Move to Jagran APP

20 हजार से अधिक मतदाता 94 प्रत्याशियों के भाग्य का करेंगे फैसला

नगर निकाय चुनाव आज होंगे। अपने-अपने मनपंसद के प्रत्याशी चुनने के लिए मतदाता तैयार हैं वहीं चुनावी मैदान में उतरे दावेदारों की धड़कनें तेज हो गई हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 07:41 AM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 07:41 AM (IST)
20 हजार से अधिक मतदाता 94 प्रत्याशियों के भाग्य का करेंगे फैसला
20 हजार से अधिक मतदाता 94 प्रत्याशियों के भाग्य का करेंगे फैसला

संवाद सहयोगी, चंबा : नगर निकाय चुनाव आज होंगे। अपने-अपने मनपंसद के प्रत्याशी चुनने के लिए मतदाता तैयार हैं, वहीं चुनावी मैदान में उतरे दावेदारों की धड़कनें तेज हो गई हैं। जिला चंबा में नगर परिषद चंबा, नगर परिषद डलहौजी व नगर पंचायत चुवाड़ी के चुनाव होने हैं। मतदान सुबह आठ बजे से शुरू होगा। 20 हजार से अधिक मतदाता 94 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।

loksabha election banner

उधर कोरोना महामारी के बीच सुरक्षित ढंग से चुनाव करवाने को लेकर प्रशासन ने सभी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। कर्मचारियों को मतदान से पूर्व पर्याप्त हैंड सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनर, मास्क, फेस शील्ड और दस्ताने प्रदान किए जाएंगे। बिना थर्मल स्क्रीनिंग के किसी भी व्यक्ति को मतदान करने की अनुमति नहीं मिलेगी। यदि कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति मतदान करने की इच्छा जाहिर करेगा तो उसके लिए चार बजे के बाद मतदान करने की व्यवस्था की गई है।

नगर निकाय चुनाव को लेकर मतदान केंद्रों को सैनिटाइज करवाया गया है। इसके साथ ही मतदान करने आने वाले मतदाताओं को मास्क पहनना जरूरी रहेगा। मतदान केंद्र पर शारीरिक दूरी के नियम का पालन वहां पर मौजूद पुलिस कर्मियों द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा। साथ ही मतदान करने से पूर्व मतदाताओं के हाथ सैनिटाइज भी करवाए जाएंगे, ताकि किसी भी तरह से संक्रमण का कोई भी खतरा न रहे। इस बार यहां ईवीएम से वोट डाले जाएंगे। मतदाता पहचान पत्र के अलावा निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित 15 तरह के दस्तावेज वोट देने के लिए मान्य होगा। मतदाता के पास निर्वाचन आयोग से जारी फोटोयुक्त पहचान पत्र नहीं है, तो उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान के लिए 15 विकल्पों को मान्य किया है, जिसके सहारे मतदान किया जा सकता है।

-------

तीन निकायों में 27 वार्ड

जिला चंबा में होने वाले निकाय चुनाव के लिए कुल 94 उम्मीदवार मैदान में हैं। नगर परिषद चंबा के तहत 11 वार्डो से अब चुनावी रण में 45 प्रत्याशी आमने-सामने हैं। वहीं नगर परिषद डलहौजी के तहत नौ वार्डो से 27 प्रत्याशी मैदान में हैं। नगर पंचायत चुवाड़ी के तहत सात वार्डो में 22 प्रत्याशियों के बीच जीत-हार का मुकाबला होगा। 20110 लोग चुनावी मैदान में उतरने वाले प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। नगर परिषद चंबा के तहत आते 11 वार्डो में कुल 14081 मतदाता हैं। नगर परिषद डलहौजी के 9 वार्डो में 3314 कुल मतदाता हैं। जबकि नगर पंचायत चुवाड़ी के अधीन आने वाले सात वार्डो में 2715 कुल मतदाता है।

-----

32 मतदान केंद्रों पर होगा मतदान

शहरी निकाय चुनाव के लिए कुल 32 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। नगर परिषद चंबा के तहत 16, नगर परिषद डलहौजी के तहत नौ और नगर पंचायत चुवाड़ी के तहत कुल सात मतदान केंद्रों में मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। इनमें 28 मतदान केंद्रों को सामान्य, तीन मतदान केंद्रों को संवेदनशील, एक मतदान केंद्र को अति संवेदनशील और नौ मतदान केंद्रों को बर्फबारी संभावित की श्रेणी में रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.