Move to Jagran APP

चुनाव से पहले कराए काम शुरू, रिजल्ट आते ही बीच में छोड़े, लोग परेशान

ट्विन सिटी में विधानसभा चुनाव से पहले आनन-फानन में शुरू किए अधिकांश विकास कार्य रिजल्ट आते ही रुक गए। सौ करोड़ रुपये से अधिक के कामों का शिलान्यास कर शुरू किया गया था। अब हालात ये हैं कि गली उखड़ी पड़ी है तो कहीं सड़क और नालों के निर्माण का काम अधर में है। ऐसे में जनता को परेशानी झेलनी पड़ रही है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Dec 2019 06:40 AM (IST)Updated: Sun, 01 Dec 2019 06:40 AM (IST)
चुनाव से पहले कराए काम शुरू, रिजल्ट आते ही बीच में छोड़े, लोग परेशान

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : ट्विन सिटी में विधानसभा चुनाव से पहले आनन-फानन में शुरू किए अधिकांश विकास कार्य रिजल्ट आते ही रुक गए। सौ करोड़ रुपये से अधिक के कामों का शिलान्यास कर शुरू किया गया था। अब हालात ये हैं कि गली उखड़ी पड़ी है, तो कहीं सड़क और नालों के निर्माण का काम अधर में है। ऐसे में जनता को परेशानी झेलनी पड़ रही है। नगर निगम अधिकारी और जनप्रतिनिधियों की कार्यप्रणाली पर सवाल उठ रहे हैं। लोगों का कहना है कि चुनाव के दौरान वोटों के लालच में नेताओं ने ये काम शुरू कराए, लेकिन अब ध्यान में नहीं दिया जा रहा है। निगम एसई महीपाल का कहना है कि सभी काम निर्धारित समय पर पूरे किए जाएंगे। स्टाफ की कमी के कारण दिक्कत आ रही है।

loksabha election banner

यहां निकासी का काम अधर में

गोबिदपुरा रोड पर निकासी के लिए नाले का निर्माण कराया जाना चाहिए। इसके अलावा कच्ची जगह पर टाइलें भी बिछाई जानी हैं। चुनाव के दौरान काम तेजी से चल रहा था,, लेकिन अब बंद पड़ा है। सड़क के किनारे निर्माण सामग्री बिखरी पड़ी है। यह काम करीब साढे़ तीन करोड़ रुपये से पूरा होना है। यह नाला आइसीआइ बैंक की शाखा से आगे नहीं बढ़ पाया।

जगाधरी में भी रुके काम

जगाधरी के कई वार्ड में विकास कार्य रुके हुए हैं। कन्हैया साहिब चौक से लेकर हुडा सेक्टर-17 तक सड़क और निकासी का काम कराया जाना है। ये काम तीन करोड़ 77 लाख रुपये से पूरे होने हैं। ठेकेदार मनमर्जी से काम बंद कर दे हैं और मनमर्जी से शुरू करते हैं। इन दिनों भी रुका पड़ा है। इसके अलावा नगर निगम कार्यालय जगाधरी से बिलासपुर रोड तक की चौड़ाई और निकासी का काम करीब दो करोड़ छह लाख रुपये से होना है। इसी प्रकार हनुमान गेट से लेकर हरियाणा इंजीनियरिग कॉलेज एक करोड़ 76 लाख रुपये से सड़क की चौड़ाई और पानी की निकासी भी नहीं हो पाई।

वार्ड 20 में रुके काम

नगर निगम के वार्ड 20 में कई काम रुके हुए हैं। ऐसे काम भी हैं जिनके वर्क आर्डर हो चुके हैं, लेकिन काम शुरू नहीं कराए गए। यहां 10 लाख रुपये से गिरि मंदिर के पास मॉडल कॉलोनी में सड़क और नाले के निर्माण के लिए एक वर्ष पहले वर्क आर्डर हुए, लेकिन काम आज तक शुरू नहीं हुआ। विद्यावंती स्कूल से तिलकनगर तक करीब 15 लाख रुपये से होने वाला काम अधर में है। रणजीत गार्डन में 15 लाख रुपये से बनने वाला नाला और 48 लाख रुपये से बनने वाला बारात घर का काम भी पूरा नहीं हो पाया। पार्षद रेखा राणा का कहना है कि अधिकारियों और ठेकेदारों की लापरवाही का खामियाजा क्षेत्र के लोगों को भुगतना पड़ रहा है।

हमीदा में उखाड़ दीं सड़कें

हमीदा में ट्रांसफार्मर वाली सड़क सहित अन्य चार सड़कों का शिलान्यास तो किया, लेकिन काम शुरू होने को लेकर क्षेत्र के लोगों को इंतजार करना पड़ रहा है। जम्मू कॉलोनी में सर्वजातीय धर्मशाला का काम भी रुका पड़ा है। पार्षद निर्मल चौहान के मुताबिक हमीदा में लाखों रुपये से बनने वाली सड़कों का शिलान्यास तो विधानसभा चुनाव से पहले नेताओं ने कर दिया, लेकिन काम शुरू नहीं किया। सड़कें उखड़ी पड़ी हैं, आवागमन में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

ये परियोजना भी अधर में

शहर की लाइफ लाइन पुराना नेशनल हाईवे (कलानौर-कैल तक) के चौड़ीकरण की योजना है। विधानसभा चुनाव के दौरान इसका शुभारंभ हुआ। इन दिनों अधर में पड़ा हुआ है। सात मीटर चौड़ा हाईवे अब 10 मीटर हो जाएगा। कलानौर-कैल बाइपास को एनएच-344 घोषित करने के बाद इस मार्ग को पीडब्ल्यूडी के अधीन हो गया था। पहले यह परियोजना पेड़ों को काटे जाने की अनुमति न मिलने के कारण अटकी रही। इस पर करीब 46 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

अनियमितता का आरोप

वार्ड 20 में वर्कशॉप रोड पर कराए जा रहे काम में अनियमितताएं बरतने का आरोप लगाते हुए भाजपा के पूर्व पार्षद और वार्ड 20 से पार्षद रेखा के पति नीरज राणा ने सीएम विडो पर शिकायत देकर जांच की मांग की है। आरोप है कि यहां सड़क बनाने और निकासी का काम नियमों को ताक पर रखकर किया जा रहा है। ठेकेदार मनमर्जी से निकासी के लिए पाइप डाल रहा है, जबकि यह एस्टीमेट में शामिल नहीं है। निर्माण कार्य में घटिया किस्म की निर्माण सामग्री लगाने का भी आरोप लगाया है। यह काम दो करोड़ 10 लाख रुपये से किया जा रहा है। पूर्व पार्षद का कहना है कि क्षेत्र में पाइप लाइन डालने की जरूरत ही नहीं है, क्योंकि यहां पहले से ही निकासी के लिए नालियां बनी हुई हैं।

फोटो : 23

कैंप निवासी बलजिद्र सिंह का कहना है कि चुनाव से पहले वोट बटोरने के लिए निर्माण कार्यो का शुभारंभ किया। अब अधर में छोड़ दिए। जनता परेशान है।

फोटो : 24

बस स्टैंड के पास रहने वाले कृष्णलाल का कहना है कि शहर की शायद ही कोई ऐसी कॉलोनी होगी, जहां सड़कें या नालियां उखड़ी न हों। एक काम पूरा कर दूसरा शुरू करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.