Move to Jagran APP

अब मानकपुर और पंचकूला में एक साथ धरना देंगे किसान

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : जमीन अधिग्रहण का उचित मुआवजा नहीं मिलने के कारण धरने पर बै

By Edited By: Published: Tue, 13 Dec 2016 01:33 AM (IST)Updated: Tue, 13 Dec 2016 01:33 AM (IST)
अब मानकपुर और पंचकूला में एक साथ धरना देंगे किसान

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : जमीन अधिग्रहण का उचित मुआवजा नहीं मिलने के कारण धरने पर बैठे किसान अब मानकपुर के साथ-साथ पंचकूला में भी धरना देंगे। 13 दिसंबर को किसानों द्वारा पंचकूला के एचएसआइआइडीसी के एमडी कार्यालय के सामने अनिश्चितकालीन धरना दिया जाएगा, जबकि मानकपुर में भी किसान भूख हड़ताल पर बैठे रहेंगे। सोमवार को भी किसानों ने अपनी भूख हड़ताल जारी रखी और प्रदेश सरकार पर दोहरी नीति का आरोप लगाते हुए जमकर नारेबाजी की।

loksabha election banner

सोमवार को मानकपुर में एचएसआईआईडीसी कार्यालय के बाहर धरनास्थल पर किसान रमनदीप ¨सह, ईश्वर ¨सह भूख हड़ताल पर रहे। किसानों ने फूल माला पहना कर उन्हें हड़ताल पर बिठाया। किसानों ने बताया कि वे 13 दिसंबर से पंचकूला में एचएसआईआईडीसी के एमडी कार्यालय के आगे धरना देंगे। इस दौरान 400 से अधिक किसान मौके पर जुटेंगे। उन्होंने बताया कि इस धरने में भारतीय किसान यूनियन के सदस्य पंचकूला, अंबाला, लाडवा, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर आदि जगहों से मौके पर पहुंच कर उनका समर्थन करेंगे। जब तक उन्हें जमीन का उचित मुआवजा नहीं दिया जाता वे तब तक धरने से नहीं उठेंगे। मंगलवार को मानकपुर में दो किसान गुरमेल ¨सह व मेहर ¨सह भूख हड़ताल पर बैठेंगे। मौके पर किसान राजवीर ¨सह, ¨बद्र, धूम ¨सह, म¨नद्रजीत ¨सह, हरभजन ¨सह, सुखदेव ¨सह मौजूद रहे।

स्पीकर व विधायक की बात की अस्वीकार

तीन दिन पहले धरने पर बैठे किसानों से बातचीत करने के लिए हरियाणा विधानसभा के स्पीकर कंवरपाल गुर्जर व यमुनानगर विधायक घनश्याम दास अरोड़ा पहुंचे थे। स्पीकर ने किसानों से बुधवार तक का समय मांगा था। स्पीकर ने किसानों को कहा था कि उन्हें जमीन अधिग्रहण का मुआवजा एक साथ न देकर किस्तों में दिया जाएगा। जबकि किसानों का कहना है कि वे किस्तों में रुपये लेकर क्या करेंगे। वे किसान हैं। उन्हें खेती के लिए जमीन खरीदनी हैं। यदि उन्हें रुपया किस्तों में मिलेगा तो वे इसका क्या करेंगे। कृषि के लिए जमीन खरीदने के लिए एक साथ रुपया मिलना चाहिए। किसानों का कहना है कि उन्हें किस्तों में कितना-कितना रुपया मिलेगा इसका स्पीकर व विधायक को भी नहीं पता है। इसलिए एकमुश्त मुआवजे के लिए उन्होंने पंचकूला में धरना देने का निर्णय लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.