Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: नेत्रहीन मतदाताओं को भी सुविधाएं देने में जुटा निर्वाचन आयोग, मिलेंगी ये खास सुविधाएं

लोकसभा चुनाव के लिए मतदाताओं को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े इसके लिए निर्वाचन आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है। नेत्रहीन दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए एपिक कार्ड और फोटो वोटर स्लिप ब्रेल लिपि में छपवाई जाएगी। साथ ही ईवीएम की स्लिप सुविधा भी उपलब्ध होगी। वहीं दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने और घर तक छोड़ने के लिए वाहन सुविधा उपलब्ध होगी।

By Jagran NewsEdited By: Deepak Saxena Published: Sat, 13 Apr 2024 03:41 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2024 03:41 PM (IST)
नेत्रहीन मतदाताओं को भी सुविधाएं देने में जुटा निर्वाचन आयोग (फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, यमुनानगर। निर्वाचन आयोग की ओर से नेत्रहीन दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए एपिक कार्ड और फोटो वोटर स्लिप ब्रेल लिपि में छपवाई जाएगी और ब्रेल बैलेट पेपर तथा ईवीएम पर स्लिप की सुविधा भी उपलब्ध होगी। इसके अलावा दिव्यांग मतदाताओं को अनेक प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं, जिसमें व्हीलचेयर की व्यवस्था, मतदान केंद्रों में रैंप और परिवहन की सुविधा शामिल है।

loksabha election banner

दिव्यांग मतदाताओं के लिए वाहन की सुविधा करवाई जाएगी उपलब्ध

जिला निर्वाचन अधिकारी कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि सभी दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने और वापस घर छोडने के लिए वाहन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी और जो मतदाता चलने में असमर्थ हैं, उन दिव्यांग मतदाताओं को व्हीलचेयर भी उपलब्ध करवाई जाएगी। प्रत्येक मतदान केंद्र पर रैंप की व्यवस्था भी की जाएगी।

नेत्रहीन मतदाता अपने साथ ला सकते एक सहयोगी

उन्होंने बताया कि नेत्रहीन दिव्यांग मतदाता और असक्त दिव्यांग मतदाता जो मशीन का बटन दबाकर वोट डालने में असमर्थ हैं, वह वोट डालने के लिए एक सहयोगी को अपने साथ लेकर जा सकते हैं। सहयोगी की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

उन्होंने बताया कि दिव्यांग मतदाता जो स्वयं ईवीएम का बटन दबाकर वोट डालने में समर्थ हैं, उन मतदाताओं के साथ आने वाले सहयोगी दिव्यांग मतदाता को वोटिंग कक्ष तक ले जा सकते हैं, परंतु सहयोगी वोटिंग कक्ष के अंदर नहीं जा सकते हैं।

चुनाव के दौरान अवैध शराब पर रखें कड़ी नजर

लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी एंव डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने अधिकारियों को कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान जिला में अवैध रूप से शराब की बिक्री न हो इसके लिए संबंधित विभाग तत्परता से निगरानी करें और समय-समय पर अधिकृत शराब ठेकों पर रिकार्ड भी चेक करें। किसी भी हाल में जिला अवैध शराब ना मिले। अगर कहीं भी अवैध शराब पाई गई तो संबंधित लोगों खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए।

उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि संबंधित सभी मतदान केंद्रों का मौका मुआयना करें, अगर किसी मतदान केंद्र को और कहीं शिफ्ट करवाना है तो उसकी रिपोर्ट तुरंत प्रस्तुत करें ताकि समय पर उस मतदान केंद्र को शिफ्ट किया जा सके।

ये भी पढ़ें: Mahendragarh Bus Accident के बाद खुली अफसरों की नींद, 12 जिलों में 803 बसों की जांच; 117 बसें जब्त तो 281 के कटे चालान

ये भी पढ़ें: Haryana News: 'चुनावी मैदान में उतरेंगी महिलाएं, JJP जल्‍द जारी करेगा प्रत्‍याशियों की लिस्‍ट'; दिग्विजय ने की घोषणा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.