Move to Jagran APP

व्यायाम घटाता है बैक्टीरिया से संक्रमण का खतरा

अब डेनमार्क के वैज्ञानिकों ने व्यायाम से होने वाले एक फायदे के बारे में पता लगाया है। उनका कहना है कि नियमित व्यायाम से बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण से बचा जा सकता है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Wed, 28 Sep 2016 04:08 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2016 04:13 PM (IST)
व्यायाम घटाता है बैक्टीरिया से संक्रमण का खतरा

कोपनहेगन,प्रेट्र। शारीरिक सक्रियता या व्यायाम से होने वाले फायदों से हमलोग अवगत हैं। इससे खासकर दिल की बीमारी और डायबिटीज के खतरों से बचा जा सकता है। अब डेनमार्क के वैज्ञानिकों ने व्यायाम से होने वाले एक फायदे के बारे में पता लगाया है। उनका कहना है कि नियमित व्यायाम से बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण से बचा जा सकता है।

loksabha election banner

वैज्ञानिकों ने एक साल के शोध के बाद यह दावा किया है। अध्ययन में उन्होंने पाया कि शारीरिक तौर पर निष्क्रिय की अपेक्षा सक्रिय लोगों में जीवाणु के कारण होने वाली बीमारियों का खतरा दस फीसदी कम रहता है। इतना ही नहीं, व्यायाम करने वालों में सिस्टाइटिस (पेशाब मार्ग में संक्रमण) की आशंका 21 से 32 फीसदी तक कम पाई गई। मालूम हो कि पिछले कुछ वर्षों में बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण में काफी वृृद्धि हुई है। हालांकि, इससे निपटने के लिए दवाएं उपलब्ध हैं।

READ: जिम कर रहे हैं तो वर्कआउट डाइट के बारे में जानना है जरूरी नहीं तो ...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.