Move to Jagran APP

चंबा में कोरोना वायरस से पांचवीं मौत

संवाद सहयोगी चंबा चंबा में सोमवार को कोरोना संक्रमण से जुलाहकड़ी की 80 वर्षीय बुजुर्ग की

By JagranEdited By: Published: Mon, 07 Sep 2020 06:26 PM (IST)Updated: Mon, 07 Sep 2020 06:26 PM (IST)
चंबा में कोरोना वायरस से पांचवीं मौत
चंबा में कोरोना वायरस से पांचवीं मौत

संवाद सहयोगी, चंबा : चंबा में सोमवार को कोरोना संक्रमण से जुलाहकड़ी की 80 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई। रिपोर्ट कोरोना संक्रमित आने के बाद बुजुर्ग महिला को चंबा से धर्मशाला रेफर किया गया था, लेकिन सोमवार दोपहर बाद महिला ने रास्ते में दम तोड़ दिया।

loksabha election banner

बुजुर्ग महिला को दो दिन पूर्व सांस लेने में दिक्कत पेश आ रही थी। इसके बाद महिला को उपचार के लिए चंबा मेडिकल कॉलेज में लाया गया था। यहां कोरोना टेस्ट करवाया गया। सोमवार सुबह रिपोर्ट में कोरोना की पुष्टि हुई। चंबा में कोरोना से यह पांचवीं मौत है।

वहीं, चंबा में सोमवार को चार कोरोना के मामले भी सामने आए। इनमें किहार ब्लॉक के एक डॉक्टर भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। डॉक्टर ने कोरोना टेस्ट करवाया था, जिसके बाद उसे क्वारंटाइन किया गया था। चंबा में अब तक दो डॉक्टर समेत मेडिकल स्टाफ के दस सदस्य कोरोना संक्रमित हो चुके हैं।

उधर, उटीप क्षेत्र के ककियां में 27 वर्षीय महिला तथा 55 वर्षीय व्यक्ति की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। यह क्षेत्र चंबा शहर के साथ है। इसके अलावा तुदाह में 25 वर्षीय युवक कोरोना संक्रमित पाया गया है। इनके अलावा तीन कोरोना संक्रमित पूरी तरह से स्वस्थ हुए हैं। उन्हें स्वास्थ्य विभाग ने घर भेज दिया है।

स्वास्थ्य विभाग चंबा ने छह सितंबर को 92 सैंपल जांच के लिए भेजे थे, जिनमें से चार सैंपल की रिपोर्ट कोरोना संक्रमित पाई गई है। इसके साथ ही चंबा में 158 एक्टिव केस हो गए हैं। वहीं 376 ने कोरोना को मार दी है। कोरोना के कुल 541 मामले सामने आए हैं।

------------------

चंबा के जुलाहकड़ी की 80 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हुई है। महिला को उपचार के लिए चंबा लाया गया था, जिसके बाद कोविड टेस्ट किया गया था। अन्य चार मामले भी कोरोना संक्रमण के सामने आए हैं। तीन लोगों ने कोरोना को मात दी है।

-डॉ. राजेश गुलेरी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी चंबा

-------------

लोअर जुलाकड़ी कंटेनमेंट जोन घोषित

संवाद सहयोगी, चंबा : चंबा शहर के जुलाकड़ी में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद प्रशासन अलर्ट हो गया है। प्रशासन ने यहां कंटेनमेंट और बफर जोन घोषित किए हैं। एसडीएम चंबा शिवम प्रताप सिंह ने बताया कि मोहल्ला लोअर जुलाहकड़ी कंटेनमेंट जोन में तथा जुलाकड़ी वार्ड को बफर जोन बना दिया गया है। कंटेनमेंट जोन में लोगों और वाहनों की आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। आवश्यक सेवाएं देने के लिए प्रयुक्त अधिकारी और कर्मचारी क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित बनाएंगे। क्षेत्र में पेयजल और बिजली की निर्बाध आपूर्ति की जाएगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी क्षेत्र में फ्लू जैसी बीमारी के लक्षण वाले व्यक्तियों की घर-घर स्क्रीनिंग के लिए समुचित संख्या में टीमें तैनात करना सुनिश्चित करेंगे। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए सभी व्यक्तियों की खोज कर उनकी जांच की जाएगी और उन्हें आइसोलेट किया जाएगा। कंटेनमेंट जोन में प्रवेश तथा निकासी प्रतिबंधित करने के लिए पुलिस बल की तैनाती रहेगी। कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों के अतिरिक्त किसी अन्य व्यक्ति को कंटेनमेंट जोन में आने-जाने की अनुमति नहीं होगी। कंटेनमेंट जोन में प्रवेश और निकासी के समय सभी वाहनों को अनिवार्य रूप से सैनिटाइज किया जाएगा। कंटेनमेंट जोन के सभी निवासियों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना अनिवार्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.