Move to Jagran APP

अपडेट का विकल्प न होने से बढ़ी परेशानी

संवाद सहयोगी बिलासपुर सरकारी योजनाओं का लाभ देने के उद्देश्य से बनाए जा रहे परिवार पह

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 06:27 AM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 06:27 AM (IST)
अपडेट का विकल्प न होने से बढ़ी परेशानी
अपडेट का विकल्प न होने से बढ़ी परेशानी

संवाद सहयोगी, बिलासपुर :

loksabha election banner

सरकारी योजनाओं का लाभ देने के उद्देश्य से बनाए जा रहे परिवार पहचान पत्र में जानकारी को दोबारा अपडेट करने का विकल्प न होने से उपभोक्ताओं को परेशानी झेलनी पड़ रही है। सैकड़ों पात्रों को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने से वंचित होना पड़ रहा है। जबकि आधार कार्ड व पैन कार्ड में पर्सनल जानकारी को एक फार्म के माध्यम से संशोधित किया जा सकता है।

दो माह पूर्व विभाग की ओर से गांवों में शिविर के माध्यम से अध्यापकों, सक्षम युवाओं व सीएचसी केंद्र संचालकों ने परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य किया गया। प्रशिक्षण के अभाव में अध्यापकों , सक्षम युवाओं व सीएससी संचालकों ने आनन फानन में परिवार पहचान पत्र बनाते समय जो जानकारी लोगों के द्वारा मिली उसको विभाग की साइट पर भरकर सुरक्षित कर दिया। एक बार जानकारी सुरक्षित होने के बाद दोबारा ठीक करने का विकल्प नहीं आने के कारण उपभोक्ताओं को बुढ़ापा, विधवा पेंशन व अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ललहाडी के समय सिंह, आंबवाला के नरेश सैनी, चौराही के मेम सिंह व जरनैलों देवी ने बताया कि उनके परिवार पहचान पत्र बनवाते समय कुछ जानकारी दोबारा सही करवाने के लिए वह सीएससी, सरल केंद्र व विभाग के कार्यालय के चक्कर काट चुके हैं लेकिन हर तरफ से एक ही जवाब मिलता है कि परिवार पहचान पत्र को ठीक करने के लिए अभी कोई विकल्प नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.