Move to Jagran APP

टिकरीगढ़ गांव सीख रहा कोरोना से लड़ना

कोरोना महामारी के बीच लोगों को राहत देने के लिए सरकार व प्रशासन द्वारा लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। पहले की तुलना में आज जिला में एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए किसी तरह के पास की आवश्यकता नहीं है। इस दौर में लोग विभिन्न कार्य भी कर पा रहे हैं। दैनिक जागरण की टीम ने मंगलवार को ग्राम पंचायत टिकरीगढ़ के टिकरीगढ़ गांव में व्यवस्थाएं जांची। टीम जैसे ही गांव की तरफ बढ़ने लगी तो रास्ते में कुछ लोग कार्य करते हुए दिखाई दिए। पूछने पर लोगों ने बताया कि रास्ते की मरम्मत का कार्य चल रहा है ताकि लोगों को आवाजाही करने में किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 06:18 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 06:18 PM (IST)
टिकरीगढ़ गांव सीख रहा कोरोना से लड़ना
टिकरीगढ़ गांव सीख रहा कोरोना से लड़ना

दिन : मंगलवार

loksabha election banner

समय : दोपहर के साढ़े 12 बजे

स्थान : ग्राम पंचायत टिकरीगढ़ का टिकरीगढ़ गांव

प्रस्तुति : शकूर अहमद, तीसा

लॉकडाउन के बाद अनलॉक-एक के बाद टिकरीगढ़ गांव के लोग कोरोना से लड़ना सीख गए हैं। घर के काम निपटाते हुए मास्क पहने नजर आते हैं और खेतों में काम करते हुए शारीरिक दूरी का नियम इनकी जिंदगी का हिस्सा बन गया है। गांवों के रास्तों पर चलते हुए भी यह नियम नजर आता है। दैनिक जागरण की टीम ने मंगलवार को ग्राम पंचायत टिकरीगढ़ के टिकरीगढ़ गांव में व्यवस्थाएं जांची। टीम जैसे ही गांव की तरफ बढ़ने लगी तो रास्ते में कुछ लोग कार्य करते हुए दिखाई दिए। पूछने पर लोगों ने बताया कि रास्ते की मरम्मत का कार्य चल रहा है, ताकि लोगों को आवाजाही करने में किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। इस दौरान लोगों द्वारा शारीरिक दूरी के नियम का पालन किया जा रहा था। लोग मास्क, रुमाल या कपड़े से मुंह को ढके नजर आए।

लोगों ने बताया कि कोरोना महामारी के शुरुआती दौर में सभी घरों में कैद रहने के लिए मजबूर हो गए थे। वर्तमान में क‌र्फ्यू में काफी हद तक ढील दिए जाने के बाद वे अपने दैनिक कार्यों सहित रोजी रोटी कमाने में सक्षम हो पा रहे हैं। काम करने के लिए जाते समय शारीरिक दूरी का पालन करने के साथ ही मुंह ढककर निकलते हैं। कार्य प्रभावित न हो, इसका भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है। इसके उपरांत टीम गांव में पहुंची। गांव में चहल पहल तो नहीं दिखी, लेकिन कुछ लोग अपने दैनिक कार्यों में जरूर जुटे हुए थे।

---------

------------------------

जब से कोरोना महामारी ने अपना प्रभाव दिखाना शुरू किया है तब से ग्रामीणों को जागरूक रहने को कहा जा रहा है। यही कारण है कि ढील के बाद भी लोग सरकार के निर्देशों का पालन कर रहे हैं। लोग सभी नियमों का पालन करते हुए कार्य कर रहे हैं।

घुंघर राम, प्रधान ग्राम पंचायत टिकरीगढ़।

-----------

बाक्स

सभी को पता है कि महामारी को खत्म करना है तो कड़ाई के साथ नियमों का पालन करना ही बेहतर होगा। फिर भी अपने स्तर पर लोगों को जागरूक करने का कार्य जारी है, ताकि कोरोना महामारी को मात दी जा सके।

शाह अली, उपप्रधान ग्राम पंचायत टिकरीगढ़।

---------

क‌र्फ्यू में ढील दिए जाने से लोग काफी राहत महसूस कर रहे हैं। इसके साथ ही कोरोना महामारी का खौफ अभी तक जहन में है। बाजार से राशन सहित जरूरी सामान लाने के लिए निकलना पड़ता है। इस दौरान मास्क लगाकर निकलती हूं। शारीरिक दूरी का भी पालन करती हूं।

राणो चोफला, पूर्व बीडीसी सदस्य।

----------------------

करोना महामारी को मात देने के लिए अपने स्तर पर हर प्रकार की एहतियात बरती जा रही है। लोगों को लंबे समय तक कोरोना के साथ ही जीना है। इसे खत्म करना है तो सभी लोगों को जारी दिशा निर्देशों का पालन पूरी ईमानदारी के साथ करना होगा।

प्यारदीन, स्थानीय निवासी।

-----------------------

लोग कोरोना महामारी के खिलाफ काफी सतर्क हैं। गांव में लोग पुलिस के डर से नहीं, बल्कि अपनी समझदारी से दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं। यह आज की जरूरत भी है। जब भी ग्रामीण खेतों में काम करने के लिए जाते हैं तो वहां पर भी शारीरिक दूरी का पूरा ध्यान रखा जाता है।

बशीर मुहम्मद, स्थानीय निवासी।

-----------------------

मैं कभी भी नियमों का उल्लंघन नहीं करता हूं। मुझे पता है कि मुझे व मेरे परिवार को स्वस्थ बने रहना होगा। तभी जाकर इस महामारी से बचा जा सकता है। सभी लोगों को सतर्कता के साथ कार्य करने की जरूरत है।

राजू, वार्ड पंच टिकरीगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.