Move to Jagran APP

बाबा बंदा बहादुर ¨सह के नाम पर बनेगा ट्रस्ट : सीएम

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : सीएम मनोहर लाल ने कहा कि सिखों की पहली राजधानी लौहगढ़ के

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Nov 2017 06:26 PM (IST)Updated: Sun, 12 Nov 2017 06:26 PM (IST)
बाबा बंदा बहादुर ¨सह के नाम पर बनेगा ट्रस्ट : सीएम
बाबा बंदा बहादुर ¨सह के नाम पर बनेगा ट्रस्ट : सीएम

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : सीएम मनोहर लाल ने कहा कि सिखों की पहली राजधानी लौहगढ़ के लिए भव्य स्वागत गेट कपालमोचन में बनाया जाएगा। इसके साथ ही किले के नजदीक यात्री निवास का निर्माण होगा, कुरुक्षेत्र में लाडवा-झिवरेहड़ी सड़क का नाम गुरु गो¨बद ¨सह के नाम पर रखा जाएगा। उनके नाम पर एक बड़ा संस्थान कुरुक्षेत्र या अंबाला में बनाया जाएगा।

loksabha election banner

वे रविवार को अनाज मंडी जगाधरी में गुरु गो¨बद ¨सह के 350वें प्रकाश उत्सव पर आयोजित राज्य स्तरीय समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। सीएम ने कहा कि गुरु गो¨बद ¨सह जी ने मानवता के लिए अपने पिता, पुत्रों तथा खुद को शहीद कर दिया। उनके समान बलिदान करने वाला कोई नहीं है। उनके दिखाए मार्ग पर चलने की जरूरत है। यह कार्यक्रम इसी वर्ष 12 फरवरी को करनाल में शुभारंभ किया गया था। इसका आज यमुना की पावन धरा पर समापन किया गया है। उन्होंने कहा कि लौहगढ़ में बाबा बंदा ¨सह बहादुर जी के नाम से राज्य सरकार द्वारा एक बोर्ड या ट्रस्ट बनाया जाएगा, ताकि इस क्षेत्र की ऐतिहासिक, धार्मिक व सांस्कृतिक विरासत को संजो कर दुनिया को दिखाया जा सकें। यह एक पर्यटन केंद्र के रूप में उभरे,कपाल मोचन से लौहगढ़ के रास्ते पर भव्य मेमोरियल गेट बनाया जाएगा, बढ़ खालसा में यात्री निवास की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कहा कि लाडवा से झिवरेहड़ी गुरुद्वारा साहिब तक की सड़क को चौड़ा किया जाएगा और इसका नाम गुरु तेग बहादुर के नाम से रखा जाएगा। 22 से 25 दिसंबर के दौरान पटना साहिब में आयोजित होने वाले श्री गुरु गो¨बद ¨सह जी के 350वें प्रकाशोत्सव के समापन समारोह में प्रदेश से दो विशेष ट्रेन चलाई जाएंगी, जिनमें एक गाड़ी अंबाला और दूसरी सिरसा से चलेगी। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे। अंबाला में श्री गुरु गो¨बद ¨सह पुस्तकालय का जीर्णोद्धार करने का कार्य किया जा रहा है इसके लिए 63 लाख रुपए का खर्च होगा।

कैथल मार्ग पर चिराओ मोड़ पर श्री गुरु नानक देव जी के नाम से एक प्रवेश द्वार का निर्माण कराया जा रहा है। इसी प्रकार, प्रदेश मे पंजाबी भाषा को प्रसारित करने के लिए पंजाबी के 397 पीजीटी, 392 टीजीटी अध्यापकों की सीधी भर्ती की जा रही है। पदोन्नति की प्रक्रिया भी अंतिम चरण में हैं। लखनौर साहिब में माता गुजरी के नाम से वीएलडीए कॉलेज स्थापित करने की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। उन्होंने कहा कि पंजाब विश्वविद्यालय ने भी कहा कि वे हरियाणा के कुछ कालेजों को मान्यता देकर जोड़ना चाहते हैं, जब पंजाब विश्वविद्यालय के साथ इस क्षेत्र के कालेज जुडेंगे तो बच्चों का विकास होगा। श्री गुरु गो¨बद ¨सह जी के अंबाला जिले के लखनौर में स्थित ननिहाल का जिक्र करते हुए कहा कि लखनौर साहिब में उनका बचपन बीता था। उन्होंने कहा कि सिरोपा की परंपरा भी उन्होंने कपालमोचन से शुरू की थी। उन्होंने सिरोपा भेंट कर अपने सैनिकों को सम्मानित करने का काम किया था। समारोह के दौरान मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड के मेंबर पीर हुसैन अहमद ने भी गुरु की महिमा अपने शब्दों में बताई। सिख इतिहास की प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। मुख्यमंत्री ने पंजाबी साहित्य अकादमी और हिन्दी साहित्य अकादमी की ओर से रचित पुस्तकों का विमोचन भी किया। इस अवसर पर हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी, खाद्य एवं आपूर्ति राज्यमंत्री कर्णदेव कांबोज, श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री नायब ¨सह सैनी, सांसद रतन लाल कटारिया, विधायक ज्ञानचंद गुप्ता, श्याम ¨सह राणा, पर्यटन विभाग के चेयरमैन जगदीश चोपड़ा, महंत करण ¨सह, बाबा कश्मीरा ¨सह, बीबी जागीर कौर, बाबा शरणजीत ¨सह, बाबा बलदेव ¨सह, बाबा गुरविंद्र ¨सह, बाबा सुक्खा ¨सह, बाबा करण बीर ¨सह, बाबा दुर्गा ¨सह, पीर बाबा, बाबा त्रिलोकी ¨सह आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.