Move to Jagran APP

सबकी चहेती बनकर दिव्या ने छू ली ऊंचाइयां

महज 22 वर्ष व आठ दिन की है दिव्या लेकिन अपनी पंचायत में सबकी इतनी चहेती कि मतदाताओं ने दूसरे चरण के चुनाव में उसे रिकॉर्ड मतों से जीताकर पंचायत के विकास की कमान सौंप दी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 05:58 AM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 05:58 AM (IST)
सबकी चहेती बनकर दिव्या ने छू ली ऊंचाइयां
सबकी चहेती बनकर दिव्या ने छू ली ऊंचाइयां

अंशुमन शर्मा, चुवाड़ी

loksabha election banner

महज 22 वर्ष व आठ दिन की है दिव्या, लेकिन अपनी पंचायत में सबकी इतनी चहेती कि मतदाताओं ने दूसरे चरण के चुनाव में उसे रिकॉर्ड मतों से जीताकर पंचायत के विकास की कमान सौंप दी। यहां बात हो रही है जिला चंबा के विकास खंड भटियात की ग्राम पंचायत मलूंडा की नवनिर्वाचित प्रधान दिव्या ज्योति वर्मा की।

ग्राम पंचायत मलूंडा में प्रधान पद के लिए कुल छह उम्मीदवार प्रधान पद की दौड़ में थे। इनमें से कुछ अनुभवी उम्मीदवार तो कुछ नए उम्मीदवार शामिल थे। लेकिन दिव्या ज्योति वर्मा ने प्रधान पद की दौड़ में सबको पछाड़ दिया। ज्योति दिव्या के पक्ष में कुल 379 मत पड़े। जबकि दूसरे नंबर पर रहे प्रत्याशी को महज 296 मतों से ही संतुष्ट होना पड़ा। यहां तीसरे नंबर पर रहे उम्मीदवार के पक्ष में 229, चौथे स्थान पर रहे उम्मीदवार के पक्ष में 180, पांचवें उम्मीदवार के पक्ष में 97 तथा छठे उम्मीदवार के पक्ष में महज 18 मत ही पड़े। मलूंडा पंचायत के बड़ेई गांव में सरदार सिंह के घर 12 जनवरी, 1999 जन्मी दिव्या ज्योति वर्मा के सपने बड़े हैं। वह एमबीए द्वितीय वर्ष की छात्रा है। उसने प्रारंभिक शिक्षा ढाडू स्कूल से प्राप्त की। इसके उपरांत कॉमर्स संकाय में 12वीं तक की पढ़ाई राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चुवाड़ी से की। इसके साथ ही पंजाब विश्वविद्यालय से बीबीए की पढ़ाई भी की। दिव्या ज्योति की दो बहनें व एक भाई है।

-------

पर्यटन से रोजगार पैदा करना चाहती हैं दिव्या

नवनिर्वाचित प्रधान दिव्या ज्योति ने पंचायत का विकास करवाने की रूपरेखा तैयार कर ली है। वह पंचायत में पर्यटन से रोजगार पैदा करना चाहती है। दिव्या का कहना है कि अकसर युवाओं को रोजगार की तलाश में अन्य जिलों या राज्यों का रुख करना पड़ता है। वहां पर वह जितना कमाते हैं, उसका अधिकतर हिस्सा रहने व खाने पर ही खर्च हो जाता है। यदि यहां पर रोजगार के अवसर पैदा किए जाएंगे तो लोगों को नौकरी की तलाश में यहां-वहां नहीं भटकना पड़ेगा। इसके साथ ही पंचायत का सर्वागीण विकास करवाना, पात्रों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पंहुचाना तथा सभी वार्डो में पक्की सड़क बनाना भी दिव्या ज्योति की प्राथमिकताओं में शुमार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.