Move to Jagran APP

चार दिन बाद निकली धूप से मिली कुछ राहत, दिन ढलते ही बढ़ी ठिठुरन

जागरण संवाददाता यमुनानगर चार दिन बाद मंगलवार को लोगों ने आसमान में सूर्य देवता के दर्शन कि

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 12:38 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 12:38 AM (IST)
चार दिन बाद निकली धूप से मिली कुछ राहत, दिन ढलते ही बढ़ी ठिठुरन
चार दिन बाद निकली धूप से मिली कुछ राहत, दिन ढलते ही बढ़ी ठिठुरन

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : चार दिन बाद मंगलवार को लोगों ने आसमान में सूर्य देवता के दर्शन किए। तीन से चार घंटे के लिए हल्की धूप निकलने से लोगों को सर्दी से कुछ राहत तो मिली, लेकिन इससे ठिठुरन कम नहीं हुई। सुबह से लेकर रात तक लोग सर्दी से परेशान रहे। एक दिन पहले सोमवार को अधिकतम तापमान 13 व न्यूनतम सात डिग्री सेल्सियस था, जबकि मंगलवार को धूप निकलने से इसमें बढ़ोतरी देखने को मिली। मंगलवार को अधितम तापमान 16 व न्यूनतम नौ डिग्री सेल्सयस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार 21 व 22 जनवरी को तेज हवाएं चलने के साथ-साथ बूंदाबांदी भी हो सकती है।

loksabha election banner

मंगलवार सुबह साढ़े 11 बजे के बाद आसमान में सूरज दिखाई दिए। लेकिन कभी दिखते तो कभी बादलों के बीच छिप जाते। धीरे-धीरे मौसम साफ होने लगा तो हल्की धूप भी निकली। गुनगुनी धूप का आनंद लेने के लिए लोग घरों, दुकानों से बाहर निकले। जिसे जहां जगह मिली उसने वहीं धूप का आनंद लिया। हालांकि यह धूप से ज्यादा देर तक राहत नहीं मिली। धूप जाते ही लोग फिर से सर्दी से ठिठुरते दिखे। घर के अंदर बैठ कर भी सर्दी पीछा नहीं छोड़ रही है। सर्दी इतनी ज्यादा है कि लोगों को अपने हाथ व पांवों की अंगुलियों में सूजन होने लगी है। सुमित, अजय, मोहित ने बताया कि कई दिनों से तापमान गिरने से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। काम धंधे पर इसका बुरा असर पड़ रहा है। लोग मजबूरी में ही घरों से बाहर निकल रहे हैं। अन्यथा ठंड से बचने के लिए लोग घरों में दुबके है। ठंड से सबसे ज्यादा बच्चे व बुजुर्ग परेशान हैं। बाजार में रूम हीटर की मांग बढ़ी :

कई दिनों से पड़ रही ठंड के चलते रूम हीटर व ठंड से बचाने वाले बिजली के अन्य उपकरणों की मांग बढ़ गई है। भंयकर ठंड से बचने के लिए हर कोई अलाव व रूम हीटर का सहारा ले रहा है। यहां तक कि सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों में अधिकारियों व कर्मचारियों को भी रूम हीटर के सहारे काम करते देखा जा रहा है। कर्मचारियों का कहना है कि ठंड के कारण हाथ काम नहीं कर रहे हैं। बिना हीटर के काम करना संभव नहीं हो रहा। पार्कों में रही रौनक:

जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया धूप तेज होती गई। बच्चों को भी धूप में मस्ती करते हुए देखा गया। नेहरू पार्क में धूप का लुत्फ उठा रहे विजय व हैप्पी ने बताया कि गत सप्ताह चार दिन तक हुई बारिश के बाद से सर्दी काफी बढ़ गई है। घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया था। मंगलवार को धूप निकलने पर राहत मिली है। बच्चों व बड़ों का ज्यादा रखें ध्यान : डा. अरूण

बाल रोग विशेषज्ञ डा. अरूण गुप्ता का कहना है कि कुछ दिनों से सर्दी बहुत ज्यादा है। ऐसी सर्दी में बच्चों व बुजुर्गों का खास ध्यान रखना चाहिए। जरूरत होने पर ही घर से बाहर निकलें। शरीर पर गर्म कपड़े पहन कर रखें। खांसी, जुकाम होने या सर्दी लगने पर तुरंत डाक्टर से उपचार कराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.