Move to Jagran APP

महिलाओं ने परिवार के कहने पर नहीं, अपने विवेक से दी वोट

महिलाएं वोट डालने की परंपरा को तोड़कर मुद्दों पर वोट करने लगी हैं। शुरू से ये परंपरा रही है कि घर का मुखिया पिता या पति जिस पार्टी और प्रत्याशी को सपोर्ट करता है। महिला उसी के पक्ष में वोट करती आई हैं। इस बार ऐसा नहीं दिखाई दिया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Oct 2019 06:10 AM (IST)Updated: Tue, 22 Oct 2019 06:28 AM (IST)
महिलाओं ने परिवार के कहने पर नहीं, अपने विवेक से दी वोट
महिलाओं ने परिवार के कहने पर नहीं, अपने विवेक से दी वोट

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : महिलाएं वोट डालने की परंपरा को तोड़कर मुद्दों पर वोट करने लगी हैं। शुरू से ये परंपरा रही है कि घर का मुखिया पिता या पति जिस पार्टी और प्रत्याशी को सपोर्ट करता है। महिला उसी के पक्ष में वोट करती आई हैं। इस बार ऐसा नहीं दिखाई दिया। मतदान केंद्रों पर आई महिलाओं का कहना है कि वे विकास को वोट करने आई हैं। सबका विकास सबके साथ होना चाहिए। इसी को ध्यान में रखकर मत का प्रयोग किया है। भ्रष्टाचार दूर रहे। जो जनप्रतिनिधि चुना जाए वह उनके लिए काम करे। सुरक्षा को भी ध्यान में रखा है।

loksabha election banner

जगाधरी की शिल्पी अग्रवाल का कहना था कि उन्होंने अपनी मर्जी से अपनी पसंद के प्रत्याशी को वोट किया है। वह पढ़ी लिखी महिला हैं। अपना और शहर का अच्छा बुरा सोच सकती हैं। ऐसे में उन्हें वोट डालने से पहले किसी से यह सलाह लेने की जरूरत नहीं है कि किसको वोट करना है।

बाकरपुर की सीमा का कहती हैं कि शिक्षा व्यवस्था में और सुधार आए। शिक्षा की बात करने वाले के पक्ष में उनका वोट गया है। शिक्षा के अवसर और बढ़े। ऐसे में वह शिक्षा पर ध्यान देने वाली पार्टी और प्रत्याशी को वोट डालकर आई हैं। उनका वोट महिला सशक्तीकरण के नाम पर गया है।

अमादलपुर की शिक्षा देवी का कहना है कि उनको प्रत्याशियों के बारे ज्यादा जानकारी नहीं है। उनका वोट ऐसी पार्टी को गया है, जो वास्तव में विकास करेगी। भ्रष्टाचार दूर हुआ है।। जनता की परेशानी समझने वाली सरकार बने इसके लिए वोट का प्रयोग किया है।

नया गांव की सुनीता का कहना है कि अब पहले वाली बात नहीं है। परिवार का मुखिया जिधर कहेगा वहां जाकर वोट डाल देगी। आधुनिक युग में जब सभी अपना अच्छा बुरा सोच सकते हैं तो वह क्यों नहीं। उन्होंने उसको वोट दिया है, जिनके प्रयास से बेटियों को जीवनदान मिलने लगा है। इससे पहले लोगों की सोच बहुत संकीर्ण थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.