Move to Jagran APP

नियमों का पालन कर किए जा सकते हैं हादसे कम

यातायात प्रभारी राकेश कुमार ने कहा कि एंबुलेंस आने पर उसे जल्द अस्पताल परिसर तक पहुंचाएं। इस दौरान यदि कोई गाड़ी पहले से ही आगे लगी हो तो उसे वहां से हटाने की जिम्मेदारी भी सुरक्षा गार्डों की है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 07:05 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 07:05 PM (IST)
नियमों का पालन कर किए जा सकते हैं हादसे कम
नियमों का पालन कर किए जा सकते हैं हादसे कम

संवाद सहयोगी, चंबा : यातायात प्रभारी राकेश कुमार ने कहा है कि यातायात नियमों का पालन कर हम काफी हद तक सड़क हादसों को रोक सकते हैं। वाहन को हमेशा धीमी रफ्तार में ही चलाना चाहिए। राकेश कुमार रविवार को दैनिक जागरण के सड़क सुरक्षा सप्ताह जान है तो जहान के तहत मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल परिसर के मुख्य गेट पर तैनात सुरक्षा गार्डो व लोगों को यातायात नियमों पर जागरूक कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि एंबुलेंस आने पर उसे जल्द अस्पताल परिसर तक पहुंचाएं। इस दौरान यदि कोई गाड़ी पहले से आगे लगी हो तो उसे वहां से हटाने की जिम्मेदारी भी सुरक्षा गार्ड की है। उन्होंने कहा कि अस्पताल परिसर के आसपास गाड़ियों का हॉर्न बजाना वर्जित है। यदि कोई वाहन चालक यहां हॉर्न बजाए तो पुलिस को सूचित करें। यदि अस्पताल परिसर से एंबुलेंस किसी मरीज को लेने के लिए निकलती है तो इस बारे में तुरंत यातायात पुलिस से संपर्क करें, ताकि रास्ता साफ किया जा सके। सभी लोगों को नियमों का पालन कर ही वाहन चलाने चाहिए। जरा सी लापरवाही हादसे का कारण बन सकती है। शहर के अंदर व हाईवे पर चलने के लिए वाहनों की रफ्तार भी निर्धारित है। संकेतों का पालन करें और सुरक्षित चलें। यातायात संकेतों के प्रयोग से बच सकते हैं हादसे से

यातायात के संबंध में सड़क किनारे स्थापित बोर्डो पर कई अकसर दिशा-निर्देश अंकित रहते हैं। इनमें खतरे की चेतावनी के संकेत, प्राथमिकता संबंधी, अनिवार्य, सूचनाएं सुविधाएं या सेवा संबंधी संकेत, निर्देशन स्थिति या सांकेतिक चिह्न, अतिरिक्त पैनल ट्रैफिक नियमों का पालन करने सहित अन्य कई जरूरी संकेत दर्शाए गए होते हैं। सभी लोगों को इनका पालन करना चाहिए। इनके पालन से हादसों से काफी हद तक बचा जा सकता है। वाहन चलाते समय क्या करें क्या न करें

-सीट बेल्ट और हेलमेट लगाएं।

-वनवे सिस्टम का पालन करें।

- जल्दबाजी में ओवरटेक न करें।

-जाम में फंसे हों तो लगातार हॉर्न न बजाएं।

- सोच-समझ कर लें यू टर्न।

- वाहन की रफ्तार का रखें ध्यान।

- सड़कों पर मुड़ते समय इंडिकेटर दें।

-पार्किग पर ही वाहन खड़ा करें।

- शराब पीकर वाहन न चलाएं।

- मोबाइल पर बात करते हुए वाहन न चलाएं। यातायात नियमों की प्रत्येक व्यक्ति को जानकारी होना जरूरी है। समय-समय पर लोगों को जागरूक करने के लिए चलाए जाने वाले अभियानों से लोगों को सीख लेने की जरूरत है, न कि सुनने के बाद उन्हें भूल जाने की। यातायात नियमों का अपने लिए पालन करें।

डॉ. मोनिका, एसपी चंबा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.