Move to Jagran APP

पांगी की खस्ताहाल सड़कों पर सफर जोखिमभरा

मनाली-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग की हालत काडू नाला संसारी में काफी खस्ता हो चुकी है जिस कारण चालकों को जान हथेली पर रखकर वाहन चलाने को मजबूर होना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 04:59 AM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 04:59 AM (IST)
पांगी की खस्ताहाल सड़कों पर सफर जोखिमभरा
पांगी की खस्ताहाल सड़कों पर सफर जोखिमभरा

संवाद सहयोगी, पांगी : मनाली-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग की हालत काडू नाला संसारी में काफी खस्ता हो चुकी है, जिस कारण चालकों को जान हथेली पर रखकर वाहन चलाने को मजबूर होना पड़ रहा है। जरा सी चूक होने पर कोई बड़ा हादसा हो सकता है।

loksabha election banner

मार्च माह में हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम ने केलांग-किलाड़, किलाड़-कुल्लू, किलाड़-शौर, पुरथी, रेई, मिधल, किलाड़-लुज और धरवास के लिए बस सेवाएं आरंभ की हैं, जोकि इस मार्ग से होकर गुजरती हैं। पांगी के अन्य मार्ग सैचुनाला, शून, हिलुटवां, सुराल भटोरी, परमर भटोरी, पुंटो, चलौली, कुठाह तथा प्रेग्राम के लिए जाने वाली गाड़ियों को भी इसी मार्ग से होकर संपर्क मार्ग पर जाना पड़ता है।

सर्दियों में बर्फबारी के बाद किलाड़-काडू नाला सड़क पर जगह-जगह पत्थर और मलबा गिरने के कारण सड़क तंग हो गई है, जिस कारण चालकों को वाहन चलना मुश्किल हो गया रहा है। कई जगह सड़क इतनी तंग हैं कि वहां से बस को गुजारना किसी चुनौती से कम नहीं है।

इस समस्या के बारे में स्थानीय लोगों के साथ-साथ हिमाचल पथ परिवहन निगम के अधिकारियों ने आवासीय आयुक्त पांगी सहित सीमा सड़क संगठन के अधिकारियों को अवगत करवाया था लेकिन किसी ने सड़क को सुधारने के लिए कोई कदम नहीं उठाया है। पांगी फ‌र्स्ट पंगवाल फ‌र्स्ट के महासचिव देवी सिंह ने कहा कि सीमा सड़क संगठन को संसारी नाले से काडू नाले तक सड़क पर पड़े मलबे को हटा देना चाहिए। मलबा गिरने से कई स्थानों पर सड़क तंग होने के कारण बस का एक टायर बाहर ही रह जाता है।

--------

पांगी के संसारी नाले से काडू नाले तक मार्ग तंग है। सर्दियों में बर्फबारी के चलते सड़क पर मलबा गिरने के कारण कई स्थानों पर सड़क इतनी तंग हो गई है कि बस का टायर बाहर निकल जाता है। मुख्यमंत्री से मांग है कि पांगी प्रशासन और सीमा सड़क संगठन को सड़क पर पड़े मलबे को हटवाने के आदेश दें।

-हंसराज, उपप्रधान लुज पंचायत।

-------

सीमा सड़क संगठन संसारी नाले से काडू नाले तक मरम्मत का कार्य कर रहा है। हर रोज मौसम खराब रह रहा है। बारिश और बर्फबारी हो रही है, जिसके कारण सड़क पर मलबा आ जाता है जिसे साफ करके बसें चलाई जाती हैं। एक-दो जगह सड़क तंग है। मौसम खुलते ही उन तंग स्थानों को खोल दिया जाएगा।

-उमेश कुमार, सिविल इंजीनियर सीमा सड़क संगठन किलाड़।

-----

सीमा सड़क संगठन और पांगी प्रशासन को सड़कों के तंग स्थानों के बारे में जानकारी देने के बाद भी उक्त स्थान दुरुस्त नहीं हुए हैं। संसारी नाला से काडू नाला के बीच धरवास रेस्ट हाउस, ऊरढांक परगवाल, महलु नाला, सिद्ध मंदिर और फिदरू भीमपेर के पास सड़क तंग है। धरवास-चलौली-सुराल-भटोरी और साच-कुमार लिक सड़क में भी दो तीन स्थान तंग हैं।

-संजय कुमार, अड्डा प्रभारी पांगी।

-------

तंग सड़कों की हालत सुधारने के लिए लोक निर्माण विभाग और सीमा सड़क संगठन के अधिकारियों को आदेश दिए हैं। जल्द सड़कों में सुधार किया जाएगा। लोगों को सुविधा देने के लिए प्रशासन मुस्तैदी के साथ कार्य कर रहा है।

सुखदेव राणा, आवासीय आयुक्त पांगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.