Move to Jagran APP

स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की शपथ दिलाई

आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में शुक्रवार को नेहरू युवा केंद्र की ओर से तेजली खेल स्टेडियम से फिट इंडिया फ्रीडम रन कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Aug 2021 07:39 AM (IST)Updated: Sat, 14 Aug 2021 07:39 AM (IST)
स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की शपथ दिलाई
स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की शपथ दिलाई

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में शुक्रवार को नेहरू युवा केंद्र की ओर से तेजली खेल स्टेडियम से फिट इंडिया फ्रीडम रन कार्यक्रम की शुरुआत की गई। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य युवाओं को स्वास्थ्य के प्रति सचेत करने व फिटनेस को जीवन का अहम भाग बनाकर कम से कम 30 मिनट के लिए किसी भी शारीरिक व्यायाम को करने के लिए प्रेरित करने के लिए आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ डीसी गिरीश अरोड़ा ने किया।

loksabha election banner

डीसी ने विभिन्न गांव से आए युवा मंडलों के सदस्य, राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग से आए युवा व जीएनजी कालेज के राष्ट्रीय कैडेट कोर के युवा प्रतिभागियों को शपथ दिलाई। राष्ट्र-गान का सामूहिक गान किया गया व फिट इंडिया फ्रीडम रन के लिए हरी झंडी देकर प्रतिभागियों को रवाना किया गया। कार्यक्रम में 120 युवा प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इस दौरान राष्ट्रीय कैडेट कोर की कैप्टन डा. गीतू खन्ना व राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवकों तथा एआइपीआरओ मनोज पांडेय को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। संवाद सहयोगी, बिलासपुर :

भटौली के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाचार्य दयाराम की अध्यक्षता में पौध गिरी कार्यक्रम के तहत पौधे लगाए गए। विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष चंद्रभान ने विद्यालय परिसर में पौधा लगाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। अध्यापकों ने बच्चों के साथ मिल कर छायादार, फलदार व औषधीय पौधे लगाए। प्रधानाचार्य दयाराम ने कहा कि पौधे आक्सीजन के सबसे बड़े उत्पादक है। दिन प्रतिदिन वनों के क्षेत्रफल में कमी के कारण ग्लोबल वार्मिंग हो रही है जिसके कारण साल दर साल पृथ्वी के तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। मानव को अपनी जरूरतों को समिति कर प्राकृतिक संसाधनों का सही व उचित मात्रा में सदुपयोग करना होगा। पौधारोपण करने के साथ साथ उनके पालन पोषण का संकल्प लेना बहुत जरूरी है तभी पौधे पृथ्वी पर लंबे समय तक जीवित रह पाऐंगे। इस मौके पर सतनाम सिंह, राम कुमार, डीआर सिघल, राम अवतार, कृष्ण लाल तथा जय भगवान सहित सभी अध्यापक मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.