Move to Jagran APP

मक्की की फसल पर कीड़े का कहर

कोरोना काल में बिलासपुर जिला में किसान व बागवान दिक्कतें झेल रहे हैं। अब मक्की की फसल तबाह हो रही है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Sep 2020 05:44 PM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 06:26 AM (IST)
मक्की की फसल पर कीड़े का कहर
मक्की की फसल पर कीड़े का कहर

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : कोरोना काल में बिलासपुर जिला में किसान व बागवान दिक्कतें झेल रहे हैं। वहीं, बरसात के मौसम में मक्की की फसल को फाल आर्मी वर्म (कीड़ा) नुकसान पहुंचा रहा है। इससे किसानों की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। इस कीड़े के कारण मक्की के बीज व पौधों को काफी नुकसान पहुंचा है। इससे इस बार मक्की उत्पादन कम होने की आशंका है।

loksabha election banner

कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. कुलदीप पटियाल ने बताया कि फाल आर्मी वर्म पौधे को अंदर से कमजोर कर देता है। इससे पत्ते सूखने लगते हैं और पौधा कुछ दिन बाद सूखकर गिर जाता है। मक्की की फसल को यह बीमारी हिमाचल में पहली बार लगी है। बिलासपुर जिले में किसानों को इस बार मक्की की बेहतर फसल होने की उम्मीद थी। फाल आर्मी वर्म ने किसानों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। अनुदान से होगी नुकसान की भरपाई

विभाग ने मक्की की फसल को हुए नुकसान की रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेज दी है। किसानों को इस नुकसान की भरपाई बीज पर मिलने वाले 50 फीसद अनुदान से होगी।

--------- अच्छी तरह करें खेतों की जोताई

किसान फसल की कटाई के बाद खेतों की जोताई अच्छी तरह करें। ऐसा करने पर फाल आर्मी वर्म के कीटाणु गर्मी से नष्ट हो जाएंगे।

डॉ. कुलदीप पटियाल, उपनिदेशक, कृषि विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.