Move to Jagran APP

प्रकृति ने संवारा मगर लोग फैला रहे खजियार में गंदगी

कोविड-19 महामारी के चलते मार्च से लागू लॉकडाउन के दौरान प्रकृति से मिनी स्विट्जरलैंड खजियार का भरपूर श्रृंगार किया परंतु इस सुंदरता को ग्रहण लगाने के लिए जिले के लोग ही अमादा दो गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 08:21 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 08:21 PM (IST)
प्रकृति ने संवारा मगर लोग फैला रहे खजियार में गंदगी
प्रकृति ने संवारा मगर लोग फैला रहे खजियार में गंदगी

जागरण टीम, डलहौजी/खजियार : कोविड-19 महामारी के चलते मार्च से लागू लॉकडाउन के दौरान प्रकृति से मिनी स्विट्जरलैंड खजियार का भरपूर श्रृंगार किया, परंतु इस सुंदरता को ग्रहण लगाने के लिए जिले के लोग ही अमादा दो गए हैं। अनलॉक-1 व 2 में मिली रियायतों के बाद जिला चंबा के विभिन्न स्थानों से पिकनिक मनाने के लिए कई परिवार रोजाना यहां पहुंच रहे हैं। रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन होने के बावजूद कई परिवार खजियार पहुंच जाते हैं। खजियार पहुंचने वाले लोग यहां की सुंदर वादियों व सुहावने मौसम में सुकून के पल गुजराने का आनंद लेते हैं, परंतु वापस लौटते समय लोग यहां कचरा फैला जाते हैं। इससे विश्व विख्यात पर्यटक स्थल की सुंदरता को फिर से ग्रहण लग रहा है।

loksabha election banner

खजियार में लोगों द्वारा कचरा फैलाए जाने से स्थानीय युवा भी खासे नाराज हैं। बीते रविवार को भी कई परिवार खजियार में पिकनिक मनाने पहुंचे थे, परंतु यहां कचरा फैला गए। सोमवार सुबह स्थानीय युवाओं ने जब खजियार मैदान में यहां-वहां कचरा फैला देखा तो उन्हें काफी निराशा हुई। युवाओं ने मैदान में फैले कचरे को वहां से उठाकर उचित निपटारा किया। इन युवाओं ने कहा कि जब रविवार को पूर्णरूप से लॉकडाउन रहता है तो ऐसे में लोग खजियार कैसे पहुंच रहे हैं।

स्थानीय युवाओं में पंकज कुमार, जितेंद्र, अश्वनी, राकेश, मनोज का कहना है कि खजियार में प्रशासन ने जगह-जगह कूड़ेदान रखे हैं। यहां आने वाले लोगों को वन विभाग की टीम भी जागरूक करती है, लेकिन फिर भी कुछ लोग कूड़ा-कचरा खुले में फेंक देते हैं। प्रशासन को इसका संज्ञान लेते हुए यहां लॉकडाउन की अनुपालना सुनिश्चित करवानी चाहिए तथा खजियार की सुंदरता को ग्रहण लगाने वालों पर भी शिकंजा कसना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.