Move to Jagran APP

62 लाख से अपग्रेड होंगे विद्युत उपमंडल भराड़ी के दो ट्रांसफार्मर

विद्युत उपमंडल भराड़ी के तहत आने वाली लगभग 15 पंचायतों को अब लो-वोल्टेज तथा अघोषित कट की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए विद्युत बोर्ड ने सब डिवीजन भराड़ी में लगे दो ट्रांसफार्मरों को अपग्रेड करने का फैसला लिया है।ट्रांसफार्मर के अपग्रेड होने से ट्रांसफार्मरों की कार्यक्षमता बढ़

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Oct 2018 03:55 PM (IST)Updated: Tue, 30 Oct 2018 03:55 PM (IST)
62 लाख से अपग्रेड होंगे विद्युत उपमंडल भराड़ी के दो ट्रांसफार्मर
62 लाख से अपग्रेड होंगे विद्युत उपमंडल भराड़ी के दो ट्रांसफार्मर

जनकराज, भराड़ी

loksabha election banner

विद्युत उपमंडल भराड़ी के तहत लगभग 15 से अधिक पंचायतों को अब लो वोल्टेज की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए विद्युत बोर्ड ने सब डिवीजन भराड़ी में लगे दो ट्रांसफार्मरों को अपग्रेड करने की योजना बनाई है। ट्रांसफार्मर के अपग्रेड होने से ट्रांसफार्मरों की कार्यक्षमता बढ़ जाएगी तथा ओवरलोड बढ़ने पर अघोषित कट नहीं लगाने पड़ेंगे।

सब डिवीजन भराड़ी में लगे 1.6 एमवीए के इन ट्रांसफार्मरों को अपग्रेड कर 3.15 एमवीए का किया जाएगा। इसके लिए विद्युत बोर्ड द्वारा 62 लाख 75 हजार बजट का प्रावधान है। हालांकि विभागीय सूत्रों की मानें तो इस पर लगभग एक करोड़ रुपये का खर्च आने की संभावना है तथा इस कार्य को मार्च से पूर्व पूरा करने की योजना है। इसके लिए विद्युत बोर्ड के अधिकारियों ने कवायद शुरू करते हुए टेंडर भी कर दिए हैं। सब डिवीजन में लगे ट्रांसफार्मर के अपग्रेड होने से भराड़ी, गतवाड़, हटवाड़, मरहाणा, घंडालवीं, भराड़ी, सलाओं, लैहड़ी सरेल, भपराल, गाहर, दधोल, पडयालग, डंगार, तलवाड़ा, पटेर, लद्दा, मैहरी काथला, बम्म, पंतेहड़ा पंचायतों के कई गांवों की आबादी को लाभ मिलेगा।

ज्ञात हो कि विद्युत उपमंडल भराड़ी के तहत इन पंचायतों में गर्मी के मौसम में ग्रामीणों को लो-वोल्टेज तथा अघोषित कटों से परेशानी होती है तथा परीक्षाओं का समय होने के कारण विद्यार्थियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता था।

विद्युत बोर्ड सर्कल बिलासपुर के अधीक्षण अभियंता ई. लाल चंद ने बताया कि सब डिवीजन भराड़ी के दो ट्रांसफार्मरों को अपग्रेड करने के लिए 62 लाख 75 हजार बजट का प्रावधान कर दिया गया है। यदि अधिक बजट की आवश्यकता पड़ेगी तो इसके लिए उच्चाधिकारियों को लिखा जाएगा तथा बजट का प्रावधान करवाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.