Move to Jagran APP

पहली स्वचालित उठाऊ पेयजल योजना शुरू

उपमंडल डलहौजी के तहत आने वाले भटियात विधानसभा हलके की पंचायत ढलोग व इसके आसपास की पंचायतों के लगभग 15 गांवों के लोगों को अब पेयजल संकट नहीं झेलना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Apr 2021 06:33 AM (IST)Updated: Sun, 18 Apr 2021 06:33 AM (IST)
पहली स्वचालित उठाऊ पेयजल योजना शुरू
पहली स्वचालित उठाऊ पेयजल योजना शुरू

संवाद सहयोगी, डलहौजी : उपमंडल डलहौजी के तहत आने वाले भटियात विधानसभा हलके की पंचायत ढलोग व इसके आसपास की पंचायतों के लगभग 15 गांवों के लोगों को अब पेयजल संकट नहीं झेलना पड़ेगा। जलशक्ति विभाग की ओर से ढलोग में निर्मित की गई उठाऊ पेयजल योजना से क्षेत्र की हजारों की आबादी के गले तर होंगे।

loksabha election banner

शनिवार को भटियात के विधायक बिक्रम सिंह जरयाल ने ढलोग में 2,13,32000 रुपये की लागत से निर्मित की गई जिला चंबा की पहली स्वचालित उठाऊ पेयजल योजना का उद्घाटन कर इसे जनता को समर्पित किया। मोबाइल एप के माध्यम से योजना के पंपों को संचालित किया। इस उठाऊ पेयजल योजना से ढलोग व इसके आसपास की पंचायतों के गांव धार, जनोली, नगाली, नूई, बगढार, बड़ोह, खूई, ढलोग, बानू, बासा, कनियाड़का, पठी, सोहर, सुदली, मोरनू आदि 15 गावों की पांच हजार से अधिक आबादी लाभांवित होगी।

क्षेत्रवासियों ने योजना का शुभारंभ होने पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, जलशक्ति विभाग के मंत्री महेंद्र सिंह व भटियात के विधायक बिक्रम सिंह जरयाल का आभार जताया। लोगों को संबोधित करते हुए विधायक ने योजना के शुभारंभ के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास है कि हर घर में स्वच्छ पेयजल की सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। सर्दियों के मौसम में बर्फबारी कम होने से पेयजल स्रोतों में जलस्तर कम हो जाने से गहराए जल संकट से निपटने के लिए सरकार के आदेश पर जल शक्ति विभाग हर संभव प्रयास कर रहा है।

इस योजना के शुरू होने से क्षेत्र के 15 गांवों की पांच हजार से अधिक आबादी को जल संकट से अगले कई साल के लिए निजात मिल गई है। जबकि योजना के लिए अतिरिक्त टैंक के निर्माण की आवश्यकता पड़ी तो उसके लिए भी पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि आसपास के अन्य क्षेत्रों के लिए भी पेयजल व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इस मौके पर जलशक्ति विभाग मंडल डलहौजी के अधिशाषी अभियंता राकेश ठाकुर, विभाग के सहायक अभियंता रणजीत सिंह, कनिष्ठ अभियंता गौरव ठाकुर व अंशुल कुमार, सुदली पंचायत की पूर्व प्रधान सरोज पठानिया, नगाली के बीडीसी सदस्य शामलाल, नगाली पंचायत प्रधान सुभाष कुमार, बगढार पंचायत प्रधान व्यास देव व ढलोग पंचायत के जनप्रतिनिधियों सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

---------

मोबाइल एप से तकनीकी खामियां दूर होंगी

इस उठाऊ पेयजल योजना की खासियत यह है कि यह जिला की पहली योजना है जोकि स्वचालित है। योजना को एक मोबाइल एप के माध्यम से दुनिया के किसी भी कोने में बैठकर संचालित किया जा सकता है जबकि एप के माध्यम से ही योजना में आने वाली तकनीकी खामियों अथवा अन्य समस्याओं का भी पता लगाया जा सकता है। इस योजना से प्रारंभिक तौर पर क्षेत्र के 15 गांवों की पांच हजार से अधिक आबादी लाभांवित होगी जबकि अगले 20 साल में इस योजना का लाभ साढ़े छह हजार से अधिक लोगों को होने का विभागीय अनुमान है। योजना के जल भंडारण टैंक की क्षमता 2.90 लाख लीटर की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.