Move to Jagran APP

काली माता मंदिर में मनाया अन्नकूट का पर्व

प्राचीन एवं ऐतिहासिक काली माता मंदिर में शुक्रवार को अन्नकूट पर्व धूमधाम व श्रद्धापूर्वक मनाया गया। मंदिर में तरह तरह के व्यंजन बनाए गए। मंदिर के पंडित कृष्ण लाल शर्मा ने पूरे विधि विधान से पूजा अर्चना का कार्य संपूर्ण करवाया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Nov 2021 11:29 PM (IST)Updated: Fri, 05 Nov 2021 11:29 PM (IST)
काली माता मंदिर में मनाया अन्नकूट का पर्व
काली माता मंदिर में मनाया अन्नकूट का पर्व

संवाद सहयोगी, बिलासपुर :

loksabha election banner

प्राचीन एवं ऐतिहासिक काली माता मंदिर में शुक्रवार को अन्नकूट पर्व धूमधाम व श्रद्धापूर्वक मनाया गया। मंदिर में तरह तरह के व्यंजन बनाए गए। मंदिर के पंडित कृष्ण लाल शर्मा ने पूरे विधि विधान से पूजा अर्चना का कार्य संपूर्ण करवाया। पंडित कृष्ण शर्मा ने बताया कि इंद्र देवता का अभिमान तोड़ने के लिए भगवान श्री कृष्ण ने अपनी अनामिका पर सात दिन तक गोवर्धन पर्वत को उठाए रखा।उसके बाद ग्वाल पाल की ओर से भगवान श्री कृष्ण के लिए 56 प्रकार के भोग का आयोजन किया गया। तब से यह दिन अन्न कूट दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर अमित मंगला, रमन बंसल, अवध बंसल, अश्वनी मंगला, बंटी शर्मा, अमित बसंल, बलवंत सिंह, निवर्तमान सरपंच चंद्रमोहन कटारिया व अन्य उपस्थित थे। सुख-समृद्धि के लिए हुआ यज्ञ

संवाद सहयोगी, बिलासपुर :

विश्वकर्मा दिवस पर विश्वकर्मा मंदिर व धर्मशाला कपालमोचन में समाज के लोगों द्वारा पूजन किया गया। हवन में धर्मशाला के प्रधान नाथीराम, मांगेराम,राजकुमार, पूर्णचंद, बरखाराम, जयपाल, संजीव कुमार,जयपाल, सतपाल, ओमप्रकाश, बीरूराम, सहित समाज के गणमान्य लोगों ने क्षेत्र की सुख समृद्धि की कामना करते हुए पूर्णाहुति डाली । इसके बाद धर्मशाला प्रांगण में एक विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। ओमप्रकाश धीमान ने समाज को एकजुट होने व अपने बच्चों को उच्च शिक्षा देने के साथ साथ बेटी बचाओ और स्वच्छता अपनाने का संदेश दिया। स्कूल में हुई पूजा अर्चना

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : न्यू हैप्पी पब्लिक स्कूल में विश्वकर्मा दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूल के अध्यापकों व कर्मचारियों ने भगवान विश्वकर्मा, औजारों व वाहनों की पूजा अर्चना की। स्कूल प्रबंधक समिति के सदस्य विशाल शर्मा ने कहा कि हिदू धर्म में विश्वकर्मा को निर्माण एवं सृजन का देवता माना जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.