Move to Jagran APP

..और सक्रिय होगा दिमाग

विज्ञानिकों का कहना है कि इंसान का दिमाग किसी सुपरकंप्यूटर से कम नहीं है। आखिर सुपरकंप्यूटर का निर्माण भी तो मानव मस्तिष्क ने ही किया है। दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स। सबसे अच्छी बात यह कि इनके लिए आपको पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। -बाहर किसी एकांत व सुरक्षित स्थान पर बैठें। इस दौरान अपने दिमाग पर जोर देते हुए अ

By Edited By: Published: Mon, 11 Nov 2013 12:44 PM (IST)Updated: Mon, 11 Nov 2013 12:44 PM (IST)
..और सक्रिय होगा दिमाग

विज्ञानिकों का कहना है कि इंसान का दिमाग किसी सुपरकंप्यूटर से कम नहीं है। आखिर सुपरकंप्यूटर का निर्माण भी तो मानव मस्तिष्क ने ही किया है। दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स। सबसे अच्छी बात यह कि इनके लिए आपको पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

loksabha election banner

-बाहर किसी एकांत व सुरक्षित स्थान पर बैठें। इस दौरान अपने दिमाग पर जोर देते हुए अपने पारिवारिक माहौल को एक नए सिरे से देखने की कल्पना करें।

-कभी-कभी रोजमर्रा के कार्र्यो में भी बदलाव करें। फर्ज करें कि आप खाना पका रही हैं। कभी ऐसा करें कि खाना पकाने की प्रक्रिया को थोड़ी देर के लिए बीच में रोककर इसके विपरीत कोई दूसरा कार्य करें, जैसे कि कल बाजार से क्या-क्या खरीदना है। इसी तरह का कोई अन्य कार्य भी कर सकती हैं जिसमें दिमाग को उलझाना पड़े।

-आमतौर पर हम सभी दाहिने हाथ का प्रयोग ज्यादा करते हैं। जिस हाथ का आप ज्यादा प्रयोग करती हैं, उसके बजाय दूसरे हाथ का प्रयोग करें, मसलन बाएं हाथ से ब्रश करें, बालों में कंघी करें। इसी तरह अपनी सुविधानुसार अन्य कार्र्यो को भी इत्मीनान के लम्हों में बाएं हाथ से करने का प्रयास करें।

-कभी-कभी टहलते हुए या वाहन चलाते हुए जिस रूट से आप रोज गुजरती हों, उसके स्थान पर किसी अन्य मार्ग पर चलकर देखें। इस तरह का निर्णय लेने से आपके दिमाग पर थोड़ा सा बल पड़ेगा और आप नए स्थान व नई दिशाओं से वाकिफ होंगी। ऐसा करने से दिमाग की नसों की एक तरह से कवायद हो जाएगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.