Move to Jagran APP

शोषित व जरूरतमंद बच्चों की मदद के लिए आगे आएं लोग

संवाद सहयोगी चंबा चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह के अंतर्गत एजुकेशन सोसाइटी चाइल्ड लाइन चंबा क

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Nov 2021 06:52 PM (IST)Updated: Sun, 21 Nov 2021 06:52 PM (IST)
शोषित व जरूरतमंद बच्चों की मदद के लिए आगे आएं लोग
शोषित व जरूरतमंद बच्चों की मदद के लिए आगे आएं लोग

संवाद सहयोगी, चंबा : चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह के अंतर्गत एजुकेशन सोसाइटी चाइल्ड लाइन चंबा की ओर से हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। इसके तहत चंबा चौगान में लोगों ने हस्ताक्षर कर अभियान को समर्थन दिया। इस दौरान चाइल्ड लाइन की कार्यप्रणाली के संबंध में भी चर्चा की गई। साथ ही शोषित तथा जरूरतमंद बच्चों की मदद के लिए प्रभावी कदम उठाने एवं आवश्यक सहायता के लिए लोगों का आह्वान किया गया। चाइल्ड लाइन समन्वयक कपिल ने लोगों को बताया गया कि वे जरूरतमंद बच्चों से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए चाइल्ड लाइन की निश्शुल्क फोन सेवा 1098 पर सूचना दे सकते हैं।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि चाइल्ड लाइन की ओर से पूरे भारत में प्रतिवर्ष नवंबर माह में चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह के अंतर्गत विशेष जागरूकता अभियान के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाता है। बाल-शोषण, बाल अधिकार इत्यादि विषयों पर विभिन्न गतिविधियां की जाती हैं। इस दौरान बच्चों के अधिकारों पर चर्चा की जाती है। साथ ही चाइल्ड लाइन की निशुल्क फोन सेवा के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है। इस वर्ष भी चाइल्ड लाइन चंबा की ओर से चाइल्डलाइन से दोस्ती सप्ताह के अंतर्गत गांवों एवं विभिन्न शिक्षण संस्थानों में भी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कपिल ने कहा कि चाइल्ड लाइन की ओर से लोगों तथा बच्चों को जागरूक करने के उद्देश्य से लगातार कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। ये कार्यक्रम जिला मुख्यालय के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों तथा स्कूलों में करवाए जा रहे हैं। इनका उद्देश्य है कि सभी बच्चों को अपने अधिकारों की जानकारी होनी चाहिए। यदि बच्चों को अपने अधिकारों की जानकारी नहीं होगी तो वे इनका लाभ लेने से वंचित रह सकते हैं। चाइल्ड लाइन की ओर से लोगों को समझाया गया कि जब भी कोई बच्चा मुसीबत में हो तो इसकी जानकारी तुरंत चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर पर दें, ताकि बच्चे की मदद की जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.