Move to Jagran APP

कोरोना के आगे नहीं डगमगाए डा. करण के कदम

-10 हजार लोगों के अब तक लिए सैंपल -500 मरीजों को घरद्वार पहुंचाई दवाएं मिथुन ठाकुर चंबा

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 07:48 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 07:48 PM (IST)
कोरोना के आगे नहीं डगमगाए डा. करण के कदम
कोरोना के आगे नहीं डगमगाए डा. करण के कदम

-10 हजार लोगों के अब तक लिए सैंपल

loksabha election banner

-500 मरीजों को घरद्वार पहुंचाई दवाएं मिथुन ठाकुर, चंबा

कोरोना काल के दौरान दो वर्षो तक मरीजों की सेवा के लिए डा. करण हितैषी ने छुट्टी नहीं ली। डा. करण हितैषी वर्तमान समय में स्वास्थ्य केंद्र चनेड़ में बतौर मेडिकल आफिसर तैनात हैं। जब कोविड का दौर शुरू हुआ तो उन्हें जिला कार्यक्रम अधिकारी की जिम्मेवारी सौंपी गई। साथ ही उन्हें कोविड केयर सेंटर का नोडल अधिकारी भी बनाया गया। इस दौरान जहां उन्होंने लोगों को जागरूक करने का कार्य किया, वहीं उन्होंने कोरोना सैंपल तक खुद लिए। अब तक वह करीब 10 हजार लोगों के कोरोना सैंपल लेकर उनकी जांच करवा चुके हैं। वहीं, करीब पांच सौ मरीजों को घरद्वार पहुंचकर जरूरी दवाएं प्रदान करने के साथ ही उचित दिशा-निर्देश देने का कार्य करने में जुटे हैं। साथ ही एक हजार मरीजों की जांच भी की। इसी बीच वह एक बार स्वयं भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए। जब कोरोना संक्रमण की चपेट में आए तो स्वयं को आइसोलेट कर लिया। इसके बाद स्वस्थ होने पर फिर से मरीजों को संभालने में जुट गए। यही नहीं, कोरोना काल के दौरान करीब 10 माह का समय ऐसा भी आया, जब वह अपने परिवार से दूर रहते हुए समाजसेवा में जुटे रहे। कोरोना की तीसरी लहर में भी वह लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने स्थानीय कलाकारों के साथ मिलकर कोरोना पर जागरूकता का संदेश देते दो गीत भी लिखे हैं। इनमें से एक गीत में कोरोना से बचाव के उपाय बताए गए हैं, जबकि दूसरे में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के लिए जागरूक करने का संदेश दिया गया है। डा. करण हितैषी का कहना है कि कोरोना की तीसरी लहर में सभी लोगों को सतर्कता के साथ कार्य करने की जरूरत है, जो लोग कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं, वे यह कतई न समझें कि उन्हें कोरोना नहीं हो सकता है, जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है तथा विभिन्न बीमारियों से ग्रसित हैं या फिर उनकी इम्यूनिटी कमजोर है तो वे सतर्कता डोज अवश्य लगवा लें। जिन लोगों में कोरोना के हल्के लक्षण हैं वे जांच करवाएं, क्योंकि जांच करवाने में ही समझदारी है।

मास्क को कोरोना के खिलाफ अपना हथियार बनाए तथा बाहर निकलते समय हमेशा इसे पहने। शारीरिक दूरी के नियम का पालन करने के साथ ही हाथों को बार-बार साबुन या सैनिटाइजर से साफ करते रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.