाएगा।

पर्यटन कारोबारियों की मानें तो दूसरे राज्यों के ट्रेवल एजेंट होटलों से बुकिंग के लिए संपर्क नहीं साध रहे हैं और न ही पर्यटक स्वयं अग्रिम बुकिग करवा पा रहे हैं। इसका कारण पर्यटन कारोबार ठप हो गया है।

----------------------

छोटा-मोटा काम भी हाथ से निकला

कोरोना ने छोटा-मोटा काम भी हाथ से छीन लिया है। पर्यटन नगरी में सड़क किनारे भार मापने वाली मशीन लेकर दो-दो रुपये एकत्र कर व खरगोश के साथ फोटो खिचवाने की एवज में पर्यटकों से 10-20 रुपये लेकर शाम को परिवार का भरण पोषण करने वाले सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं।

मंदी की मार पड़ी मार

फूड स्टाल लगाने वाले, घोड़े वाले, छड़ियों पर खिलौने बेचने वाले, दुकानदार, टैक्सी चालक, टूरिस्ट गाईड व होटल संचालक जबदरस्त मंदी की मार झेलने को मजबूर हो गए हैं। डलहौजी के लगभग डेढ़ सौ से अधिक पंजीकृत होटलों में काम कर अपने परिवारों का भरण पोषण करने वाले लगभग दो हजार कर्मचारियों की नौकरी पर भी संकट के बादल छा गए हैं। डलहौजी के पर्यटन कारोबारियों की माने तो आगामी मई जून माह के लिए होटलों में अग्रिम बुकिग पूरी तरह से रद हो चुकी है। जबकि पर्यटन कारोबारियों को फिर भी वाक इन कस्टमर आने की उम्मीद थी जो कि ताजा हालात के बाद खत्म होती नजर आ रही है। पर्यटन कारोबारियों का कहना है कि इस निर्णय से पर्यटन नगरी डलहौजी जो कि आर्थिक रूप से पूरी तरह से पर्यटन कारोबार पर निर्भर है। अघोषित लाकडाउन जैसे हालात हो गए हैं। सूत्र बताते हैं कि जल्द होटल एसोसिएशन डलहौजी का प्रतिनिधिमंडल प्रशासन से गुहार लगाने पहुंच सकता है।

----------

कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद पर्यटन कारोबार पटरी से उतरने लगा है। होटल एसोसिएशन के सदस्यों के साथ जल्द चर्चा कर जिला प्रशासन से मुलाकात की जाएगी और कुछ राहत मांगी जागी।

हरप्रीत सिंह, महासचिव होटल एसोसिएशन डलहौजी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.