Move to Jagran APP

एक वर्ष में घरेलू हिसा के 344 मामले आए सामने, 167 सुलझाए

जागरण संवाददाता यमुनानगर महिला थाना में स्पेशल सेल फार वुमेन एंड चाइल्ड में जनवरी-2020

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Feb 2021 07:06 AM (IST)Updated: Tue, 02 Feb 2021 07:06 AM (IST)
एक वर्ष में घरेलू हिसा के 344 मामले आए सामने, 167 सुलझाए
एक वर्ष में घरेलू हिसा के 344 मामले आए सामने, 167 सुलझाए

जागरण संवाददाता, यमुनानगर :

loksabha election banner

महिला थाना में स्पेशल सेल फार वुमेन एंड चाइल्ड में जनवरी-2020 से लेकर जनवरी-2021 तक 344 घरेलू हिसा की शिकायतें सामने आई। जिन पर डिस्ट्रिक्ट प्रोटेक्शन आफिसर कम चाइल्ड मैरिज प्रोबेशन अरविद्रजीत कौर के नेतृत्व में स्पेशल सेल की टीम ने तुरंत प्रभाव से कार्रवाई की। 344 में से 167 पीड़ित महिलाओं के घर टूटने से बचाएं गए। इसके अतिरिक्त 177 मामलों में स्थिति गंभीर मिली। यह मामले अभी कोर्ट के संज्ञान में है। डीपीपीओ अरविद्रजीत कौर ने बताया कि जिले में हर दिन घरेलू हिसा का एक नया मामला महिला थाने तक पहुंच रहा है। यह स्थिति अति गंभीर है।

स्पेशल सेल में कई मामले ऐसे भी आए हैं। जिनमें सास-ससुर की ओर से बेवजह ही बहुओं को परेशान किया जाता है। गत माह में एक मामला ऐसा आया था। जिसमें बहु ने ससुराल पक्ष पर उन्हें टूटी हुई छत के नीचे रहने के लिए मजबूर किए जाने को लेकर शिकायत दी थी। प्राप्त हुई शिकायत पर कार्रवाई करते हुए उनकी टीम ने उस महिला के ससुराल पक्ष को थाने में बुलाया गया और उन्हें समझाया गया। तब जाकर वह अपनी बहु और बेटे के घर पर नई छत डलवा कर देने को तैयार हुए। डीपीपीओ अरविन्द्रजीत कौर ने कहा कि अगर कोई भी किसी को अपने आस-पास घरेलु हिसा का शिकार होते देखे तो इसकी सूचना 97299-90159 पर या फिर महिला हेल्पलाइन 1091 पर भी दें सकते है। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। सूचना पर पहुंचेगी टीम

कौर ने बताया कि कोई भी टीम को तय नंबरों पर सूचना देगा इसके बाद टीम जरूरत के अनुसार मौके पर भी पहुंचेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.