Move to Jagran APP

टूट रहे शारीरिक दूरी के नियम, संक्रमण फैलने का खतरा

चंबा में कोरोना विस्फोट के बाद भी लोग शारीरिक दूरी के नियम का पालन नहीं कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 08:28 AM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 08:28 AM (IST)
टूट रहे शारीरिक दूरी के नियम, संक्रमण फैलने का खतरा
टूट रहे शारीरिक दूरी के नियम, संक्रमण फैलने का खतरा

संवाद सहयोगी, चंबा : चंबा में कोरोना विस्फोट के बाद भी लोग शारीरिक दूरी के नियम का पालन नहीं कर रहे हैं। शहर में जुटी भीड़ को देखकर लगता है कि यहां कभी कोरोना का मामला आया ही नहीं, जबकि चंबा में मौजूदा समय में करीब 200 सक्रिय केस है। वहीं एक हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं।

loksabha election banner

इन दिनों एक के बाद एक त्योहार के चलते खरीदारी करने के लिए लोगों की भीड़ जुट रही है। ऐसे में कोरोना संक्रमण पूरी जगह फैल चुका है। चंबा शहर में सोमवार को खरीदारी के लिए काफी भीड़ जुटी। खासकर चंबा शहर के डोगरा बाजार में कपड़े, मनियारी, बर्तन, स्वर्णकार की दुकानों में भीड़ देखने को मिली। हांलाकि चालान से बचने के लिए सभी ने मास्क पहने हुए थे। प्रशासन की अपील के बाद भी सबक नहीं ले रहे हैं। सामान की खरीदारी करते समय लोग मुंह पर मास्क तो लगा रहे हैं लेकिन शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया जा रहा है।

यह लापरवाही कहीं भारी न पड़ जाए। लोगों को राहत देने के लिए प्रशासन द्वारा बाजार में प्रबंध किए हैं परंतु प्रशासन द्वारा की सख्ती के बाद भी ग्राहकों और व्यापारियों को कोई परवाह नहीं है। बाजार में लोगों द्वारा प्रशासन के निर्देशों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। बाजार के अलावा दुकानों, ठेलों, सब्जी मंडी पर खरीदारी के लिए पहुंचे लोगों की भीड़ अच्छी खासी देखी गई । वहां न तो शारीरिक दूरी के नियम का पालन किया जा रहा था और न सरकारी आदेशों का पालन।

जबकि बाजार को खुलवाने के लिए प्रशासन ने गाइड लाइन तैयार की थी। इसके तहत दुकानदारों को अपने प्रतिष्ठानों पर पानी की बाल्टी, हाथ धोने का साबुन या हैंडवॉश, मास्क लगाकर शारीरिक दूरी से सामान बेचने के लिए निर्देशित किया था परंतु दुकानों पर न तो पानी की बाल्टी है न ही हाथ धोने के लिए साबुन है। इस तरह की लापरवाही भारी पड़ सकती है।

सोमवार सुबह बाजार खुलने के साथ ही नगर की मुख्य सड़कों पर भीड़ का जमावड़ा शुरू हो गया। यहां तक कि नगर के मुख्य चौराहे पर पिछले कई दिन से जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई है। बाजार में खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ लगी है और उनके वाहन भी दुकानों के आगे बेतरतीब ढंग से खड़े हो रहे हैं।

-----------

चंबा शहर में लोगों को शारीरिक दूरी का पालन करवाने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। लोग खुद भी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए एक-दूसरे के संपर्क में न आएं। जिला प्रशासन ने पुलिसकर्मियों व शिक्षकों को नियमों का सख्ती से पालन करवाने के निर्देश दिए हैं। त्योहारी सीजन में कर्मचारियों को सख्ती बरतने के आदेश दिए गए हैं।

-शिवम प्रताप सिंह, एसडीएम चंबा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.