Move to Jagran APP

रिकार्ड गर्मी से टमाटर की पैदावार को झटका, दामों में भारी उछाल

आसमान से बरस रही आग से जन जीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। इसका असर टमाटर की फसल पर भी खूब देखने को मिल रहा है। इस बार पैदावार कम है लेकिन दामों में उछाल से उत्पादकों को राहत है। किसानों के मुताबिक एकदम गर्मी बढ़ जाने के कारण फल-फूल पूरी तरह विकसित नहीं हो पा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 06:17 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 06:17 PM (IST)
रिकार्ड गर्मी से टमाटर की पैदावार को झटका, दामों में भारी उछाल
रिकार्ड गर्मी से टमाटर की पैदावार को झटका, दामों में भारी उछाल

जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

loksabha election banner

आसमान से बरस रही आग से जन जीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। इसका असर टमाटर की फसल पर भी खूब देखने को मिल रहा है। इस बार पैदावार कम है, लेकिन दामों में उछाल से उत्पादकों को राहत है। किसानों के मुताबिक एकदम गर्मी बढ़ जाने के कारण फल-फूल पूरी तरह विकसित नहीं हो पा रहा है। प्रति एकड़ 20-30 प्रतिशत पैदावार कम होने की संभावना बनी हुई है। पछेती फसल पर गर्मी का असर अधिक देखा जा रहा है। जबकि कीमतों में भारी उछाल है। गत वर्ष जहां इन दिनों 60-70 रुपये प्रति क्रेट बिक रही थी, वहीं इस बार 600-700 रुपये प्रति क्रेट दाम मिल रहे हैं। बढ़ रहा फसल का रकबा :

जिले में करीब तीन हजार एकड़ में टमाटर की फसल है। खंड रादौर के कई गांवों में फसल के प्रति किसानों का रुझान काफी देखा रहा है। तीन हजार एकड़ में टमाटर की फसल खड़ी हैं। अगेती फसल से उत्पादन शुरू हो गया है जबकि पछेती फसल में फल-फूल की शुरुआत है। क्षेत्र के किसान रमेश कुमार, हरी सिंह व रामपाल का कहना है कि फसल में फूल तो खूब आ रहे हैं, लेकिन गर्मी अधिक होने के कारण झड़ रहे हैं। इसका सीधा असर फसल की पैदावार पर पड़ेगा। गत वर्ष ऐसा नहीं था। पैदावार अव्वल थी, लेकिन रेट कम थे। फसल पर आया खर्च भी पूरा नहीं हो पाया। दिल्ली व देहरादून मंडियों में डिमांड :

दिल्ली व देहरादून की मंडियों में जिले के टमाटर की डिमांड काफी है। दिनभर तुड़ाई के बाद शाम को गाड़ियां लोड होकर दिल्ली व देहरादून की मंडी की ओर रवाना हो जाती हैं। हालांकि यह सफर किसानों के लिए जोखिम भरा है और खर्च भी अधिक आता है, लेकिन लोकल मंडियों में खपत कम होने के कारण बाहरी मंडियों में रुख करना मजबूरी है। कई गांवों में तो खरीदार खेतों में ही फसल को खरीदने के लिए पहुंच रहे हैं। ऐसा करें तो बेहतर :

जिला उद्यान अधिकारी डा. कृष्ण कुमार का कहना है कि तापमान बढ़ने का असर टमाटर की फसल पर देखा जा रहा है। किसान शाम के समय फसल की हल्की सिचाई करते रहें। इससे गर्मी का असर कम रहेगा। दूसरा, जब किसान टमाटर की रोपाई करते हैं, उसी दौरान साइडों में ढेंचे की बिजाई जरूर करें। इससे टमाटर की फसल पर छाया रहेगी और गर्मी से प्रभावित नहीं होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.