Move to Jagran APP

हमने पहली बार मतदान करके राष्ट्रधर्म निभाया, अब प्रतिनिधियों की बारी

पंचायतीराज चुनाव के तीसरे व आखिरी चरण में जमकर मतदान हुआ।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 04:58 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 04:58 AM (IST)
हमने पहली बार मतदान करके राष्ट्रधर्म निभाया, अब प्रतिनिधियों की बारी
हमने पहली बार मतदान करके राष्ट्रधर्म निभाया, अब प्रतिनिधियों की बारी

संवाद सहयोगी, चंबा : पंचायतीराज चुनाव के तीसरे व आखिरी चरण में जमकर मतदान हुआ। मतदाताओं में ऐसे कई युवा मतदाता भी थे, जिन्होंने पहली बार मतदान में हिस्सा लिया। एक सशक्त उम्मीदवार चुनने में युवाओं ने काफी सहयोग किया। इन युवा मतदाताओं की ताकत को भलीभांति समझते हुए चुनाव मैदान में भाग्य आजमाने वाले प्रत्येक उम्मीदवार ने इन्हें रिझाने की हरसंभव कोशिश की। युवाओं ने अपने-अपने मतदान केंद्रों में उपस्थिति दर्ज कराते हुए बढ़-चढ़कर मतदान प्रक्रिया में भाग लिया। मतदान करने के बाद नौजवान मतदाताओं ने दैनिक जागरण से अपने अनुभव साझा किए।

loksabha election banner

---------

अंगुली पर अमिट स्याही का यह पवित्र निशान देश के प्रत्येक नागरिक के लिए एक वचन है, जो हमें अपने देश, देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था और विश्व के सबसे बड़े प्रजातंत्र की मजबूती के लिए अमूल्य वोटों का अर्पण करने की शपथ याद दिलाता है। पहली बार मतदान करने में बहुत खुशी हुई।

-सचिन, युवा मतदाता।

---------

पहली बार मतदान करके काफी अच्छा लग रहा है। मैंने पहली बार मतदान करके अपना राष्ट्रधर्म निभाया। मैंने बहुत ही सोच समझकर मतदान किया है। मैंने वोट ऐसे उम्मीदवार को दिया है जो विकास करवाने व रोजगार की राह दिखाने की काबिलियत रखता है।

-रोहित, युवा मतदाता।

---------

पहली बार मतदान किया है। सुबह-सवेरे मंदिर जाकर ईश्वर के दर पर मत्था टेका। उसके बाद अपने मतदान केंद्र में जाकर वोट दिया। बूथ में तैनात पुलिस के जवानों के बीच से गुजरकर जीवन में पहली बार वोट डालना काफी मजेदार अनुभव रहा।

-प्रभात, युवा मतदाता।

-------------

पहली बार मतदान के दौरान एक पल के लिए ऐसा लगा जैसे हम भी किसी वीवीआइपी नेता से कम नहीं हैं। काफी प्रसन्नता महसूस कर रहा हूं। पहली बार चुनाव में अपनी पसंद के उम्मीदवार को मतदान करके उत्साहित हूं।

-अमन, युवा मतदाता।

-------------

पहली बार मतदान करने के दौरान थोड़ा डर भी लगा, कहीं कोई चूक न हो जाए पर पेपर में मत का इस्तेमाल करना भी सरल व रोचक अनुभव रहा। पहली बार वोट से पहले मैंने काफी सोचा भी। इतने सारे प्रतिनिधियों में अच्छे से अच्छे को चुनने के लिए मैंने बड़ों की राय भी ली थी।

-अजय, युवा मतदाता।

------------

मतदान से पूर्व दोस्तों से सुझाव लिए थे। सुबह तक काफी उत्सुकता रही। पहले घर के बाकी बड़े सदस्य पोलिग बूथ जाते थे, बस मुझे ही जाने का मौका नहीं मिलता। इस बार मैंने भी अपने वोट की पावर का इस्तेमाल किया है। बहुत अच्छा महसूस हो रहा है।

-पल्लवी, युवा मतदाता।

---------

हर किसी को अपना वोट जरूर देना चाहिए। मैंने पहले कई लोगों से उम्मीदवार के बारे में चर्चा की। उम्मीदवारों के दावों व प्राथमिकताओं के बारे में चर्चा की फिर अपनी राय बनाई। वीरवार को मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपनी पसंद के उम्मीदवार के पक्ष में वोट डाला, मैं बहुत खुश हूं।

-कुशल, युवा मतदाता।

------------

मतदान करना न केवल हम सबका अधिकार है बल्कि बड़ी जिम्मेदारी भी है। मतदान के दौरान मेरा परिवार भी साथ रहा और एक साथ मताधिकार का प्रयोग किया। सभी मतदान के दौरान काफी उत्साहित नजर आए।

-विशाल, युवा मतदाता।

-------------

पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। लोकतंत्र के महाउत्सव का हिस्सा बनकर उत्साहित हूं। कुछ दिन से इस दिन के इंतजार में घड़ियां बिताना मुश्किल हो रहा था। इतना ज्यादा उत्साह था कि सुबह जल्दी ही नींद खुल गई। अपने बूथ पर पहुंचकर मतदान करके मन को सुकून मिला।

-नीरज, युवा मतदाता।

-------------

जनता की आवाज बनकर जनता के लिए जीवन समर्पित करने का जज्बा रखने वाले प्रतिनिधि का निष्पक्ष चुनाव ही मतदान का मूल उद्देश्य है। पहली बार मतदान किया है जोकि काफी अच्छा लग रहा है।

-पंकज, युवा मतदाता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.