Move to Jagran APP

कुर्सी का कुरुक्षेत्र आज, 958 बूथों पर आठ लाख 45 हजार वोटर कड़ी सुरक्षा में करेंगे मतदान

जिले की चारों विधानसभा सीटों पर कुर्सी के लिए कुरुक्षेत्र सोमवार को होगा। अब मतदाताओं के हाथ में प्रत्याशियों का भाग्य है। प्रशासनिक स्तर से इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई हैं। चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारी भी पोलिग बूथों के लिए रवाना हो गए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Oct 2019 06:00 AM (IST)Updated: Mon, 21 Oct 2019 06:21 AM (IST)
कुर्सी का कुरुक्षेत्र आज, 958 बूथों पर आठ लाख 45 हजार वोटर कड़ी सुरक्षा में करेंगे मतदान
कुर्सी का कुरुक्षेत्र आज, 958 बूथों पर आठ लाख 45 हजार वोटर कड़ी सुरक्षा में करेंगे मतदान

जागरण संवाददाता, यमुनानगर : जिले की चारों विधानसभा सीटों पर कुर्सी के लिए कुरुक्षेत्र सोमवार को होगा। अब मतदाताओं के हाथ में प्रत्याशियों का भाग्य है। प्रशासनिक स्तर से इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई हैं। चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारी भी पोलिग बूथों के लिए रवाना हो गए। करीब चार हजार कर्मचारियों को मतदान की कमान है। सुरक्षा के लिए भी करीब तीन हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। इसके अलावा वल्नरेबल बूथों पर पैरामिलट्री फोर्स तैनात की गई है।

loksabha election banner

जिले में 958 पोलिग स्टेशन बनाए गए हैं। सबसे अधिक साढौरा विस क्षेत्र में 258 हैं, जबकि जगाधरी विस में 239, यमुनानगर विस में 220 और रादौर विस में 231 पोलिग स्टेशन हैं। इनमें से साढौरा विधानसभा में 15 बूथ वल्नरेबल की श्रेणी में हैं। इनमें रानीपुर, कलावड, सरस्वतीनगर और सारण के बूथों पर विशेष निगरानी रहेगी। जगाधरी विधानसभा में 19 बूथ वल्नरेबल हैं। इनमें छछरौली और गुलाबनगर के बूथ नंबर 152, 153, 215 और 216, यमुनानगर विस में 27 बूथ वल्नरेबल की श्रेणी में है। इनमें बूड़िया, गधौली, हमीदा और बाड़ी माजरा में बने बूथों पर विशेष निगरानी रहेगी। रादौर की बात करें, तो यहां पर 17 बूथ हिसा आशंकित हैं। इनमें दामला, तिगरा, नाहरपुर, धौडंग, नाचरौन, मंधार और कंड्रोली में बूथों पर विशेष सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। इसके अलावा तीन क्रिटिकल बूथों पर विशेष पुलिस बल तैनात किया गया है। इनमें साढौरा विधानसभा के जामुनवाला में राजकीय माध्यमिक विद्यालय, जगाधरी विस में स्पीकर कंवरपाल के गांव बहादुरपुर में राजकीय विद्यालय और यमुनानगर विस में टापू माजरा का राजकीय प्राथमिक विद्यालय

यहां पर महिला कर्मचारियों की ड्यूटी

साढौरा में बीडीपीओ कार्यालय में बूथ नंबर 135, जगाधरी में हिदू ग‌र्ल्स कॉलेज बूथ नंबर 185, यमुनानगर विस में गुरु नानक ग‌र्ल्स कॉलेज बूथ नंबर 96 और रादौर में बीडीपीओ कार्यालय बूथ नंबर 180 पिक बूथ बनाए गए हैं। मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए इन बूथों को विशेष तौर पर सजाया गया है। यहां पर महिला कर्मचारियों की ही ड्यूटी लगाई गई है। दिव्यांगों को मतदान केंद्रों तक आने और जाने में कोई परेशानी न हो। इसके लिए एनसीसी कैडेटों की ड्यूटी लगाई गई है। हर मतदान केंद्र पर एनसीसी कैडेट तैनात रहेंगे।

ये हैं मॉडल पोलिग बूथ

यमुनानगर विधानसभा

गुरुनानक वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का बूथ नंबर 95, शिव शक्ति हाईस्कूल का बूथ नंबर 108, एमएलएन कॉलेज का बूथ नंबर 127, एसडी सीनियर सेकेंडरी स्कूल का बूथ नंबर 158 व नेशनल हाईस्कूल कैंप का बूथ नंबर 179।

रादौर विधानसभा

एमएलएन सीनियर सेकेंडरी स्कूल के बूथ नंबर 171, 172,173, 179 व मुकंद लाल नेशनल कॉलेज का बूथ नंबर 182।

जगाधरी विधानसभा

संत थॉमस स्कूल के बूथ नंबर 139, हरियाणा इंजीनियरिग कॉलेज का बूथ नंबर 144, एसडी मॉडल स्कूल जगाधरी का बूथ नंबर 178, एसडी सीनियर सेकेंडरी स्कूल जगाधरी का बूथ नंबर 184 व राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल का बूथ नंबर 159।

साढौरा विधानसभा

डीएवी पब्लिक स्कूल बूथ नंबर 57, राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल मछरौली बूथ नंबर 85, राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल बिलासपुर बूथ 131, राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल कलावड बूथ नंबर 172 और राजकीय मिडल स्कूल मंसूरपुर बूथ नंबर 216।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.