Move to Jagran APP

सर्वाधिक शिक्षित बेटियों ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

जिले के शिक्षण संस्थानों में गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। विद्यार्थियों की ओर से देशभक्ति पर प्रस्तुति दी गई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 28 Jan 2019 01:06 AM (IST)Updated: Mon, 28 Jan 2019 01:06 AM (IST)
सर्वाधिक शिक्षित बेटियों ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज
सर्वाधिक शिक्षित बेटियों ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : जिले के शिक्षण संस्थानों में गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। विद्यार्थियों की ओर से देशभक्ति पर प्रस्तुति दी गई। सरकारी स्कूलों में सबसे ज्यादा शिक्षित बेटियों ने ध्वजारोहण किया।

loksabha election banner

सांस्कृतिक कार्यक्रम की रही धूम

आर्य कन्या वरिष्ट माध्यमिक विद्यालय जगाधरी में 70वां गणतंत्र दिवस ध्वजारोहण एव सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ मनाया गया । मुख्यातिथि सजीव गुप्ता एव ऊषा गुप्ता ने ध्वजारोहण किया।

शहीदों को किया याद

नेशनल पब्लिक स्कूल, दिल्ली रोड के प्रांगण में गणतंत्र दिवस बड़े उत्साह तथा हर्षोल्लास से मनाया गया। आरंभ राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम के मधुर संगीत से हुआ। विद्यालय प्रबंधक आरएस पुंडीर ने ध्वजारोहण किया। ध्वज में लिपटे हुए फूलों ने विद्यालय प्रांगण को अपनी मधुर सुगंध से सरोबार कर दिया। उसके बाद राष्ट्रगान गाया गया। विद्यालय की प्रधानाचार्या मनीषा गौतम ने शिक्षकों तथा विद्यार्थियों को ¨जदादिली तथा ईमानदारी के साथ राष्ट्र सेवा करने का संदेश दिया, जिससे हमारा देश समृद्ध एवं खुशहाल बन सके। शिक्षकों ने देशभक्ति गीत तथा कविताओं द्वारा देश की बलिवेदी पर जान न्योछावर करने वाले शहीदों को याद किया।

सिविल अस्पताल के चार कर्मचारी किए सम्मानित

भारत के 70वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में सिविल अस्पताल में राष्ट्र सम्मान में समारोह का आयोजन किया गया। अध्यक्षता चिकित्सा अधीक्षक डॉ. विजय दहिया ने ध्वजारोहण के बाद राष्ट्रीय गान के साथ कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। डॉ. विजय दहिया ने शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों ने बलिदान दिये है। हमें उनके बलिदान को याद रखना चाहिए। स्वच्छता को जीवन का अभिन्न अंग बनाते हुये कहा कि स्वच्छता को हमें अपनी रोजमर्रा की आदतों में शामिल करना चाहिए।

समारोह में सम्मानित हुई रजनी गोयल

गणतंत्र दिवस पर जल संरक्षण में उत्कृष्ट कार्य करने पर जिला यमुनानगर की तीन ग्राम पंचायतों को सम्मानित किया गया। उक्त जानकारी पब्लिक हेल्थ की जिला सलाहकार रजनी गोयल ने दी। उन्होने बताया कि खेड़ी दर्शन ¨सह को 20 हजार का अवार्ड, मिल्क खास को 20 हजार का अवार्ड तथा नाचरोंन ग्राम पंचायत को 30 हजार का अवार्ड और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

नहीं भुलाए शहीदों की कुर्बानी

जाटांवाला गांव में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। तेजबीर ¨सह लोपयो को मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। बच्चों द्वारा देश भक्ति के गीत गुनगुनाए गए व भाषण प्रतियोगिता भी हुई । तेजबीर द्वारा भीम राव आंबेडकर को याद किया गया। महान शहीदों की वजह से हम सभी आजाद हुए व हमें शहीदों की कुर्बानी को नहीं भूलना चाहिए।

नैना नंदा ने किया ध्वजारोहण

यमुनानगर : राजकीय प्राथमिक पाठशाला नंबर 8 रामपुरा में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। विद्यालय प्रभारी महेंद्र ¨सह कलेर ने बताया कि मुख्य अतिथि के रूप में नैना नंदा ने ध्वजारोहण किया। गणतंत्र समारोह में ग्रीनपार्क वेलफेयर कालोनी व अग्रवाल वैश्य महिला संगठन की टीम के साथ सभी बच्चों के माता-पिता व अभिभावकों ने शिरकत की।

मिश्बा को प्रमाण पत्र देकर किया सम्मानित

अटल सेवा केंद्र की संचालक मिशबा हासिमी को डीसी ने प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि ई सेवाओं में उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मान दिया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम ने मोहा मन

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ललहाड़ी कलां में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस। सबसे अधिक पढ़ी लिखी युवती द्वारा तिरंगा फहराया गया । प्रधानाचार्य धर्म ¨सह राठी ने वीर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। बच्चों के द्वारा रंगारंग कार्यक्रम के अंतर्गत अनेक देश भक्ति गीत एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। वरिष्ठ नागरिक क्लब सेक्टर 17 हुडा जगाधरी को फूलों से सजाया गया। कविताओं और भाषण से शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। क्लब के सचिव बृजपाल ने बताया कि प्रधान मंगी राम की ओर से शुरू किए गए स्वच्छता अभियान का सबको हिस्सा बनना चाहिए।

गणतंत्र दिवस पर कस्बे में पहली बार पथ संचलन हुआ

संवाद सहयोगी, साढौरा : गणतंत्र दिवस के अवसर पर हरिचंद गीता विद्या मंदिर एवं हरियाणा विद्या मंदिर के विद्यार्थियों द्वारा कस्बे के बाजार व गलियों में पथ संचलन करके जनमानस में राष्ट्रीयता के भाव को संचालित करने का प्रयास किया गया। इस तरह का आयोजन कस्बे में पहली बार किया गया। पथ संचलन लक्ष्मी नारायण मंदिर से प्रारम्भ होकर बाजार व गलियों से होता हुआ हरियाणा विद्या मंदिर के प्रांगण में पहुंचा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.