Move to Jagran APP

2.40 करोड़ से अपग्रेड होगा नसवाल सब डिविजन

संजीव शामा घुमारवीं राज्य बिजली बोर्ड सब डिविजन घुमारवीं लगातार बिजली सप्लाई व्यवस्था में सु

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 05:32 PM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2020 05:12 AM (IST)
2.40 करोड़ से अपग्रेड होगा नसवाल सब डिविजन
2.40 करोड़ से अपग्रेड होगा नसवाल सब डिविजन

संजीव शामा, घुमारवीं

loksabha election banner

राज्य बिजली बोर्ड सब डिविजन घुमारवीं लगातार बिजली सप्लाई व्यवस्था में सुधार की ओर बढ़ रहा है। इसमें सबसे पहले नसवाल स्थित पावर स्टेशन को दो करोड़ 40 लाख रुपये से अपग्रेड करने की तैयारी है और इसके लिए टेंडर भी हो चुका है। गौर रहे कि ओवरलोड के कारण बिजली के बार-बार कट लगने की समस्या से उपभोक्ताओं को जूझना पड़ता है। गर्मियों के साथ साथ सर्दियों के सीजन में भी ओवरलोडिग के कारण यह समस्या अधिक आती है। लगातार लोग अपनी सुविधाओं में इजाफा कर रहे हैं।

शहर के साथ-साथ अब वाशिग मशीन से लेकर एसी तक ग्रामीण क्षेत्रों में भी पहुंच रहे हैं। बिजली का लगातार लोड बढ़ रहा है। इसी के चलते बिजली सब स्टेशन से लेकर फीडर तक ओवरलोड होते जा रहे हैं। ओवरलोड की समस्या के समाधान के लिए उपमंडलीय बिजली बोर्ड घुमारवीं की ओर से जहां फीडरों की क्षमता में बढ़ोतरी के साथ साथ अब नसवाल पावर सब स्टेशन को अपग्रेड किया जा रहा है। नौ एमवीए की क्षमता वाले इस सब स्टेशन को 12.6 एमवीए में तबदील किया जाएगा।

अधिशाषी अभियंता बिजली बोर्ड घुमारवीं एके सहगल ने बताया कि दो करोड 40 लाख की इस महत्वकांशी योजना को तीन महीने में पूरा करने का लक्ष्य रखा है। लोगों की परेशानियों को देखते हुए इस सबस्टेशन की क्षमता बढ़ाने की योजना बनाई गई है। इस योजना से सबस्टेशन से जुड़े हजारों उपभोक्ताओं को फायदा पहुंचेगा। फाल्ट या ट्रिपिग के दौरान लोगों को बिजली कट झेलना पड़ता है। इसलिए इसे अपग्रेड करना जरूरी था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.