Move to Jagran APP

अब 7718955555 पर बुक करें इंडेन सिलेंडर

संवाद सहयोगी चंबा त्योहारी सीजन में इंडियन ऑयल ने ग्राहकों की सुविधा के लिए पहल की है

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Oct 2020 04:16 PM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2020 04:16 PM (IST)
अब 7718955555 पर बुक करें इंडेन सिलेंडर
अब 7718955555 पर बुक करें इंडेन सिलेंडर

संवाद सहयोगी, चंबा : त्योहारी सीजन में इंडियन ऑयल ने ग्राहकों की सुविधा के लिए पहल की है। इंडियन ऑयल ने इंडेन एलपीजी रिफिल बुकिग के लिए एक कॉमन नंबर शुरू कर दिया है। पूरे देश में अब इंडेन एलपीजी रिफिल के लिए एक कॉमन बुकिग नंबर 7718955555 है। इसकी सेवा ग्राहकों को 24 घंटे मिलेगी।

loksabha election banner

यह जानकारी पराशर गैस एजेंसी करियां के प्रबंधक राज कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि इंडियन ऑयल द्वारा एसएमएस और आइवीआरएस के माध्यम से एलपीजी रिफिल बुकिग के लिए जारी यह कॉमन नंबर ग्राहक सुविधा को बढ़ावा देने और इंडेन एलपीजी रिफिल बुकिग को सरल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसका फायदा यह होगा कि अगर ग्राहक एक टेलीकॉम सर्कल से दूसरे राज्यों में जाते हैं तो भी उनका इंडेन रिफिल बुकिग नंबर एक ही रहता है। इंडेन एलपीजी रिफिल की बुकिग के लिए विभिन्न टेलीकॉम सर्किल के लिए जारी अन्य फोन नंबरों की वर्तमान प्रणाली को 31 अक्टूबर आधी रात के बाद बंद कर दिया जाएगा और एलपीजी रिफिल के लिए कॉमन बुकिग नंबर यानी 7718955555 लागू होगा।

इंडेन एलपीजी बुकिग केवल ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का उपयोग करके ही की जा सकती है। यदि ग्राहक का नंबर पहले से ही इंडेन रिकॉर्ड में दर्ज है तो आइवीआरएस 16 अंकों की उपभोक्ता आइडी बताएगा। यह 16 अंकों की उपभोक्ता आइडी ग्राहक के इंडेन एलपीजी चालान, केश मैमो, सब्सक्रिप्शन वाउचर पर अंकित है। ग्राहक द्वारा पुष्टि करने पर रिफिल बुकिग स्वीकार कर ली जाएगी। यदि ग्राहक का मोबाइल नंबर इंडेन रिकॉर्ड में उपलब्ध नहीं है तो ग्राहकों को अपने मोबाइल नंबर का एक बार पंजीकरण करना होगा, जो कि सात से शुरू होने वाले 16 अंकों की उपभोक्ता आइडी को दर्ज करके किया जा सकता है। इसके पश्चात उसी आइवीआरएस कॉल में इसे सत्यापित करना होगा। पुष्टि होने पर ग्राहक का मोबाइल नंबर पंजीकृत हो जाएगा और एलपीजी रिफिल बुकिग स्वीकार कर ली जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.