Move to Jagran APP

किसानों ने अधिकारियों के सामने रोया नुकसान का दुखड़ा, मांगा मुआवजा

मूसलधार बारिश व ओलावृष्टि से डेढ़ दर्जन से अधिक गांवों की गेहूं सरसों व मसरी की सैकड़ों एकड़ फसल खराब हो गई है। एसडीएम बिलासपुर नवीन आहुजा तहसीलदार तरुण सहोता सहित राजस्व विभाग के अधिकारियों ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Mar 2020 07:05 AM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 07:05 AM (IST)
किसानों ने अधिकारियों के सामने रोया नुकसान का दुखड़ा, मांगा मुआवजा
किसानों ने अधिकारियों के सामने रोया नुकसान का दुखड़ा, मांगा मुआवजा

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : क्षेत्र में हुई मूसलधार बारिश व ओलावृष्टि से डेढ़ दर्जन से अधिक गांवों की गेहूं, सरसों व मसरी की सैकड़ों एकड़ फसल खराब हो गई है। एसडीएम बिलासपुर नवीन आहुजा, तहसीलदार तरुण सहोता सहित राजस्व विभाग के अधिकारियों ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया।

loksabha election banner

मखौर, ककडौनी, ब्राह्णमखेडा़, रसूलपुर, पीरूवाला, टेहा ब्राह्मण, टेही, जुड्डा शेखान, जुड्डा जट्टान, पाबनी खुर्द, पाबनी कलां, ब्राह्मण खेड़ा, ज्ञानेवाला, मारवा खुर्द सहित आसपास के अन्य गांवों में भारी मात्रा में ओले गिरने से गेहूं, बरसीन , सरसों व मसरी की फसल पूरी से नष्ट हो गई है। किसानों के सामने पशुओं के चारे की समस्या आन खड़ी हो गई है। मखौर के किसान कर्म चंद की चार एकड़, रमेश कुमार की नौ एकड़, अशोक कुमार के आठ एकड़, साहब सिंह के पांच एकड़, जोनी कुमार चार एकड़ , धर्मबीर सिंह के 15 एकड़, अमित के आठ एकड़, गुरदयाल सिंह के 10 एकड़, ब्राह्मण खेड़ा के सरपंच रमेश चंद के 14 एकड़, काका सिंह की पांच एकड़, बलदेव सिंह की पांच एकड़, पवन कुमार के पांच एकड़, हरबंस सिंह आठ एकड़, अवतार सिंह के 13 एकड़ ,रामनाथ के 12 एकड़, सुभाष चंद सात, कर्म सिंह के छह, सुशील कुमार नौ एकड़, पाला राम के छह, नरेश कुमार के छह एकड़, गांव जुड्डा शेखान से अमर सिंह के 12 एकड़, महेंद्र सिंह सिंह के सात एकड़, जैमल सिंह के 10, सतेंद्र पाल के आठ एकड़, मनोज कुमार के चार एकड़, यशपाल के तीन एकड़, रणबीर सिंह के चार, रामपाल के आठ, अशोक कुमार के तीन, जगमाल के तीन, सरदार सिंह के छह, निहाल सिंह के छह, हरमीत के सात, साहब सिंह के 12, भगवान सिंह के छह, गुरपाल के 8, अवतार के चार, बलिद्र के सात, अमरीक सिंह के 3,जोगेंद्र सिंह के छह एकड़, गुरमीत के पांच एकड़, महेंद्र की चार एकड़ में खड़ी फसल खराब हो गई। किसानों ने सौंपा ज्ञापन

ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों का दौरा करने गए एसडीएम बिलासपुर नवीन आहुजा, पूर्व विधायक चौधरी बलवंत सिंह को गांव जुड्डा शेखान के ग्रामीणों ने ज्ञापन सौंपकर मुआवजे की मांग की है। उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों की विशेष गिरदावरी करवा कर किसानों को प्रति एकड़ 50 हजार रुपये प्रति एकड़ मुआवजा दिए जाने की मांग की है। आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान दलजीत सिंह बाजवा ने कहा कि किसानों के नुकसान की भरपाई की जाए। बारिश व ओलावृष्टि के कारण किसानों को भारी नुकसान हुआ है। किसानों की हालत को देखकर तुरंत गिरदावरी करवाई जाए। हरियाणा किसान सभा राज्य कौंसिल ने भी नुकसान की भरपाई की मांग की है। किसान राज पाल, सुखमिद्र सिंह सिंह व कुलअवतार सिंह ने बताया कि गांव मारवा खुर्द व आसपास के क्षेत्र में ओलावृष्टि के कारण किसानों की फसलों का भारी मात्रा में नुकसान हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.