Move to Jagran APP

कंचन का माडल इंस्पायर अवार्ड के लिए चयनित

सवांद सहयोगी सलूणी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हिमगिरी की नौवीं कक्षा की छात्रा कं

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Dec 2021 03:58 PM (IST)Updated: Fri, 31 Dec 2021 03:58 PM (IST)
कंचन का माडल इंस्पायर अवार्ड के लिए चयनित
कंचन का माडल इंस्पायर अवार्ड के लिए चयनित

सवांद सहयोगी, सलूणी : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हिमगिरी की नौवीं कक्षा की छात्रा कंचन किस्तवाड़िया का माडल मानक इंस्पायर अवार्ड के लिए चयनित हुआ है। यह मॉडल रोबोट इन इरिगेशन फार्म है। इसमें रोबोट से खेतों में किसानों की मदद के बारे में बताया गया है। टीजीटी नान मेडिकल जीवन सिंह ने बताया कि मानक इंस्पायर अवार्ड में हर वर्ष पूरे देश में बच्चों का पंजीकरण किया जाता है। यह संबंधित विद्यालय द्वारा किया जाता है। हर विद्यालय से अधिक से अधिक पांच बच्चे छठी से दसवीं तक के पंजीकरण कर सकते हैं, पंजीकरण के समय समय साइंस माडल को लिखित में आनलाइन पोर्टल पर अपलोड करना पड़ता है। यह माडल किस प्रकार से कार्य करेगा, कैसा है, उसका वीडियो अपलोड करना पड़ता है। बच्चे की पूरी डिटेल उसका अकाउंट नंबर अपलोड किया जाता है। उसके बाद उन बच्चों को शार्टलिस्ट किया जाता है। जीवन सिंह ने बताया कि हिमगिरी विद्यालय के पांच बच्चों का भी पंजीकरण किया था। इसमें एक छात्रा का चयन हुआ है।

prime article banner

उन्होंने बताया कि स्कूल से पहली बार किसी विद्यार्थी का चयन हुआ है। ऐसे में समस्त स्टाफ, बच्चों के माता-पिता तथा अन्य बच्चे बहुत खुश हैं। उन्होंने बताया कि कि जो बच्चे चयनित हुए हुए हैं, उनके खाते में 10 हजार रुपये की राशि विज्ञान विभाग की तरफ से आएगी, ताकि उस राशि की मदद से माडल को अच्छी प्रकार से तैयार कर प्रदर्शनी के लिए ले जाया जा सके।

कार्यकारी प्रधानाचार्य बीर सिंह ठाकुर ने बताया कि जिस प्रकार की विज्ञान से संबंधित गतिविधियां हो रही हैं, इससे बच्चों का के विज्ञानिक दृष्टिकोण में काफी सकारात्मक वृद्धि हो रही है, जो कि बहुत खुशी की बात है। उन्होंने गाइड टीचर जीवन सिंह सहित विज्ञान संकाय के प्रवक्ता फिजिक्स प्रवीण कुमार, टीजीटी नान मेडिकल संजय कुमार, एग्रीकल्चर वीटी आकांक्षा, समस्त स्टाफ और सभी बच्चों व अभिभावकों को बधाई दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.