Move to Jagran APP

मनोहर बोले- सहकारिता कोई कानून नहीं, बल्कि मिलजुल कर काम करने की भावना

अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस समारोह-2019 का आयोजन तेजली खेल स्टेडियम यमुनानगर में किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 06 Jul 2019 05:37 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jul 2019 05:40 PM (IST)
मनोहर बोले- सहकारिता कोई कानून नहीं, बल्कि मिलजुल कर काम करने की भावना
मनोहर बोले- सहकारिता कोई कानून नहीं, बल्कि मिलजुल कर काम करने की भावना

जेएनएन, यमुनानगर। अंतरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस समारोह-2019 का आयोजन तेजली खेल स्टेडियम यमुनानगर में किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे। कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने की। सहकारी समितियों के सदस्यों, किसानों व श्रमिकों को संबोधित करते हुए मनोहर लाल ने कहा कि सभी आपस में मिलकर सहकारिता से कार्य करें। इसके लिए स्वार्थ को त्यागना होगा। सहकारिता कोई कानून नहीं है बल्कि मिलजुल कर काम करने की भावना है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि लगभग 75 प्रतिशत वर्ग सहकारिता से जुड़ा हुआ है। सहकारी समितियां अपने सदस्यों द्वारा चलाई जाने वाली प्रजातांत्रित संस्थाएंं हैंं। एक के लिए सब तथा सबके लिए एक सहकारिता का मूलमंत्र है।

इनको किया गया सम्मानित

इस मौके पर प्रदेशभर में सरहानीय कार्य करने के लिए दी कैथल कॉपरेटिव शुगर मिल कैथल, दी करनाल कॉपरेटिव मार्केटिंग एंड प्रोसेसिंग सोसायटी लि. करनाल, दी डांढ दुग्ध उत्पादन सहकारी समिति हिसार, दी भिवानी सेेंट्रल कॉपरेटिव बैंक लि. भिवानी, दी माधा प्राइमरी एग्रीकल्चर कॉपरेटिव सोसायटी माधा, दी डीपीसीएआरडीबी फतेहाबाद, डी देव कॉपरेटिव सोसाइटी लि. पलवल व अन्य सहकारी समितियों के प्रतिनिधियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में 23 स्टाल लगाए गए थे। इन स्टालों में हैफेड, आइटीआइ यमुनानगर व कॉपरेटिव सोसायटी यमुनानगर को अव्वल स्थानों पर रहने के लिए सम्मानित किया।

बैकिंग वैनों को दी हरी झंडी

19 मोबाइल बैकिंग वैनों को झंडी देकर रवाना किया जो प्रदेश में ग्रामीणों को उनके घरद्वार पर ही बैकिंग से संंबंधित सेवाएंं प्रदान करेगी। इसके साथ ही उन्होंने वीटा दूध एवं दुग्ध उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री के लिए ई-कामर्स वेबसाइट का शुभारंंभ भी किया।

अक्टूबर माह में आयोजित होगा दिल्ली में मेला

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि हरियाणा सरकार ने अच्छे ढंग से इस समारोह का आयोजन किया है। हमारी अर्थव्यवस्था कृषि पर आधारित है। भारत में सहकारिता का क्षेत्र व्यापक है। भारत में साढ़े छह लाख गांव में से छह लाख गांव सहकारिता से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े हुए हैंं। सरकार इस बात के लिए दृढ संकल्प है कि किसानों की आय बढ़े।

अक्टूबर माह में दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय सहकारी मेला आयोजित किया जाएगा। गुजरात में सहकारी समिति के साथ अमूल ने अपनी एक विशेष पहचान बनाई है। अब सभी सहकारिता से जुड़े। यह भी कहा कि हरियाणा प्रदेश ने सहकारिता के क्षेत्र में बहुत उन्नति की है फिर भी सहकारिता के क्षेत्र को सभी का बढ़ावा देना चाहिए। उत्पादन के मामले में किसानों ने देश को आत्मनिर्भर बना दिया है। उन्होंने हरियाणा के किसानों को अन्न उत्पादन करने के लिए बधाई दी।  

समारोह में हरियाणा विधानसभा के स्पीकर कंवरपाल व केद्रीय जल शक्ति व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री रतन लाल कटारिया विशिष्ठ अतिथि के रूप में शामिल हुए। हरियाणा के सहकारिता राज्य मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर कार्यक्रम की सह अध्यक्ष रहे। इस दौरान पौधरोपण भी किया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.