Move to Jagran APP

भराड़ी पंचायत घर-घर से उठाएगी कचरा

अपने स्तर पर कूड़े का निपटान करने की शुरूआत करने के साथ ही भराड़ी पंचायत बिलासपुर जिला की ऐसी पहली पंचायत बन गई है जहां पर सूखे कूड़े को खुले में फैंकने के स्थान पर अपने स्तर पर निपटान किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Dec 2019 05:03 PM (IST)Updated: Mon, 30 Dec 2019 06:15 AM (IST)
भराड़ी पंचायत घर-घर से उठाएगी कचरा
भराड़ी पंचायत घर-घर से उठाएगी कचरा

-नए साल से शुरू होगी योजना, ऐसा करने वाली जिले की पहली पंचायत बनेगी

loksabha election banner

-लोगों को सूखा और गीला कूड़ा अलग-अलग रखने के लिए किया जागरूक संवाद सहयोगी, भराड़ी : अपने स्तर पर कूड़े का निपटान करने की शुरुआत करने के साथ ही भराड़ी पंचायत बिलासपुर जिले की ऐसी पहली पंचायत बन जाएगी, जहां सूखे कूड़े को खुले में फेंकने के स्थान पर पंचायत स्तर पर निपटान किया जाएगा। इसके लिए पंचायत प्रतिनिधियों की ओर से लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है। यह कार्य नए वर्ष के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगा।

पंचायत प्रधान हेमराज ठाकुर ने बाजार बाड़ा दा घाट से रविवार को प्रचार अभियान का आगाज किया। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत भराड़ी पंचायत के गांव लौहट में कचरा संग्रहण केंद्र बनाया गया है। वहां पर सभी दुकानों व गांव के लोगों के घरों का सूखा कचरा पंचायत के कर्मचारी गाड़ियों के माध्यम से उठाएंगे और जिसके लिए लोगों को निर्धारित शुल्क देना होगा। यह प्रतिदिन एक रुपये होगा। हेमराज ठाकुर ने सभी दुकानदारों को बताया कि दुकानों व घरों में दो कूड़ादान रखें, जिनमें एक में सूखा और एक में गीला कचरा डालें। सूखा कचरा पंचायत की ओर से उठाया जाएगा, जिसे कचरा संग्रहण केंद्र लौहट में रखा जाएगा।

उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि स्वच्छ भारत अभियान में विशेष सहयोग दें और अपने घर, गांव व हिमाचल को स्वच्छ बनाने में सहयोग करें। बिलासपुर जिले में केवल नगर परिषद और नगर पंचायतों में इस तरह से कूड़ा उठाने का प्रबंध है, लेकिन पंचायत की ओर से यह सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि इसे लोगों के सहयोग से ही सफल बनाया जा सकता है।

इस मौके पर व्यापार मंडल के प्रधान चांद खान, उपप्रधान ग्राम पंचायत मरहाणा प्रेम लाल शर्मा, उपप्रधान ग्राम पंचायत भराड़ी पवन कुमार, अश्वनी शर्मा, सुभाष चंद्र, सुनीता देवी, सावित्री देवी, मनोरमा शर्मा मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.