Move to Jagran APP

तनवी के जजबे को सलाम, उम्र छोटी, उपलब्धि बड़ी

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : 15 वर्ष की उम्र में तनवी सैनी ने बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली। किसान

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Mar 2018 11:46 PM (IST)Updated: Wed, 07 Mar 2018 11:46 PM (IST)
तनवी के जजबे को सलाम, उम्र छोटी, उपलब्धि बड़ी
तनवी के जजबे को सलाम, उम्र छोटी, उपलब्धि बड़ी

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : 15 वर्ष की उम्र में तनवी सैनी ने बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली। किसान परिवार में जन्मी इस बच्ची का लक्ष्य ओलंपिक में गोल्ड मेडल लेकर आने का है। तनवी सेंट विवेकानंद लोटस वैली पब्लिक स्कूल में 10वीं कक्षा की छात्रा है और कराटे प्रतियोगिताओं में अब से पहले दर्जनभर मेडल हासिल कर चुकी है। खनन मंत्री नायब ¨सह सैनी व विधायक श्याम ¨सह राणा भी उनको सम्मानित कर चुके हैं।

prime article banner

इनसेट

ये उपलब्धियां हासिल की

दैनिक जागरण से बातचीत के दौरान तनवी ने बताया कि उसके पिता राजेश कुमार सैनी किसान व माता सविता गृहणी है। दूसरी कक्षा से ही उसने कराटे प्रतियोगिताओं में भाग लेना शुरू कर दिया था। एक के बाद एक प्रतियोगिता में जीत हासिल। अप्रैल-2017 में आगरा में आयोजित इटरनेशनल स्कूल गेम्स अंडर-17 में गोल्ड मेडल हासिल कर चुकी है। अब मोरक्को में होने वाली इंटरनेशनल चैंपियनशिप-2018 की तैयारी कर रही है। दिसम्बर52017 में स्कूल गेम्स दिल्ली में हुए स्टेट में सिल्वर मेडल, शिमला में ऑल इंडिया लेवल पर हुई ओपन गेम्स में दो बार गोल्ड मेडल जीता। रेवाड़ी व कैथल में आयोजित स्टेट लेवल प्रतियोगिता में भी गोल्ड मेडल हासिल कर चुकी है।

इनसेट

दो घंटे करती प्रेक्टिस

तनवी ने बताया कि प्रतिदिन दो घंटे कराटे का अभ्यास करती है। पढ़ाई से कभी समझौता नहीं करती। टाइम टेबल बनाकर पढ़ती हूं। उसका सपना है कि ओलंपिक में खेलकर गोल्ड मेडल लेकर आऊं और देश का नाम रोशन करूं। इस मुकाम तक पहुंचने के लिए माता-पिता व कोच जयप्रकाश ¨सह की अहम भूमिका है। समय-समय पर इन्होंने मुझे प्रोत्साहित किया। उनका कहना है कि सफलता का कोई शॉट कट नहीं होता। इसके लिए नियमित परिश्रम किया जाना जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.