Move to Jagran APP

जब नहीं बचा कोई चारा, तब खुद मोर्चा संभाला

संवाद सहयोगी बम्म सरकार से आस जब अधूरी रह जाए तो फिर खुद की हिम्मत और हौसला ही सहारा बनते हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 06:45 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 06:15 AM (IST)
जब नहीं बचा कोई चारा, तब खुद मोर्चा संभाला
जब नहीं बचा कोई चारा, तब खुद मोर्चा संभाला

संवाद सहयोगी, बम्म

loksabha election banner

सरकार से आस जब अधूरी रह जाए तो फिर खुद की हिम्मत और हौसला ही सहारा बनते हैं। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है बम्म पंचायत के गांव पीपलू के ग्रामीणों ने। लोग सड़क की सुविधा की चाह में पहले पंचायत प्रतिनिधियों का मुंह ताकते रहे, लेकिन जब पंचायत ने कोई सकारात्मक रवैया नहीं अपनाया तो गांव वालों ने खुद ही कुदाली और चांव लेकर सड़क बनाने की पहल की। मामला घुमारवीं उपमंडल की ग्राम पंचायत बम्म के गांव पीपलू से गोहर वाया नगारड़ा संपर्क मार्ग का है। घुमारवीं उपमंडल की बम्म पंचायत के तहत पीपलू से नंगारड़ा गांव से होकर गोहर तक जाने वाली सड़क का काम पिछले कई वर्षों से अधूरा पड़ा है। ऐसे में पीपलू और गोहर के बीच में आने वाले नगारड़ा गांव के लोगों का कहना है कि जहां तक लोगों की सहमति है वहां तक सड़क को निकालने के लिए पंचायत के समक्ष कार्य को पूरा करने की बात रखी गई है, लेकिन अभी तक इसका कोई हल नहीं निकला है। स्थानीय लोगों में बिट्टू, संजू, मीना देवी, सोहन लाल, विमला देवी, रवि, सत्या, सुमन और अंजू का कहना है कि इस सड़क का काम न होने से उन्हें लंबे समय से समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। बीमार होने की स्थिति में भी अस्पताल तक जाने के लिए एंबुलेंस व अन्य किसी भी वाहन की सुविधा नहीं रहती है तथा बाकी सामान लाने व ले जाने के लिए भी परेशानियां उठानी पड़ती है। गांव के लोगो में भारी रोष और गुस्सा है। नंगारड़ा और बम्म गांव के लोगों का कहना है कि पंचायत स्तर पर लगातार उनकी मांग को वर्षों से अनदेखा किया जा रहा है। ऐसे में स्थानीय लोग मिलकर इस सड़क के अधूरे कार्य को पूरा करने में जुट चुके हैं। काम कर रहे लोगों का कहना है कि स्थानीय लोगों से बात हो गई है सब लोग मिलकर जहां तक हो सकेगा खुद ही श्रमदान करके अधूरे कार्य को पूरा करेंगे। आदर्श युवक मंडल बम्म के प्रधान मनीष पंडित का कहना है कि युवक मंडल लोगों की मांग को प्रशासन के सामने रखेगा तथा इस संपर्क मार्ग को जल्द ही पक्का व अधूरे काम को पूरा करने के लिए मांग करेगा।

मनरेगा के तहत किया गया काम

बम्म पंचायत प्रधान अंजना कुमारी का कहना है कि लोगों की समस्या ध्यान में है, जहां तक लोगों की सहमति थी, वहां तक मनरेगा के तहत कार्य किया गया है तथा आगे भी कार्य किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.