दो साल बाद पांगी के लिए उड़ेगा हेलीकाप्टर

जागरण प्रभाव- कृष्णचंद राणा पांगी करीब दो वर्षो के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार सरक

JagranPublish: Wed, 19 Jan 2022 05:22 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 05:22 PM (IST)
दो साल बाद पांगी के लिए उड़ेगा हेलीकाप्टर

जागरण प्रभाव-

कृष्णचंद राणा, पांगी

करीब दो वर्षो के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार सरकार ने उपमंडल पांगी के लिए हवाई उड़ान करवाने का निर्णय लिया है, जिससे घाटी के लोगों को हिमपात के दौरान घाटी से बाहर निकलने में मदद मिलेगी। घाटी में दो वर्षो से हवाई उड़ान न होने से पैदा हुई समस्याओं को दैनिक जागरण के साथ उठाया था, जिस पर संज्ञान लेते हुए सरकार ने हवाई उड़ानें करवाने का निर्णय लिया है।

अटल टनल रोहतांग के खुलने और कोविड-19 के कारण जिला लाहुल स्पीति के साथ पांगी के लिए भी हवाई उड़ानें बंद कर दी गई थीं, जिसका सीधा असर पांगी आने और पांगी से बाहर जाने वाले लोगों पर पड़ रहा था। जिला लाहुल स्पीति के प्रवेश द्वार अटल टनल से पांगी की दूरी करीब 200 किलोमीटर है। इतने लंबे सफर के बीच करीब 11 नाले पड़ते हैं, जिनमें ग्लेशियरों के आने का खतरा बना रहता है। ऐसे में पांगी के लोगों को जान हथेली पर रखकर सफर करना पड़ता है।

लोगों की समस्याओं और मांग को देखते हुए सरकार ने पांगी के किलाड़, धरवास, आजोग और साच के लिए हवाई उड़ान करवाने का निर्णय लिया है। सरकार के आदेश पर पांगी प्रशासन ने चार हेलीपैड समेत भुंतर हवाई अड्डे पर लाइजनिग अधिकारियों की नियुक्ति करके बुकिग करनी शुरू कर दी है।

स्थानीय लोगों कृष्ण कुमार, बंगा राम, सुरेंद्र कुमार, इंद्र सिंह, संतोषी, प्रेमदेई, रेशमा कुमारी, कर्म चंद, प्रेम राज, राज कुमार, शांति देवी, कृष्णा, अभिषेक, बच्चन सिंह, रजत शर्मा, जयंती, रेशमा, कश्मीर लाल, देवीचंद, रूप देई, आशा कुमारी, बुद्धि राम, जनक राज, उषा कुमारी, धर्म चंद तथा पृथ्वी सिंह का कहना है कि देर से ही सही, लेकिन सरकार ने दुरुस्त कार्य किया है। जनजातीय विकास विभाग और सरकार ने पांगी के लिए हवाई उड़ानों का फैसला ले लिया, जो कि सराहनीय है। उड़ान होने से मरीजों तथा बुजुर्गो सहित अन्य लोगों को अब फिसलन भरी सड़कों पर वाया कुल्लू-मनाली और जम्मू-कश्मीर का लंबा सफर नही करना पड़ेगा। कमेटी में ये अधिकारी हुए शामिल

उपमंडल अधिकारी पांगी की रजनीश शर्मा की अध्यक्षता में हवाई उड़ान के लिए बुकिग कमेटी का गठन किया गया है, जो कि पांगी के चारों हेलीपैडों में होने वाली उड़ानों के लिए होने वाली बुकिग की समय-समय पर निगरानी करेगी, ताकि कोई जरूरतमंद इस सुविधा से वंचित न रह जाए।

कनिष्ठ अभियंता लोक निर्माण विभाग मोहिद्र ठाकुर, अधीक्षक कार्यालय उपमंडल अधिकारी प्रवीन कुमार तथा एक मेडिकल आफिसर (डाक्टर) भी कमेटी का सदस्य रहेगा, जबकि लायजनिग अधिकारी व सदस्य के तौर पर किलाड़ में तहसीलदार प्रवीन शर्मा, रजनीश कुमार, अरुण कुमार, साच में सहायक अभियंता प्रमोद कुमार शर्मा, मानसिंह और संजय कुमार, पुर्थी में वनपाल गुरदेव राणा और मंजीत कुमार, धरवास में कनिष्ठ अभियंता लोनिवि विजय कुमार और फार्मासिस्ट आयुर्वेदा मोहन सिंह, भुंतर कुल्लू में निहाल चंद और भूप सिंह बुकिग का कार्य देखेंगे। चंबा में उपायुक्त कार्यालय में बुकिग की जाएगी। सरकार की ओर से भुंतर-पांगी और चंबा-पांगी के लिए हवाई उड़ान करवाई जा रही हैं, जिसके लिए पांगी के चारों हेलीपैड और भुंतर में बुकिग के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई है।

-रजनीश शर्मा, उपमंडल अधिकारी पांगी।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept