Move to Jagran APP

'रैली आफ चंबा' देश की सबसे बड़ी रेसिंग रैली होगी

जिला में देश की सबसे बड़ी मोटरकार एवं बाइक रेसिग रैली का आयोजन करने के लिए चंबा प्रशासन ने तैयारी कर ली है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Apr 2021 06:48 AM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 06:48 AM (IST)
'रैली आफ चंबा' देश की सबसे बड़ी रेसिंग रैली होगी
'रैली आफ चंबा' देश की सबसे बड़ी रेसिंग रैली होगी

जागरण संवाददाता, चंबा : जिला में देश की सबसे बड़ी मोटरकार एवं बाइक रेसिग रैली का आयोजन करने के लिए चंबा प्रशासन ने तैयारी कर ली है। रैली ऑफ चंबा में देशभर के प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। रैली का आयोजन नौ से 11 अप्रैल तक किया जाएगा। रैली को लेकर लोगों में उत्साह है, विशेषकर प्रतिभागी काफी उत्सुक हैं। रैली देश की सबसे बड़ी रैली होगी।

loksabha election banner

एसडीएम चंबा शिवम प्रताप सिंह ने बुधवार को पत्रकारवर्ता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि रैली के माध्यम से जिला चंबा को एक नई पहचान मिलने वाली है। विशेषकर पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। जिले के अनछुए पर्यटन स्थलों तक पर्यटकों की पहुंच बनाई जाएगी। नौ अप्रैल को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर रैली का शुभारंभ करेंगे।

वैसे तो मुख्यमंत्री का चंबा जिला का दौरा प्रस्तावित है लेकिन अगर उनका दौरा स्थगित हो जाता है तो वह ऑनलाइन माध्यम से रैली का शुभारंभ करेंगे। पुलिस मैदान बारगाह में रैली के लिए पंजीकरण होगा। दोपहर बाद तीन बजे मुख्यमंत्री शुभारंभ करेंगे। 11 अप्रैल को पुलिस मैदान में ही केंद्रीय खेल राज्यमंत्री किरण रिजिजू रैली ऑफ चंबा का समापन करेंगे। उनका चंबा प्रवास कार्यक्रम प्रस्तावित है। प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

---------------

10 व 11 को होगी रेसिंग

रैली ऑफ चंबा के तहत प्रतिस्पर्धा 10 और 11 अप्रैल को दो चरणों में आयोजित होगी। जिले के अलग-अलग स्थानों पर रेसिग होगी। निर्धारित रूट पर सामान्य ट्रैफिक को बंद रखा जाएगा। सुरक्षा की दृष्टि से सड़क में पुलिस और वालंटियर की टीमें तैनात रहेंगी।

----------

यह रहेगा रैली का रूट

-प्रथम चरण में 10 अप्रैल को पुलिस ग्राउंड से मोहल्ला ओबड़ी तक सामान्य गति से वाहनों का काफिला प्रस्थान करेगा। सुपर स्टेज-एक के तहत मोहल्ला ओबड़ी से कोहलड़ी गांव तक 13.5 किलोमीटर लंबी रैली होगी। सुपर स्टेज-दो के तहत कोहलड़ी से चाहला 12 किलोमीटर की रैली होगी जबकि चाहला से उटीप 22 किलोमीटर सामान्य गति से वाहनों का काफिला चलेगा। सुपर स्टेज -तीन के तहत उटीप से पनेला तक 13.5 किलोमीटर की रैली रहेगी। पनेला से सुंगल गांव तक रैली के वाहन सामान्य गति से चलेंगे। जबकि सुपर स्टेज-चार के तहत सुंगल गांव से सिढकुंड तक 14.5 किलोमीटर रैली होगी। इसके बाद सिढ़कुंड से वाया हरिपुर- सरोल- पुलिस ग्राउंड (बारगाह) तक वाहनों की गति सामान्य रहेगी।

-द्वितीय चरण की रैली के तहत 11 अप्रैल को पुलिस मैदान बारगाह से सिढ़कुंड तक रैली के वाहन सामान्य गति से चलेंगे। सुपर स्टेज-पांच के तहत सिढ़कुंड से माणी तक 12.5 किलोमीटर रैली होगी। माणी से गांव खवाली तक वाहनों की गति सामान्य रहेगी। सुपर स्टेज-छह के तहत खवाली से मसरुंड तक 12 किलोमीटर रैली होगी। मसरुंड से वाया पुखरी-कोटी- गुणुनाला तक रैली के वाहन सामान्य गति से चलेंगे। कैला से पनेला तक वाहनों की गति सामान्य रहेगी। सुपर स्टेज-आठ के तहत पनेला से उटीप तक 13.5 किलोमीटर रैली होगी। उटीप से वापस पुलिस ग्राउंड (बारगाह) तक रैली वाहन सामान्य गति से चलेंगे। -------

चंबयाली धाम का स्वाद चखेंगे

रैली के आयोजन को और भी आकर्षक बनाने के लिए पुलिस मैदान में चंबयाली धाम का आयोजन करने के साथ- साथ चंबा के स्थानीय व्यजंनों के स्टाल भी लगाए जाएंगे। इस आयोजन का व्यापक प्रचार-प्रसार करने पर बल दिया जा रहा है।

----------

विधायक और उपायुक्त ने तैयारियों का जायजा लिया

नौ अप्रैल को 'चलो चंबा' अभियान के शुरुआती चरण में आयोजित होने वाली मोटरकार एवं बाइक रेसिग रैली के शुभारंभ कार्यक्रम की तैयारियों का बुधवार को चंबा के विधायक पवन नैयर और उपायुक्त डीसी राणा ने पुलिस मैदान बारगाह में जाकर जायजा लिया। उन्होंने कहा कि मोटरकार और बाइक रैली में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागी चंबा पहुंच चुके हैं। रैली के रूट पर सभी तरह के सुरक्षा प्रबंधों को सुनिश्चित करने के लिए भी कहा। रैली दो चरणों में 10 और 11 अप्रैल को पहले से निर्धारित रूट के अनुसार संपन्न होगी। शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए अंतिम रूप दिया जाए। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेपसवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रमन शर्मा, एसडीएम चंबा शिवम प्रताप सिंह, सहायक आयुक्त रामप्रसाद, परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण चंद्रवीर सिंह, खंड विकास अधिकारी ओपी ठाकुर, पुलिस उपाधीक्षक अजय कुमार, सदर थाना प्रभारी सकीनी कपूर और नगर परिषद चंबा के अधिकारी भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.