Move to Jagran APP

डलहौजी की पहाड़ियों पर बर्फबारी, पर्यटन व्यवसायी चहके

संवाद सहयोगी, डलहौजी : डलहौजी की पहाड़ियों पर सोमवार को चार इंच के करीब बर्फबारी हुई, जबकि निचले इलाक

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Dec 2017 06:50 PM (IST)Updated: Wed, 13 Dec 2017 05:32 PM (IST)
डलहौजी की पहाड़ियों पर बर्फबारी, पर्यटन व्यवसायी चहके
डलहौजी की पहाड़ियों पर बर्फबारी, पर्यटन व्यवसायी चहके

संवाद सहयोगी, डलहौजी : डलहौजी की पहाड़ियों पर सोमवार को चार इंच के करीब बर्फबारी हुई, जबकि निचले इलाकों में बारिश जारी रही। डलहौजी के डैनकुंड में करीब चार इंच तो लक्कड़मंडी में करीब आधा इंच तक बर्फबारी दर्ज की गई।

loksabha election banner

बर्फबारी के कारण पर्यटन नगरी डलहौजी में शीतलहर दौड़ गई है। वहीं पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को व्हाइट क्रिसमस की उम्मीद बंध गई है।

डलहौजी में बर्फबारी के बीच क्रिसमस व नववर्ष का जश्न मनाने के लिए हजारों की संख्या में पर्यटक यहां पहुंचते हैं। ऐसे में दिसंबर के पहले पखवाड़े में ही ऊपरी पहाड़ियों पर बर्फबारी होने से पर्यटन कारोबारियों के चेहरे खिल गए हैं।

पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों की माने तो बर्फ पर्यटकों को आकर्षित करती है और डलहौजी की ऊपरी पहाड़ियों पर हुआ मौसम का पहला हिमपात पर्यटन व्यवसाय के लिए संजीवनी साबित होगा। कुछ माह से मंदा चल रहा पर्यटन कारोबार फिर से पटरी पर लौट आएगा।

बर्फबारी के बीच क्रिसमस व नववर्ष मनाने के लिए अधिकतर पर्यटक होटलों में अग्रिम बु¨कग करवा लेते हैं और पहले हिमपात के बाद होटलों में पर्यटकों ने संपर्क साध कर अग्रिम बु¨कग करवाना शुरू कर दिया है। सोमवार को हुए हिमपात के बीच स्थानीय लोगों ने बर्फ में अठखेलियां भी की।

-------

ठंड के कारण घरों में दुबके लोग :

उपमंडल डलहौजी में सोमवार को सर्दियों की पहली बारिश हुई। रविवार देर रात से ही मौसम ने करवट बदल ली और आसमान में बादलों ने डेरा जमा लिया था। सोमवार तड़के से ही उपमंडल में बरसात का सिलसिला शुरू हो गया था जो देर शाम तक जारी रहा। बारिश व ठंड के कारण लोगों ने घरों में ही रहना मुनासिब समझा और बाजार सूने दिखे। स्कूली बच्चे भी ठंड में ठिठुरते हुए स्कूल तक पहुंचे। वहीं दुकानदारों को भी सोमवार को मंदी झेलनी पड़ी। वहीं बारिश किसानों के चेहरे पर भी खुशियां लेकर आई है। अगले कुछ दिनों तक बरसात का सिलसिला यूं ही जारी रहा तो उपमंडल के निचले क्षेत्र में भी जल्द बर्फबारी होने की संभावना है। दूसरी तरफ सर्दियों की पहली बारिश व बर्फबारी ने विद्युत परिषद की पोल भी खोल कर रख दी। सोमवार को बार-बार बिजली गुल होती रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.