Move to Jagran APP

सुनैहल खड्ड में अवैध खनन कोटवासी लामबंद

संवाद सहयोगी, जाहू : सुनैहल खड्ड में जारी अवैध खनन को लेकर कोट पंचायत के प्रतिनिधि व ग्रामीण लामबंद

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Jun 2018 05:31 PM (IST)Updated: Fri, 08 Jun 2018 05:31 PM (IST)
सुनैहल खड्ड में अवैध खनन कोटवासी लामबंद
सुनैहल खड्ड में अवैध खनन कोटवासी लामबंद

संवाद सहयोगी, जाहू : सुनैहल खड्ड में जारी अवैध खनन को लेकर कोट पंचायत के प्रतिनिधि व ग्रामीण लामबंद हो गए हैं। ग्रामीणों की मांग पर पंचायत प्रतिनिधियों ने प्रस्ताव पारित करके सुनैहल खड्ड का निशानदेही करने की मांग जिलाधीश हमीरपुर व बिलासपुर से की है। भोरंज उपमंडल से निकलने वाली सुनैहल खड्ड जाहू पंचायत से होकर जिला बिलासपुर सीमा पर सीर खड्ड में विलय हो जाती है। प्रशासन ने सुनैहल खड्ड के कुछ हिस्सों खनन के लिए पटे के रूप में नीलाम किया है। इस स्थान पर बड़े पैमाने पर कई महीनों से खनन जारी है। बिलासपुर जिले की भूमि भी सुनैहल खड्ड में आती है। इस खड्ड के किनारे दो पेयजल योजनाएं है। दोनों योजनाओं पर खड्ड में अवैध व अवैज्ञानिक तरीके से खनन का विपरित असर पड़ा है।

loksabha election banner

कोट पंचायत में सर्वसम्मति से डाले गए प्रस्ताव में साफ कहा गया है कि कुछ शरारती तत्व सुनैहल खड्ड में हर रोज अवैध खनन कर रहे हैं। इससे सुनैहल खड्ड की गहराई आठ से दस फुट तक पहुंच गई है। कोट पंचायत उप प्रधान अमर चंद, पंचायत प्रतिनिधि सुनील कुमार, हेम लता, ग्रामीण राकेश कुमार, मनोहर लाल, अनिल कुमार, केसर ¨सह, बेली राम, राजेश कुमार, राज कुमार, रूपा देवी, प्रकाश चंद, विनोद कुमार, अमर जीत व अन्य का कहना है कि ग्रामीणों द्वारा जब लोगों को बिलासपुर की भूमि से अवैध खनन करने के लिए रोका जाता है तो वह इसे हमीरपुर की भूमि बताते हैं। सुनैहल खड्ड में जारी अवैध खनन की बजह से भूमि बजंर बन चुकी है और कोट टगयार पेयजल योजना पर बुरा असर पड़ा है। इससे किसानों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। पंचायत प्रतिनिधियों व ग्रामीणों ने जिलाधीश हमीरपुर व बिलासपुर को भेजे गए प्रस्ताव में सुनैहल खड्ड की निशानदेही प्राथमिकता के आधार पर करने मांग की है।

कोट पंचायत प्रधान प्रतिमा शर्मा का कहना है कि ग्रामीणों व किसानों की मांग पर पंचायत ने प्रस्ताव पारित करके सुनैहल खड्ड में हो रहे अवैध खनन को रोकने तथा खड्ड की निशान देही करके की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.