Move to Jagran APP

देवगाह के तीन गांव पानी की बूंद-बूंद को तरसे

संवाद सहयोगी सलूणी सिचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग सलूणी के तहत ग्राम पंचायत सलूणी के तीन गांवों में पेयजल संकट गहरा गया है। देवगाह एक देवगाह दो तथा देवगाह तीन गांवों में पानी न आने के कारण स्थानीय ग्रामीणों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि देवगाह के तीन गांवों को छोड़ कर आसपास के गांवों में पानी की सप्लाई लगभग सुचारू रूप से चल रही है। जबकि पानी की सप्लाई देवगाह सहित लोहानी गुमरा तथा मल्ला आदि गांवों को एक ही जगह से आती है। फिर उक्त

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Dec 2019 04:44 PM (IST)Updated: Mon, 30 Dec 2019 04:44 PM (IST)
देवगाह के तीन गांव पानी की बूंद-बूंद को तरसे
देवगाह के तीन गांव पानी की बूंद-बूंद को तरसे

संवाद सहयोगी, सलूणी : सिचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग सलूणी के तहत आते ग्राम पंचायत सलूणी के तीन गांवों में पेयजल संकट गहरा गया है। देवगाह एक, देवगाह दो तथा देवगाह तीन गांवों में पानी न आने के कारण स्थानीय ग्रामीणों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि देवगाह के तीन गांवों को छोड़ कर आसपास के गांवों में पानी की सप्लाई लगभग सुचारू रूप से चल रही है। जबकि, पानी की सप्लाई देवगाह सहित लोहानी, गुमरा तथा मल्ला आदि गांवों को एक ही जगह से आती है। फिर उक्त तीनों गांवों को पर्याप्त पानी की सुविधा से क्यों वंचित रखा जा रहा है। लोगों का कहना है कि पानी की सप्लाई सुचारू रूप से नहीं आने के कारण लोगों को पानी के लिए यहां-वहां भटकने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। इससे ग्रामीणों की दिनचर्या पर बुरा असर पड़ रहा है। ग्रामीणों ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि यही हाल रहा तो गांव वासियों को सिचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन करने पर मजबूर होना पड़ेगा। ग्रामीणों का कहना है कि उक्त गांवों में पानी की काफी कमी है। अगर दिन में अचानक आधा घंटा पानी आ भी गया तो पहले पानी भरने के चक्कर में लोग आपस में लड़ते रहते हैं। तब तक पानी खत्म भी हो जाता है। साल भर उक्त गांवों की पानी को लेकर समस्या ही रही है। इस समस्या के हल को लेकर लोगों द्वारा कई बार संबंधित विभाग से गुहार लगाई जा चुकी है। लेकिन, इसके बावजूद भी अभी तक समस्या का समाधान नहीं किया गया है, जिस कारण लोगों का संबंधित विभाग के खिलाफ काफी रोष है। सर्दी के मौसम में यदि पेयजल के लिए लोग यहां-वहां भटक रहे हैं तो गर्मियों के मौसम में हालात और भी बिगड़ सकते हैं। इसलिए विभाग जल्द से जल्द उक्त समस्या का समाधान करे, ताकि लोगों को पेयजल के लिए भटकना न पड़े।

loksabha election banner

उक्त गांवों के लिए पानी गढ़ माता सोर्स से आता है। बीते दिनों भारी बर्फबारी हुई है, जिसके बाद ठंड बढ़ गई है। ठंड बढ़ने के कारण पानी की पाइपें जाम हो गई हैं। आग जलाकर पानी की सप्लाई बहाल करने के प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि लोगों को पानी के लिए भटकने की जरूरत न पड़े।

विजेंदर कुमार, कनिष्ठ अभियंता आइपीएच सलूणी। भनौता में दो दिन से नहीं आ रहा पानी संवाद सहयोगी, भनौता : ग्राम पंचायत भनौता के कबरी, पललाबंड गांव में दो दिन से पेयजल आपूर्ति नहीं हुई है। ऐसे में ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आलम यह है कि पानी की सप्लाई बंद होने के कारण लोगों को नाले का गंदा पानी पीना पड़ रहा है। ऐसे में कई बीमारियों को भी न्योता मिल रहा है। भनौता पंचायत के लिए बिछाई गई पाइपलाइन भनौता के पास टूट गई थी। इस कारण पानी की सप्लाई बंद हुई है। ग्रामीण राजकुमार, महेंद्र कुमार, मोहणी, कर्मचंद, बिट्टू राम, अशोक कुमार, रामू, प्रताप देश राज, सुरेंद्र, मनोहर, जीतू का कहना है कि गांव में पानी की आपूर्ति न होने के बारे में आइपीएच विभाग के कर्मचारियों को अवगत भी करवाया गया। बावजूद इसके अभी तक सप्लाई बहाल नहीं हुई है। जिस स्थान पर पाइप लाइन टूटी है वहां पानी सड़क पर बह रहा है। ऐसे में वाहन चालकों व राहगीरों को दिक्कत पेश आ रही है। आइपीएच विभाग लोगों को साफ व स्वच्छ पानी मुहैया करवाने के बड़े-बड़े दावे तो करता है, लेकिन लापरवाही के कारण ग्रामीणों को मजबूरन नाले का गंदा पानी ही उपयोग करना पड़ रहा है। लोगों ने अधिशाषी अभियंता से मांग की है कि पंचायत में जल्द पानी की सप्लाई बहाल की जाए। उधर आइपीएच विभाग के कनिष्ठ अभियंता पंकज कुमार का कहना है कि इस बारे में फील्ड स्टाफ को निर्देश दिए गए हैं जल्द ही पानी की आपूर्ति को बहाल किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.